Bangla Awas Yojana list 2022, west bengal awas yojana

बंगाल आवास योजना जो है वह प्रधानमंत्री आवास योजना का एक महत्वपूर्ण भाग है। आवास योजना की शुरुआत बंगाल राज्य में नागरिकों के पास रहने का अपना खुद का मकान नहीं है जो झुग्गी झोपड़ी में रहते हैं उन्हीं को राज्य सरकार के द्वारा आवास सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। जिन लोगों ने बंगाल आवास योजना के लिए आवेदन किए थे। उन लोगों के लिए बहुत खुशी की बात है कि सरकार ने west bengal awas yojana का न्यू लिस्ट 2022-23 जारी कर दी गई है। इस पोर्टल पर जाकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। अगर इस लिस्ट में आपका नाम होगा तो आपको बंगाल आवास योजना का लाभ दिया जाएगा तो आइए bangla awas yojana new list से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे।

West bengal Bangla Awas yojana

Bangla Awas Yojana 2022 के बारे में जानते हैं।

बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री श्री ममता बनर्जी के द्वारा बंगाल के लोगों के लिए बंगाल आवास योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया पीएम आवास योजना को सपोर्ट करने के लिए ही बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल आवास योजना को नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बंगाल के लोगों को निशुल्क में मकान दिया जाता है। बंगाल आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि राज्य के सभी व्यक्तियों के पास अपना अच्छा तो अपना एक घर हो जिसमें वह सुखी से रह सके। बंगाल के जो भी नागरिक Bangla Awas Yojana के लिए आवेदन किए थे तो अब ऑनलाइन घर बैठे इसका लिस्ट चेक कर सकते हैं। बंगाल आवास योजना नई लिस्ट जारी कर दिया गया है।

Bangla Awas Yojana Highlights
राज्य West Bengal
योजना का नाम बंगाल आवास योजना
योजना के प्रकार राज्य सरकारी योजना
शुरू की गई ममता बनर्जी के द्वारा
साल 2022-23
लाभार्थी राज्य के गरीब नागरिक
उद्देश्य गरीब लोगों को आवास देना
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
Official website click here
Our website click here

बंगाल आवास योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाती है?

  • राज्य के गरीब नागरिकों को पक्की और बेहतर घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा west bengal awas yojana के माध्यम से सहायता राशि दिया जाता है आइए जानते हैं नागरिकों को कितनी सहायता राशि दी जाती है।
  • नागरिकों को अपना घर बनाने के लिए ₹1,20,000 रुपए तीन किस्तों में दिया जाता है।
  • मकान का क्षेत्रफल 25 वर्ग मीटर या फिर 217 वर्ग मीटर का होना चाहिए प्रत्येक किस्त का भुगतान ग्राहक के सीधे बैंक खाते में FTO (fund transfer order) के द्वारा दी जाती है।
  • पहले किस्त से 45000 रुपए दिया जाता है जिसके माध्यम से घर की खिड़कियों तक का निर्माण किया जाता है।
  • फिर 45000 रुपए दूसरी किस्त में दी जाती है जिसमें कि मकान के इंटेल स्तर तक का निर्माण होता है।
  • तीसरा और अंतिम किस्त 30000 हजार दिया जाता है। जिसके माध्यम से छत, खिड़की, दरवाजे, घर का प्लास्टर इत्यादि के लिए दी जाती है।

Bangla Awas Yojana लिस्ट से क्या लाभ मिलते हैं?

  • सरकार के द्वारा west bengal awas yojana के अंतर्गत साल 2022 तक नागरिकों के लिए 10 लाख ज्यादा मकानों का निर्माण करवाया जाएगा।
  • इसके लिए आवेदकों का सिलेक्शन सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना लिस्ट के माध्यम से किया जाता है।
  • अब लोगो को अपना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं होगी वह घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं।
  • जिन लोगों का नाम बंगाल आवास योजना लिस्ट के अंतर्गत आया है, उन्हीं लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा।
    घर निर्माण करने के लिए नागरिकों को तीन किस्तों में पैसा दी जाती है।

Bangla Awas Yojana New List 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • लिस्ट चेक करने के लिए पहले आपको बंगाल आवास योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर स्कीम के ऑप्शन में आपको दिए BAY बंगाल आवास योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट पेज पर financial year and category को सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज पर बंगाल आवास योजना न्यू लिस्ट पीडीएफ का ऑप्शन मिलेगा उस पीडीएफ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उस पीडीएफ में आप अपना नाम चेक कर सकते है। अगर आप चाहे तो पीडीएफ को डाउनलोड करके भी रख सकते हैं।

बंगाल आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

Bangla Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में जो भी गरीब लोग हैं जो भी गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। जिन लोगों के पास रहने के लिए अपना पक्के का घर नहीं है झुग्गी झोपड़ी में वो अपना गुजारा करते हैं ऐसे लोगो को इस योजना  के अंतर्गत आवास दिया जाता है। बंगाल में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा गरीब परिवारों के लिए इस योजना को शुरू किया गया बंगाल आवास योजना के अंतर्गत 2 से 3 महीने में 10 लाख घरों का निर्माण मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा। आवेदक का सिलेक्शन सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना लिस्ट के माध्यम से किया जाता है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

बंगाल आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

Bangla Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में जो भी गरीब लोग हैं जो भी गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। जिन लोगों के पास रहने के लिए अपना पक्के का घर नहीं है झुग्गी झोपड़ी में वो अपना गुजारा करते हैं ऐसे लोगो को इस योजना के अंतर्गत आवास दिया जाता है। बंगाल में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा गरीब परिवारों के लिए इस योजना को शुरू किया गया बंगाल आवास योजना के अंतर्गत 2 से 3 महीने में 10 लाख घरों का निर्माण मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा।

बंगाल आवास योजना का सिलेक्शन किस माध्यम से किया जाता है?

आवेदक का सिलेक्शन सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना लिस्ट के माध्यम से किया जाता है।

बंगाल आवास योजना न्यू लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें?

लिस्ट चेक करने के लिए पहले आपको बंगाल आवास योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जा कर Bangla Awas Yojana न्यू लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक कर सकते है|

Bangla Awas Yojana New List 2022 क्या हैं?

बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री श्री ममता बनर्जी के द्वारा बंगाल के लोगों के लिए बंगाल आवास योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया पीएम आवास योजना को सपोर्ट करने के लिए ही बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने Bangla Awas Yojana को नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बंगाल के लोगों को निशुल्क में मकान दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.