LIC AAO Recruitment 2024, LIC AAO Recruitment 2024, Notification, Syllabus, Last Date, LIC AAO Salary

LIC AAO Notification 2024, एलआईसी एएओ 2024 अधिसूचना: सम्पूर्ण जानकारी

  • LIC AAO Notification 2024 की परीक्षा दिसंबर 2023 के आसपास होने की संभावना है। आवेदन करने की आखिरी तारीख और अन्य महत्वपूर्ण तिथियां आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी।
  • इच्छुक उम्मीदवारों को एलआईसी एएओ परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा।
  • आवेदन पत्र भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। सभी आवश्यक योग्यता और दस्तावेज वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से उपलब्ध होंगे।
  • LIC AAO परीक्षा में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होती है, जिसमें अभ्यर्थियों को विभिन्न विषयों पर परीक्षण किया जाता है। सिलेबस और पैटर्न के बारे में विस्तृत जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।
  • LIC AAO परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वालों को लगभग 600 से 700 नौकरियों का अवसर मिल सकता है। इसमें सहायक प्रशासनिक अधिकारी के पद शामिल हो सकते हैं।
  • चयन प्रक्रिया में शामिल एक चरण में साक्षात्कार भी हो सकता है। उम्मीदवारों को तैयारी के लिए संपूर्ण जानकारी और सुझाव भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • UPSC Combined Defence Services 2024, CDS First Exam Apply

LIC AAO Recruitment 2024

एलआईसी एएओ भर्ती 2024: मुख्य विशेषताएं

आयोजक भारतीय जीवन बीमा निगम
पद का नाम सहायक प्रशासनिक अधिकारी (AAO)
LIC AAO चयन प्रक्रिया प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, व्यक्तिगत साक्षात्कार
LIC AAO आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के लिए INR 700, आरक्षित श्रेणी के लिए INR 85
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
शैक्षणिक योग्यता स्नातक उपाधि
आयु सीमा 21 से 30 वर्ष
परीक्षा का मोड ऑनलाइन
आधिकारिक साइट https://www.licindia.in/

LIC AAO 2024: महत्वपूर्ण तिथियां

घटनाएँ LIC AAO 2024 परीक्षा तिथियाँ (संभावित) 🗓️
LIC AAO आधिकारिक अधिसूचना का जारी होना दिसंबर 2023 📢
LIC AAO 2024 ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रारंभिक तिथि जनवरी 2024 📝
LIC AAO 2024 ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि फरवरी 2024 🗓️
LIC AAO प्रारंभिक 2024 प्रवेश पत्र का जारी होना मार्च 2024 📄
LIC AAO प्रारंभिक 2024 परीक्षा तिथि मार्च 2024 📅
LIC AAO प्रारंभिक 2024 परिणाम की घोषणा अप्रैल 2024 📊
LIC AAO मुख्य 2024 प्रवेश पत्र का जारी होना अप्रैल 2024 📄
LIC AAO मुख्य 2024 परीक्षा तिथि अप्रैल 2024 📅
LIC AAO मुख्य 2024 परिणाम की घोषणा मई 2024 📊

LIC AAO Recruitment पात्रता मानदंड 2024

एलआईसी एएओ पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  1. नागरिकता: केवल भारतीय नागरिक ही एलआईसी एएओ परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. शैक्षिक योग्यता: आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  3. आयु सीमा: आवेदकों की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। विशिष्ट श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में कुछ छूट उपलब्ध है।
  4. अन्य आवश्यक दस्तावेज: उम्मीदवारों को अपनी आयु, शैक्षिक योग्यता, और अन्य संबंधित दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध करानी होगी।
  5. आयु में छूट: विशिष्ट श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में कुछ छूट उपलब्ध हो सकती है, जो आधिकारिक अधिसूचना में विवरणित है।

इन पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही एलआईसी एएओ परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपकी तैयारी में मदद करेगी।

एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) भर्ती 2024

राष्ट्रीयता : इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भारतीय राष्ट्रीयता होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता: आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से प्रासंगिक विषय में स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

आयु सीमा:

  • न्यूनतम आयु सीमा: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु सीमा: 38 वर्ष

आयु में छूट:

  • अन्य पिछड़ा वर्ग: 3 वर्ष
  • एससी/एसटी: 5 साल
  • PWD-सामान्य: 10 वर्ष
  • PWD-OBC: 13 वर्ष
  • पीडब्ल्यूडी-एससी/एसटी: पन्द्रह साल

वेतनमान: LIC AAO Salary 21,865 से रुपए 55,075 प्रति माह

चयन की विधि:

  1. लिखित परीक्षा
  2. साक्षात्कार

आवेदन शुल्क एवं भुगतान:

  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार – रुपये 100/-
  • अन्य सभी उम्मीदवार – रुपए 700/-

यह भर्ती आपके लिए एक शानदार अवसर है जिसमें आपकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। आपको समझाया गया है कि आवेदन करने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा क्या है और छूट किस प्रकार की जा सकती है। सही तरीके से तैयारी करें और अपने सपनों की नौकरी प्राप्त करने की क़दमों की ओर बढ़ें।

LIC AAO Notification 2024 आवेदन पत्र

आवेदन प्रक्रिया: जनवरी 2024 को, भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। इस अवसर पर आवेदन करने के लिए लोगों को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आवश्यक जानकारी: आवेदकों को आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा। वे फॉर्म में सभी माहत्वपूर्ण विवरण जैसे कि नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, और अन्य विवरणों को सहीता से भरेंगे।

आवेदन स्वीकृति की प्रक्रिया: आवेदन करने वालों को दिए गए आयामों के अनुसार अपने हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी और हालिया पासपोर्ट आकार की फोटो अपलोड करनी होगी। इससे सुनिश्चित किया जाएगा कि आवेदन पूर्ण है और सही तरीके से सबमिट किया गया है।

एलआईसी एएओ ऑनलाइन आवेदन के चरण

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: उम्मीदवार भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं और एलआईसी एएओ परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  2. पंजीकरण पृष्ठ पर जाएं: ‘आवेदन करें’ बटन पर क्लिक करें और पंजीकरण पृष्ठ पर पहुंचें। फिर, ‘नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें’ विकल्प चुनें।
  3. व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें: आवेदकों को अपना नाम, संपर्क विवरण, और ईमेल पता दर्ज करना होगा। उसके बाद, ‘सेव एंड नेक्स्ट’ विकल्प पर क्लिक करें।
  4. व्यक्तिगत विवरण भरें: आवेदारों को अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे कि आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम आदि दर्ज करना होगा।
  5. सत्यापन और सहेजें: सभी विवरणों को सत्यापित करें और ‘अपना विवरण सत्यापित करें’ पर क्लिक करके आवेदन पत्र को सहेजें और अगला बटन पर क्लिक करें।
  6. फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, उम्मीदवारों को विनिर्देशों के अनुसार एक फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।
  7. आवेदन शुल्क भुगतान: अपलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को विभिन्न ऑनलाइन मोड के माध्यम से एलआईसी एएओ आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  8. आवेदन पत्र और रसीद डाउनलोड करें: आवेदन पत्र और शुल्क रसीद को भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड करें और उनका प्रिंटआउट लें।

इसके बाद, आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा होगा और आप एलआईसी एएओ परीक्षा के लिए पूरी तैयारी में जुट सकते हैं।

Join Telegram
Join Our WhatsApp Group

एलआईसी एएओ 2024 परिणाम

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आयोजित एलआईसी एएओ परीक्षा के परिणामों का आधिकारिक ऐलान उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जाता है। यहाँ पर, हम आपको एलआईसी एएओ 2024 परिणामों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं:

  1. परिणाम की जानकारी: एलआईसी एएओ परीक्षा के प्रत्येक चरण के परिणाम आपको निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेंगे। आपको व्यक्तिगत रूप से अपने परिणामों की स्थिति की जांच करनी चाहिए।
  2. आवश्यक जानकारी: परिणाम में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि, श्रेणी, परिणाम की स्थिति, और आवेदित पद जैसी आवश्यक जानकारी शामिल होती है।
  3. अंतिम परिणाम: एलआईसी एएओ परीक्षा का अंतिम परिणाम आपके प्रदर्शन पर निर्भर करता है जो प्रारंभिक, मुख्य, और व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर में आपके प्रदर्शन पर निर्भर करता है।
  4. परिणाम देखने का तरीका: नतीजों तक पहुंचने के लिए आपको भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक साइट पर जाना होगा, वहां ‘परिणाम’ या ‘रिक्रूटमेंट’ सेक्शन में जाएं।
  5. जारी होने का समय: परिणामों का विवरण और उनका जारी होने का समय निगम द्वारा घोषित किया जाता है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

FAQ LIC AAO Recruitment

एलआईसी एएओ आवेदन पत्र 2024 क्या है?

आवेदन प्रक्रिया: जनवरी 2024 को, भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। इस अवसर पर आवेदन करने के लिए लोगों को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
 

LIC AAO Recruitment आवेदन शुल्क कितनी है?

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार – रुपये 100/-
अन्य सभी उम्मीदवार – रुपए 700/-
 

LIC AAO Recruitment 2024 शैक्षिक योग्यता क्या है?

शैक्षिक योग्यता: आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से प्रासंगिक विषय में स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

LIC AAO Salary क्या है?

LIC AAO Salary: रुपए 21,865 से रुपए 55,075 प्रति माह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *