12वीं के परिणाम Check करें |  BSEB board Result Date 2021 | ऐसे देखे बिहार बोर्ड result  

bihar board result 2021,  12वीं परीक्षा के परिणाम, Check Result 2021

निचे रोल कोड ओर रोल नंबर दाल के आप अपना 12वीं  के result देख सकते है ।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(BSEB Board) पटना इस बार देश भर में सबसे पहले 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी में जुटी है। bihar board result 2021 परीक्षा समिति की ओर से इंटर की कॉपी की जांच लगभग खत्म होने को है।  दूसरी तरफ मैट्रिक की कॉपी की जांच भी तेजी से चल रही है। मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा के अंक का ब्योरा समिति ने सभी हाई स्कूल से तलब किया है।  बिहार बोर्ड समिति की तैयारी है अप्रैल महीने में हर हाल में दोनों परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएं।  खुशखबरी यह है कि तब तक सीबीएसई आईसीएसई और देश के दूसरे कई बोर्ड परीक्षा भी नहीं आयोजित कर पाए होंगे ।

 

BSEB 10th 12th Result Date 2021

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ( BSEB ) द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट  की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग पूरा हो चुका है ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम जल्दी जारी किए जाएंगे रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करके result चेक कर सकेंगे ।

 परीक्षा का नाम   बिहार बोर्ड 10वीं 2021
 बोर्ड का नाम  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
 परीक्षा का तरीका  offline
 अधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in
 परिणाम घोषित होने का दिनांक  उमिद्तर अप्रैल के पहले सप्ताह 2021 में
 पास होने के न्यूनतम अंक   30 अंक प्रत्येक विषय में / 30%
 पास होने के कुल न्यूनतम अंक   150 सभी विषय मिला के
बिहार बोर्ड ने मांगा मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा का अंक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा का अंक अविलंब भेजने का निर्देश सभी हाई स्कूलों के प्राचार्य को दिया है। अभी तक कई स्कूलों के प्राचार्य ने प्रायोगिक परीक्षा का अंक बोर्ड को नहीं भेजा है जैसा कि मालूम होगा कि मार्च के बीच स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की गई थी बोर्ड द्वारा से सैद्धांतिक परीक्षा में प्रायोगिक परीक्षा के अंक को जोड़ा जाता है इसलिए जिन स्कूलों ने अभी तक प्रायोगिक परीक्षा का अंक नहीं भेजा है उनसे आग्रह है कि वह जल्दी बोर्ड को भेजें ।

bihar_board_result

बता दें कि बिहार बोर्ड ने पिछले वर्ष कोविड-19 महामारी के बावजूद मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम देश के अन्य सभी राज्य बोर्डों से पहले घोषित कर दिया था हालांकि इस वर्ष भी संभावना है कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम जल्दी घोषित किए जाएंगे बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस वर्ष भी अन्य राज्य बोर्ड की तुलना में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन किया और अब नतीजे घोषित करने की तैयारी में है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संभावना जताई जा रही है कि बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम मार्च महीने के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा।

BSEB Matric inter Result Check details here

सभी राज्यों में बिहार बोर्ड सबसे पहले मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जारी करता है इस साल इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 13.5 लाख विद्यार्थी ने रजिस्ट्रेशन कराया था जबकि 16.8 लाख स्टूडेंट ने 10 वीं कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था दसवीं के रिजल्ट कक्षा बारहवीं के बाद जारी हो सकता है बिहार बोर्ड 2020, 10वीं रिजल्ट में कुल 80.44 प्रतिशत विद्यार्थियों को सफलता मिली थी, बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2020 में प्रथम श्रेणी में चार लाख 43284 , द्वितीय श्रेणी में 469439 और तृतीय श्रेणी में 56115 विद्यार्थी सफल हुए थे मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भागलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मूल्यांकन कार्य जल्द करने के लिए जिले में कुल 7 केंद्र स्थापित किए गए हैं उन्होंने यह भी बताएं कि मूल्यांकन करने वाले सभी शिक्षकों को होली से पहले कॉपी की चेकिंग प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

bihar board result 2021

bihar board result 2021, 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम, Check Result 2021

desc-  Bihar Board 10th, 12th Result Date 2021 :- जाने कब घोषित होंगे बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम।  bharat result | Check Result 

Thank you for reading this post…

posted by – Rohit kumar 

Also read this

Bihar board 10th pass scholarship 2021 । बिहार 10वीं पास छात्रवृत्ति। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया।

Bihar Board 12th Result 2021 | BSEB 12th Result | Get Enter Result, check result| बिहार बोर्ड 12वीं की रिजल्ट

BSEB 10th result 2021 | बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021। Check Matric Rasult

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *