LPG New News updates |  एलपीजी सिलेंडर पड़ेगा 300 रुपये सस्ता, जाने कैसे हैं संभव

LPG Cylinder :- भारत में घर घर रसोई गैस को बड़े पैमाने पर सब्सिडी मिल रही है इसकी एक वजह यह है कि मोदी सरकार लोगों के ऊपर ज्यादा बोझ डाला नहीं चाहती है। आपको बता दें कि एलपीजी गैस (LPG GAS ) की सब्सिडी अलग अलग राज्य पर आधारित है पिछले काफी समय से लोगों को खाते में एलपीजी सब्सिडी ( LPG Subsidy ) नहीं आ रही है। इसकी एक वजह सिलेंडर की कीमतों में कमी आना है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में एक बार फिर से गैस सिलेंडर के दाम में काफी तेजी से बढ़े है। LPG Gas New updates

अगर हम सब्सिडी वाले 14।2kg के सिलेंडर की बात करें तो नवंबर 2020 में ₹594 वाले घरेलू गैस सिलेंडर ( Gas Cylinder ) का रेट अब ₹819 हो गया है। ऐसे में जिन लोगों को सब्सिडी मिलती रही है उन्हें यह पैसा मिल सकता है लेकिन इसकी दूसरी वजह भी है, जिससे आपको सब्सिडी शायद नहीं मिल पा रही हो और वह है, आधार लिंक ना होना अगर आप आधार खाता बैंक खाता से ( जिसमें सब्सिडी आएगी ) लिंक नहीं है तो आपको तुरंत यह काम करना चाहिए।

LPG_Gas_New_updates

LPG connection ka आधार से लिंक होना जरूरी ।

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर ( gas cylinder ) में मिलने वाली सब्सिडी ( subsidy ) के मामले में एक और जरूरी बात यह है, कि अगर आपका बैंक खाता , आधार से लिंक है लेकिन एलपीजी कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है तो भी आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिलेगा। सब्सिडी पाने के लिए एलपीजी कनेक्शन को भी आधार से लिंक कराना होगा तभी जाकर आपको पैसा मिलेगा।

गैस सब्सिडी किन्हें मिलती है, और किन्हे नहीं ?

गैस सिलेंडर ( gas cylinder ) पर सब्सिडी सबको नहीं मिलती है और किसी की सालाना आय 10 लाख रुपए या अधिक हो तो वह व्यक्ति गैस सिलेंडर पर सब्सिडी हासिल करने को पात्र नहीं होता है। एक और जरूरी सूचना यह है कि आपकी सालाना आय पत्नी/ पति के साथ मिलकर अंकित जाएगी। अगर दोनों की सालाना आई मिलकर भी इस सीमा को पार करती है तो आप घरेलू गैस सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे ।

LPG Subsidy कितनी मिलेगी ?

आज की ताजा खबर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी डालती में बढ़ोतरी की गई है अब सब्सिडी राशि 153।83 रुपये से बढ़कर 291।48 रुपये हो गई है इसी तरह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि में भी 174।86 रुपये से बढ़कर 312।48 रुपये हो गई है अगर आपको इस सब्सिडी मिले तो गैस सिलेंडर पर लगभग ₹300 की अच्छे बचत होगी।

Gas subsidy का पैसा आपके अकाउंट में आ रहा है या नहीं ऐसे पता करें।

● सबसे पहले आपको www।mylpg।in पर जाना होगा

● इसके बाद आपको दाहिनी और गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की तस्वीर नजर आएगी ।

● जिस कंपनी की आप सर्विस ले रहे हैं उसके गैस सिलेंडर की इमेज पर क्लिक करें।

● इसके बाद एक नई विंडो आपको नजर आएगी जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की होगी।

● इतना करने के बाद सबसे ऊपर दाहिने की तरफ साइन इन और न्यू यूजर का ऑप्शन नजर आएगी जिस पर टैप करें।

● अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको इस साइन इन करने की जरुरत है अगर आपका आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर पर टाइप करने की जरूरत है।

● साइट पर लाइन कर ले इसके बाद जो विंडो ओपन होगी उसमें दाएं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प दिखे गया जिस पर क्लिक कर दें।

● यहां से आपको यह जानकारी मिल जाएगी आपको किस सिलेंडर पर कब और कितनी सब्सिडी गई है।

● अगर आपने गैस बुक की है और आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है तो आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक कर दें यहां से आप सब्सिडी का पैसा नहीं मिलने की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

● इसके अलावा अगर आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाएं और अपना काम करवाएं

● आप 18002333555 पर फ्री में कॉल करके भी इसकी शिकायत दर्ज करने का काम कर सकते हैं काफी आसान है।

LPG Gas New updates

LPG Gas New updates

इन दिनों भारत में गैस की कीमतों में हर महीने अलग-अलग दाम होता है और साथ ही सब्सिडी में भी उतार-चढ़ाव आते रहता है।
2021 की बात करें तो इस साल एक महीना के अंदर ही ₹125 का इजाफा हुआ है सिलेंडर्स में। हालांकि नरेंद्र मोदी जी ने एलपीजी यूजर्स के लिए थोड़ी राहत तो दी है। इस साल के अप्रैल महीने से एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एक खुशखबरी है कि उन्हें अब ₹10 कम कर दिया गया है गैस सिलेंडर में। तथा नए नियमों के अनुसार आप Paytm से या फिर amazonpay से गैस बुकिंग कराते हैं तो आपको कैशबैक के तौर पर ₹100 या ₹60 दिया जाता है।

Paytm का क्या है ऑफर / LPG Gas New updates

paytm पहली बार एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) की बुकिंग पर एक ₹100 का कैशबैक दे रहा है अगर आप पेटीएम से गैस सिलेंडर बुक करते हैं तो आपको दिल्ली में 819 रुपए वाली एलपीजी सिलेंडर 719 रुपए में मिलेगी अगर आप पहली बार paytm के जरिए गैस सिलेंडर बुक करते हैं तो आपको कैशबैक दिया जाएगा यह ऑफर 31 अप्रैल तक ही वैलिड है। पेमेंट करने के बाद आपको एक स्केच कार्ड मिलेगा। इसे 7 दिन के भीतर स्केच करना होगा आपके दोबारा स्केच कहने की 24 घंटे भीतर आपको वॉलेट में पैसे आ जाएंगे।

Amazon का यह ऑफर

एलपीजी सिलेंडर( LPG cylinder ) पर कैशबैक का ऑफर ऐमजॉन भी दे रहा है Amazon pay  के जरिए कैशबैक हासिल करने के लिए आप 1 अप्रैल से लेकर 1 मई 2021 के बीच एलपीजी गैस की बुकिंग करा सकते हैं ऑफर सिर्फ पहली बार गैस सिलेंडर की पेमेंट के लिए है यह कैशबैक तभी मिलेगा जब आप amazon।pay UPI ऑप्शन सेलेक्ट करके पेमेंट करते हैं मैनुअल पेमेंट ऑप्शन डालने पर यह ऑफर नहीं मिलेगा पेमेंट करने के 3 दिन के भीतर आपको ₹50 का कैशबैक आपके Amazon pay वॉलेट में मिल जाएगा ।

एलपीजी की कीमत ऐसे चेक करें

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी iocl की वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर कंपनियां हर महीने में जारी करते हैं इस लिंक ( https:/ /IPC।com/products/Insane has।aspx ) पर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर ( gas cylinder ) के दाम चेक कर सकते हैं ओ भी आसान तरीके से के अपने खुद के मोबाइल से। LPG Gas New updates

एलपीजी कनेक्शन ( LPG connection ) बहुत जल्द देश के हर घर में एलपीजी कनेक्शन लगेगा देशभर में करीब  100% एलपीजी प्रवेश के बाद अब पूरे हर शहर के प्रत्येक क्षेत्र को गैस वितरण ( CGD ) कवरेज के तहत कवर करने की योजना है।

नई दिल्ली :- बहुत जल्दी इसकी हर घर में एलपीजी कनेक्शन लगेगा देशभर में करीब 135 एलपीजी प्रवेश के बाद अब पूरे हर शहर के प्रत्येक क्षेत्र को गैस वितरण कवरेज के तहत कवर करने की योजना है पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड अगले 6 महीने के भीतर सी जी डी बोली के 11 में राउंड के साथ आएगी जो 300 जिलों को कवर करेगा इसमें करीब 1।2 लाख करोड़ रुपए का अनुमानित निवेश होने की संभावना है सूत्र के मुताबिक हर जिले में लगभग 400 करोड रुपए का निवेश हो सकता है । 

अगर सब्सिडी नहीं मिल रही है तो क्या करें ?। LPG gas cylinder

भारत सरकार ने एक नया ऐलान किया है कि सब्सिडी फिर से मिलनी शुरू हो जाएगी, अगर कोई व्यक्ति अपने आधार को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाया है तो उसे सब्सिडी मिलने में प्रॉब्लम हो सकती है तथा आधार कार्ड में कोई गड़बड़ी होने से भी सब्सिडी नहीं मिलेगी, आजकल कई लोग जगह बदल कर भी सब्सिडी का फायदा उठा लेते हैं ऐसे में सरकार ने नए अपडेट के अनुसार ऐसे लोगों को सब्सिडी से बाहर कर देगा इसलिए जल्द से जल्द ही आप बैंक को आधार कार्ड से लिंक करा लें और सारी गड़बड़ी को सही करवा ले। LPG Gas New updates

 50 लाख रुपए तक का बीमा मिल सकता है। LPG Gas New updates

रसोई गैस सिलेंडर से दुर्घटना होने पर बीमा के तौर पर आपको 50 लाख तक रुपए का बीमा मिल सकता है।
अगर कोई व्यक्ति गैस सिलेंडर के वजह से दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो जाए तो कंपनी के तरफ से मुआवजे के तौर पर उसे लाखों रुपया बीमा दिया जाता है।
बीमा देने से पहले कंपनी के लोग दुर्घटना स्थल पर आकर दुर्घटना के बारे में जानकारी लेती है तब जाकर के बीमा प्रदान किया जाता है।
दुर्घटना से ग्रसित व्यक्ति को बीमा पाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कार्य भी करना पड़ता है जैसे कि दुर्घटना होने के बाद पुलिस थाना में एफ आई आर (F.I.R )दर्ज करवाना एफ आई आर की कॉपी को संभाल के रखना तथा मृत व्यक्ति की मृत्यु प्रमाण पत्र को संभाल के रखना इत्यादि। LPG Gas New updates

LPG Gas 

पहले के जमाने में  खाना बनाने के लिए लोग मिट्टी के चूल्हे का उपयोग करते थे जिसमें लकड़ी को  जलाकर खाना पकाया जाता था जिससे बहुत प्रदूषण भी होता था और काफी समस्या भी, लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ते गई लोग बिना किसी धुआ किये और कम प्रदूषण के साथ खाना बनाने का तरीका ढूंढ लिया है और इसी के साथ एलपीजी गैस का आना शुरू हो गया और अब भारत के हर घर में एलपीजी गैस के द्वारा ही खाना बनाया जाता है।

LPG Gas सिलेंडर का रंग हमेशा लाल ही क्यों होता है ?

आप देखते होंगे कि घरेलू यूज में आने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर का रंग हमेशा लाल ही होता है इसके कई कारण है पहला यह कि एलपीजी गैस का पहचान लाल रंग से किया जाता है, अलग-अलग गैस का पहचान अलग-अलग रंगों के सिलेंडर से होता है एलपीजी गैस सिलेंडर का पहचान लाल रंग से ही किया जाता है, दूसरी बात यह है कि एलपीजी गैस ज्वलनशील गैस होता है जिससे आग पकड़ने से कई दुर्घटना भी हो जाती है और लाल रंग खतरे का निशान भी होता है इसलिए एलपीजी गैस सिलेंडर हमेशा लाल रंग की ही होता है।

सिलेंडर में आग लगने पर क्या करें?

अगर सिलेंडर के रेगुलेटर में आग लग जाए तो उसे गिला कपड़ा से झाप कर् रेगुलेटर को बंद कर दे। या नहीं तो फिर आप सिलेंडर को किसी चीज से पूरी तरह ढक दें ताकि उस में ऑक्सीजन का सप्लाई रुक जाए इसके लिए आप गीले कपड़े का भी यूज कर सकते हैं, ढकते ही आग बुझ जाएगा।

अगर गैस के पाइप में आग लग जाए तो पाइप के जिस हिस्से से आग निकल रही है उस हिस्से को आप अपने हाथ की उंगली से या फिर किसी चीज से उसे ढक दें, बंद कर दे और बंद करते ही आग बुझ जाएगा।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme।com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

posted by – Rohit kumar 

post office RD scheme 2021, पोस्ट ऑफिस RD खाता योजाना क्या है । Advantage OF RD Account opening

Rashan card list online check | भारत के किसी भी राज्य का राशन कार्ड का लिस्ट ऐसे देखें। know All details 

pm awas Yojana list | pmay | प्रधानमंत्री आवास योजना | होम लोन सब्सिडी | प्रधानमंत्री आवास योजना 

भारत में पेट्रोल की कीमतों के बारे में जानकारी । Petrol Price in India| RTO vehicle information

सिलेंडर में आग लगने पर क्या करें?

अगर सिलेंडर के रेगुलेटर में आग लग जाए तो उसे गिला कपड़ा से झाप कर् रेगुलेटर को बंद कर दे। या नहीं तो फिर आप सिलेंडर को किसी चीज से पूरी तरह ढक दें ताकि उस में ऑक्सीजन का सप्लाई रुक जाए इसके लिए आप गीले कपड़े का भी यूज कर सकते हैं, ढकते ही आग बुझ जाएगा।
अगर गैस के पाइप में आग लग जाए तो पाइप के जिस हिस्से से आग निकल रही है उस हिस्से को आप अपने हाथ की उंगली से या फिर किसी चीज से उसे ढक दें, बंद कर दे और बंद करते ही आग बुझ जाएगा।

LPG Gas सिलेंडर का रंग हमेशा लाल ही क्यों होता है ?

आप देखते होंगे कि घरेलू यूज में आने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर का रंग हमेशा लाल ही होता है इसके कई कारण है पहला यह कि एलपीजी गैस का पहचान लाल रंग से किया जाता है, अलग-अलग गैस का पहचान अलग-अलग रंगों के सिलेंडर से होता है एलपीजी गैस सिलेंडर का पहचान लाल रंग से ही किया जाता है, दूसरी बात यह है कि एलपीजी गैस ज्वलनशील गैस होता है जिससे आग पकड़ने से कई दुर्घटना भी हो जाती है और लाल रंग खतरे का निशान भी होता है इसलिए एलपीजी गैस सिलेंडर हमेशा लाल रंग की ही होता है।

अगर सब्सिडी नहीं मिल रही है तो क्या करें ?। LPG gas cylinder

भारत सरकार ने एक नया ऐलान किया है कि सब्सिडी फिर से मिलनी शुरू हो जाएगी, अगर कोई व्यक्ति अपने आधार को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाया है तो उसे सब्सिडी मिलने में प्रॉब्लम हो सकती है तथा आधार कार्ड में कोई गड़बड़ी होने से भी सब्सिडी नहीं मिलेगी, आजकल कई लोग जगह बदल कर भी सब्सिडी का फायदा उठा लेते हैं ऐसे में सरकार ने नए अपडेट के अनुसार ऐसे लोगों को सब्सिडी से बाहर कर देगा इसलिए जल्द से जल्द ही आप बैंक को आधार कार्ड से लिंक करा लें और सारी गड़बड़ी को सही करवा ले। LPG Gas New updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *