PM gati shakti yojana, Gati Shakti Mission

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन, प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना लॉगइन करें, और प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना आवेदन की स्थिति, पीएम , पीएम गति शक्ति योजना की पात्रता और लाभ क्या है, Pradhanmantri Gati Shakti Yojana, Benefits of Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana

सरकार बेरोजगारी को खत्म करने का नियंत्रण प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी प्रकार की योजना को शुरू करते हैं। हमारे देश का कोई भी नागरिक बेरोजगार न हो।
इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिस योजना का नाम है प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

gati shakti yojana

PM Gati Shakti Yojana

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा किए थे। देश के सभी बेरोजगार नागरिकों को इस योजना के माध्यम से रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के इस योजना के योजना के लिए एक लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया। इस योजना के माध्यम से देश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्याओं को भी दूर किया जाएगा। पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत All Round Development Of Infrastructure को भी सुनिश्चित किया गया। और इसके साथ साथ ही लोग कल मैन्युफैक्चरिंग भी विश्व स्तर पर प्रतिबंधित बनाने में भी सक्षम होंगे। प्रधानमंत्री का कहना है कि नागरिकों के सामने जल्द ही गति शक्ति योजना के मास्टर प्लान को भी पेश किया जाएगा।
देश के युवाओं के अच्छे भविष्य के लिए इस योजना को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर घोषणा किया गया था। इस योजना से देश के युवा नागरिकों को रोजगार मिलेगा और उनके आर्थिक रूप आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी।

 Name of scheme Pradhanmantri Gati Shakti Yojana
 घोषणा कब किया गया 15 अगस्त 2021
 योजना की शुरुआत किसने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
 साल 2022
 लाभार्थी भारत के बेरोजगार नागरिक
 योजना का बजट 100 लाख करोड़
 लाभ युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा
 Official Website Click Here
 Our Website Click Here

बजट 2022-23 में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए क्या महत्वपूर्ण ऐलान किया गया है?

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को देश के infrastructure project के विकाश को जोर देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया।
  • 107 लाख करोड़ का यह प्रोजेक्ट है। और इस के माध्यम से इंफ्रास्ट्रक्चर को एक नया रूप दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत रेल और सड़क सहित कुल 16 मंत्रालय को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाना है।
  • प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान 2022 से 23 को तैयार किया जा रहा है। जिससे कि पूरे देश में सामानों और लॉजिस्टिक की आवाजाही तेजी से होगी। और इस योजना के अंतर्गत नेशनल हाईवे के नेटवर्क को कुल 25 हजार किलोमीटर को बढ़ेगा।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने यह घोषणा की है कि आने वाले 3 सालों में इस योजना के अंतर्गत 400 नई वंदे भारत ट्रेन बनाया जाएगा और 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल को भी तैयार किए जायेंगे।
  • वन प्रोजेक्ट वन सिस्टम पर भी सरकार के द्वारा काम किया जाएगा। जिससे कि जिससे कि देश के व्यापारियों को लॉजिस्टिक को लाने और ले जाने में काफी आसानी हो।
  • इस योजना के अंतर्गत छोटे किसान और छोटे व्यापारियों के लिए भी लॉजिस्टिक सुविधा को बेहतर बनाना है। और इसके अलावा देश के सप्लाई चैन के नेटवर्क को भी बेहतर तरीके से संचालित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य कौन कौन है?

  • NHAI के द्वारा संचालित किए जाने वाले हाईवे नेटवर्क देश में एक लाख किलोमीटर का है, इस network को 2024-25 तक 2 लाख किमी करने की योजना बनाई गई है।
  • देश में 2024 से 2025 तक 11 industrial national Industrial Corridor development program के अंतर्गत बनाने की योजना है।
  • और डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण में भी तेजी लाया जाएगा।
  • गंगा नदी में 29 एमएमटी की की क्षमता एवं अन्य सभी नदियों में 95 एमएमटी की क्षमता की दुलाई प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना है।
  • 35 लाख किमी का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क दूरसंचार विभाग 2024 से लेकर 2025 तक बिछाया जाएगा।

Benefits of PM Gati Shakti Yojana, प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लाभ क्या है?

  • 75वें स्वतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी।
  • 100 लाख करोड़ रूपए इस योजना के लिए निर्धारित किए गए हैं।
  • इस योजना के माध्यम से एक होलीसटीक इंफ्रास्ट्रक्चर का नीव रखा जाएगा।
  • इस योजना का मास्टर प्लान भी दिया जाएगा आने वाले समय में।
  • इस योजना के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी।
  • इस योजना लोकल मैन्युफैक्चरिंग को वर्ल्ड लेवल पर प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।
  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के माध्यम से नए इकोनामिक जोन भी विकसित होगा।
  • इस योजना इंफ्रास्ट्रक्चर का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगा।
  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत नए युग की तकनीकों का भी उपयोग करेंगे और विश्व स्तर के उत्पादों के निर्माण की आवश्यकता पर भी जोर दिया जाएगा।
  • सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्पाद एवं उद्योग के क्षेत्र में भी वृद्धि किया जाएगा।
  • विकास की राह पर चलने वाले भारत को विनिर्माण और निर्यात दोनों बढ़ाने की जरूरी है।
  • अभी इस समय देश के मौजूद डांस फुट के संसाधनों में आपसी तालमेल नहीं है इस योजना के माध्यम से इस गतिरोध को भी समाप्त हो जायेगा।
  • योजना के माध्यम से भविष्य में एक नए आर्थिक क्षेत्र विकसित होने की भी संभावना रहेगी।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स क्या है?

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाती प्रमाण पत्र
  4. जन्म प्रमाण पत्र
  5. ईमेल आईडी
  6. मोबाइल नंबर
  7. बैंक पासबुक
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. निवास प्रमाण पत्र
  10. आवेदक भारत का मूल निवासी हो।
  11. युवा नागरिक हो
  12. आवेदक किसी प्रकार का कोई भी रोजगार नहीं हो।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

जो भी लोग पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन लोगों को कुछ समय अभी इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के पोर्टल को लॉन्च नहीं किया गया है। और जल्दी इस प्रधानमंत्री वाली शक्ति योजना के पोर्टल को शुरू किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।
अगर सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन करने के लिए कोई भी जानकारी दी जाती है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी देंगे।

PM Gati Shakti के उद्देश्य क्या है?

प्रधान मंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य यही है कि युवाओं को रोजगार मिल सके। और जल्द ही प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का मास्टर प्लान भी दिया जाएगा। युवाओं को मास्टर प्लान के अनुसार रोजगार के विभिन्न साधन उपलब्ध किए जाएंगे। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत समग्र बुनियादी ढांचा फाउंडेशन को भी स्थापित करेगा। ताकि ताकि रोजगार के प्रस्ताव को एक नया मुकाम हासिल किया जा सके। इस योजना को शुरू होने से बेरोजगारी की समस्या भी दूर हो जायेगी। बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

PM Gati ShaktiPM Gati Shakti Mission Mission, PM Gati Shakti Mission, PM Gati Shakti Mission, PM Gati Shakti Mission, PM Gati Shakti

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे। इसके लिए हमारे website को follow करे, ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post…

Posted by – Rohit kumar

Also Read

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

जो भी लोग पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन लोगों को कुछ समय अभी इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के पोर्टल को लॉन्च नहीं किया गया है। और जल्दी इस प्रधानमंत्री वाली शक्ति योजना के पोर्टल को शुरू किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 2nd

पीएम गति शक्ति योजना के उद्देश्य क्या है?

प्रधान मंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य यही है कि युवाओं को रोजगार मिल सके। और जल्द ही प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का मास्टर प्लान भी दिया जाएगा। युवाओं को मास्टर प्लान के अनुसार रोजगार के विभिन्न साधन उपलब्ध किए जाएंगे। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अंतर्गत समग्र बुनियादी ढांचा फाउंडेशन को भी स्थापित करेगा। ताकि ताकि रोजगार के प्रस्ताव को एक नया मुकाम हासिल किया जा सके। इस योजना को शुरू होने से बेरोजगारी की समस्या भी दूर हो जायेगी। बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.