PM Shri Scheme 2023, PM Shri Yojana Online Apply, PM Shri Yojana Portal, PM shri yojana full form

हमारे देश में पुराने स्कूलों को एक नया रूप देने के लिए और बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक नई योजना की घोषणा की गई है। बच्चे को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा PM Shri Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना की घोषणा 5 सितंबर 2022 को टीचर्स डे के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। प्रधानमंत्री श्री योजना के माध्यम से पूरे भारत देश में 14500 स्कूलों को विकास और उन्नयन किया जाएगा और सभी मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे। तो चलिए आज के हम इस पोस्ट में PM Shri Yojana से जुड़ी हुई सभी जानकारी प्राप्त करेंगे।

PM Shri Yojana

Pradhan Mantri Shri Yojana 2023, PM Shri Yojana

PM Shri Yojana full form – Pradhan Mantri Schools for Rising India, PM Shri Yojana की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है इस योजना की घोषणा शिक्षक दिवस के अवसर पर किया गया था। आप सभी लोगों को बता दें कि PM Shri Scheme के माध्यम से स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक तरीका लाया जाएगा। भारत के सभी स्कूलों को योजना के अंतर्गत मॉडर्न और आधुनिक शिक्षा प्रणाली से जोड़ा जाएगा। सरकार के द्वारा 14500 स्कूलों को अपडेट करने की इजाजत दी गई है और इसके आधार पर अन्य सभी स्कूलों को 5 साल के अंदर अपग्रेड किया जा सकता है। आने वाले कुछ सालों में सभी स्कूलों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। सीधे-सीधे आप कह सकते हैं कि इस योजना को खासतौर पर स्कूलों के लिए ही शुरू किया गया है।

✅ योजना का नाम PM Shri Yojana 2023
✅ लांच की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
✅ कब लांच किया गया 5 सितंबर 2022 को
✅ मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय
✅ योजना के प्रकार केंद्र सरकारी योजना
✅ योजना का उद्देश्य भारत के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना
✅ लाभार्थी भारत देश के सभी सरकारी स्कूल
✅ अपग्रेड किए जाएंगे 14500 स्कूल को
✅ ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक हेयर
✅ हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

प्रधानमंत्री श्री योजना के क्या-क्या लाभ होते हैं?

  • PM Shri Yojana के अंतर्गत चयनित विद्यालय में प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की शिक्षा फ्री में दी जाएगी।
  • PM Shri Scheme के अंतर्गत स्कूलों में क्लासरूम को आधुनिक, स्मार्ट और डिजिटल किए जाएंगे।
  • विद्यालयों में बच्चों के खेलकूद के लिए अच्छे मैदान दिए जाएंगे।
  • आप लोगों को बता दें कि इन विद्यालयों में शिक्षा प्रदान करने का तरीका आधुनिक में परिवर्तनकारी होगा।
  • स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाएगी।
  • बच्चे और शिक्षक के लिए साफ-सुथरे शौचालय होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यालयों में अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं की स्थापना अनिवार्य रूप से किया जाएगा।
  • जहां पर बच्चों की वैज्ञानिक प्रयोग करने की सुविधा भी दी जाएगी।
  • PM Shri Yojana के अंतर्गत चुने गए सभी स्कूलों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत संचालित की जाएगी।
  • वर्ष 2023 में 14,500 स्कूल को सिलेक्ट किया गया है।
  • 5 सालो में 2022 से लेकर 2027 तक इसे लागू किया गया, इसके लिए 27360 करोड रुपए का बजट निर्धारित की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 18128 करोड रुपए और बाकी खर्च राज्य सरकार के द्वारा की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत जो भी सरकारी स्कूल जुड़ना चाहते हैं उन्हें पहले आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री श्री योजना का आवेदन करने के लिए क्या सब पात्रता होना चाहिए?

  • आवेदन करने वाले स्कूल के पास अपना खुद का मकान होना चाहिए।
  • स्कूल के पास अपना शौचालय होना जरूरी होता है।
  • उनके पास पर्याप्त संख्या में शिक्षक होना चाहिए।
  • दिव्यांग बच्चों के लिए स्कूल में सभी सुविधा होना चाहिए।
  • जिस स्कूल में पहले से खेलने कूदने का मैदान है वह इस योजना के पात्र माने जाते हैं।
  • पढ़ने वाले बच्चों की संख्या अधिक होनी चाहिए।
  • स्कूल में पहले से ही लाइब्रेरी हो।

पीएम योजना के अंतर्गत चयनित स्कूलों को कितना पैसा दी जाती है?

आप लोगों को बता दें कि प्रधानमंत्री श्री योजना के अंतर्गत चयनित किए गए स्कूलों में 5 साल में दो करोड़ रुपए का अनुदान राशि दी जाएगी।

PM Shri Yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे की जाती है? PM Shri Yojana Online Apply

आप लोगों को बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा जो PM Shri Scheme की शुरुआत की गई है। अगर कोई भी स्कूल इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत पहले उन्हें आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा अभी ऑनलाइन आवेदन (PM Shri Yojana Online Apply) करने के लिए कोई भी पोर्टल जारी नहीं की गई है। केंद्र सरकार के द्वारा कहा गया है कि जल्द ही इस योजना के लिए (PM Shri Yojana Portal) पोर्टल को लांच किया जाएगा। यह पोर्टल प्रति तिमाही चार बार ओपन की जाएगी। जैसे ही पोर्टल की शुरू किया जाएगा तो इस पोस्ट के माध्यम से सभी प्रकार की जानकारी हम आपको देंगे।

PM Shri Yojana का उद्देश्य क्या होता है

PM Shri Yojana का शुरू करने का उद्देश्य यही है कि पूरे भारत देश में 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा ताकि इस योजना के माध्यम से स्कूलों को नया रूप देकर बच्चे को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जाएगा। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी का कहना है कि इन स्कूलों का उद्देश्य सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण अध्ययन और संख्यात्मक विकास होगा। बल्कि 21वीं सदी के कौशल की जरूरतों को अनुरूप समग्र और पूर्ण विकसित नागरिकों का निर्माण भी की जाएगी। इस योजना के माध्यम से अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा। जब हमारे देश के गरीब बच्चे स्मार्ट स्कूलों से जुड़े जाएंगे तब हमारे देश के शिक्षा के क्षेत्र का एक अलग ही पहचान होगी।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Join Telegram
Join Our WhatsApp Group

Also read

FAQ

पीएम श्री योजना का उद्देश्य क्या होता है

PM Shri Yojana का शुरू करने का उद्देश्य यही है कि पूरे भारत देश में 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा ताकि इस योजना के माध्यम से स्कूलों को नया रूप देकर बच्चे को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जाएगा। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी का कहना है कि इन स्कूलों का उद्देश्य सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण अध्ययन और संख्यात्मक विकास होगा| बल्कि 21वीं सदी के कौशल की जरूरतों को अनुरूप समग्र और पूर्ण विकसित नागरिकों का निर्माण भी की जाएगी।

पीएम श्री योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे की जाती है? PM Shri Yojana Online Apply

आप लोगों को बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा जो पीएम श्री योजना की शुरुआत की गई है। अगर कोई भी स्कूल इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत पहले उन्हें आवेदन करना होगा| आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी| लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा अभी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी पोर्टल जारी नहीं की गई है। केंद्र सरकार के द्वारा कहा गया है कि जल्द ही इस योजना के लिए पोर्टल (PM Shri Yojana Portal) को लांच किया जाएगा। यह पोर्टल प्रति तिमाही चार बार ओपन की जाएगी।

पीएम योजना के अंतर्गत चयनित स्कूलों को कितना पैसा दी जाती है?

आप लोगों को बता दें कि PM Shri Scheme के अंतर्गत चयनित किए गए स्कूलों में 5 साल में दो करोड़ रुपए का अनुदान राशि दी जाएगी।

Pradhan Mantri Shri Yojana 2023, पीएम श्री योजना क्या होता है?

पीएम श्री योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है इस योजना की घोषणा शिक्षक दिवस के अवसर पर किया गया था। आप सभी लोगों को बता दें कि PM Shri Yojana के माध्यम से स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। (PM Shri Yojana Portal) स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक तरीका लाया जाएगा। भारत के सभी स्कूलों को योजना के अंतर्गत मॉडर्न और आधुनिक शिक्षा प्रणाली से जोड़ा जाएगा। सरकार के द्वारा 14500 स्कूलों को अपडेट करने की इजाजत दी गई है और इसके आधार पर अन्य सभी स्कूलों को 5 साल के अंदर अपग्रेड किया जा सकता है।

PM Shri Yojana ka full form kya hai?

PM Shri Yojana full form – Pradhan Mantri Schools for Rising India

Leave a Reply

Your email address will not be published.