CSC MahaOnline, swayam mahaonline pcs, mpsc, aaple sarkar mahaonline

आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि। आज के समय में सभी कामों में ऑनलाइन आवेदन करना होता है। सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स भी ऑनलाइन ही बनते हैं। जैसे- भूमि रिकॉर्ड, पेंशन योजना, राशन कार्ड और व्यवसाय से उपभोक्ता सेवा से संबंधित सभी प्रकार की सरकारी सेवा जैसे कि उपयोगिता भुगतान रेलवे टिकट, बैंकिंग और कृषि से संबंधित। कॉमन सर्विस सेंटर योजना राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना शुरू किया गया है। जो की प्रमुख योजनाओं में से एक है। इसमें लगभग 25 सरकारी विभागों का महा ऑनलाइन सेवा एक ही जगह उपलब्ध होता है। पोस्ट में हम आपको CSC Mahaonline से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको देने जा रहे हैं।

CSC MahaOnline

CSC Mahaonline क्यों शुरू किया गया?

समय में तो सभी सर्टिफिकेट का बहुत ज्यादा जरूरी हो इनकम सर्टिफिकेट को ही देख लीजिए| इसे हर 6 महीने में दोबारा बनवाना होता और सबके लिए बहुत ही जरूरी होता है| और आप सभी लोगों को तो अच्छे से पता होगा कि कोई भी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय जाना पड़ता है और वहां काफी ज्यादा दौड़ भाग करनी पड़ती है तब जाकर आप का सर्टिफिकेट बन के तैयार होता है और इसके अलावा फिर उसे अपडेट भी करवाना होता है। जो कि आज के समय में बहुत ही मुश्किल है इसमें काफी ज्यादा समय और का फैदा पैसा भी लग जाता है और कुछ क्षेत्र तो ऐसा होता है जो भोले भाले लोगों को कुछ कर्मचारी लूट भी लेते हैं बहुत ज्यादा भ्रष्टाचार भी होता है। सब समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार के डिजिटलाइजेशन के दौरान सभी राज्यों में इस प्रकार की सुविधाओं के लिए पोर्टल बनाया गया है। समस्याओं को दूर करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के नागरिकों के लिए भी एक ऐसा ही पोर्टल बनाकर तैयार किया है इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपना डॉक्युमेंट्स बना सकते है। इस पोर्टल का नाम है Mahaonline Registration

Mahaonline को कब स्थापित किया गया?

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 2010 में Mahaonline को स्थापित किया गया था। इसमें लगभग 25 सरकारी विभागों का महा ऑनलाइन सेवा उपलब्ध है। कॉमन सर्विस सेंटर में आवश्यक सर्वजनिक उपयोगिता सेवा समाज कल्याण योजना, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा कृषि और वित्तीय सेवा उपलब्ध होता है। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए जारी किए जाने वाले सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध कराया जाता है। महा सेवा केंद्र पर आपको विभिन्न प्रकार का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है जैसे कि लाइसेंस जाति प्रमाण पत्र और अन्य सभी सेवाएं।
CSC Mahaonline केन्द्र के माध्यम से 7/12 प्रतिलेख, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र सभी डाक्यूमेंट्स बनाया जा सकता है।
कोई आदमी अपने एरिया में अपना खुद का सीएससी महा ऑनलाइन केंद्र खोलने का सोच रहा है तो यही बहुत अच्छी बात है आप चाहे तो अपना भी सीएससी महा ऑनलाइन केंद्र खोल सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। बेबी सारा प्रोसेस नीचे दिया गया उसे आप पढ़कर और समझ कर अपना CSC MahaOnline केंद्र बहुत आसानी से खोल सकते हैं।

 योजना CSC MahaOnline
 लॉन्च किया गया मुख्य्मंत्री द्वारा
 राज्य का नाम महाराष्ट्र
 कब शुरू किया गया 2010
 योजना का लाभ सभी प्रकार का सरकारी प्रमाण पत्र
 Official website Click here
 Our website click here

आइए अब जानते हैं सीएससी महा ऑनलाइन (CSC Mahaonline) पर कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध है?

  1. राजस्व विभाग सेवा – आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र।
  2. भूमि अभिलेख विभाग सेवा – भूमि अभिलेखों का रखरखाव, संपति कार्ड जारी करना
  3. सेवानिवृत्ति योजना
    कृषि, परिवहन, बैंकिंग और रेलवे टिकट से संबंधित सेवाएं
  4. 7/12 प्रतिलेख, राशन कार्ड, लाइसेंस इत्यादि के लिए आवेदन कर सकते है।
  5. आवास विभाग द्वारा सेवाएं – किराए के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र, महाडा सहित कोई बकाया प्रमाण पत्र।

महाराष्ट्र में ऑनलाइन पोर्टल का लाभ लेने के लिए क्या-क्या जरूरी डाक्यूमेंट्स लगते हैं?

  1. Income certificate
  2. Identity proof – Aadhar card, pan card या voter ID card
  3. Address proof – Ration card, passbook, electricity bill, Aadhar card
  4. राज्य में रहने वाले नागरिक हैं इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

महाराष्ट्र ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • और फिर होम पेज पर new user register here पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको new VLE registration पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • फॉर्म में जो भी जानकारी पूछे गए सब जानकारी सही-सही भरना है।
  • जैसे –
    Aadhar number, Name, mother’s name, father’s name, income, address proof, PAN card number, education qualification।
  • आप जिस भी दुकान में सेंटर खोल रहे हैं वह आपने रेंट पर लिया है या फिर आपका अपना है इसकी जानकारी आपको देनी है।
  • और फिर उसके बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा।
  • फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद 15 दिन के अंदर आपको CSC mahaonline की तरफ से आपको एक मेल आएगा जिसमें आपको आगे का सारा प्रोसेस बताया जाएगा।
  • उसके बाद आपको original documents का Verification किया जायेगा , इसके बारे में भी सभी जानकारी आपको मेल के माध्यम से ही दिया जाएगा।

महाराष्ट्र महा ऑनलाइन पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य बस यही है कि लोगों को सहायता दिया जा सके। और नागरिकों के लिए यह पोर्टल बहुत अच्छा साबित होने वाला भी है। लोगों को कोई भी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए बार-बार सरकारी कर्मचारियों के ऑफिस में चक्कर काटने पर देते लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं है। अब ऑनलाइन पोर्टल होने के माध्यम से अब आप घर बैठे भी या फिर सीएससी सेंटर जाकर अपना सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसमें नहीं ज्यादा आपका टाइम लगेगा और ना ही आपके ज्यादा पैसे लगेंगे। महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा इस पोर्टल को शुरू किया गया है। राज्य के सभी लोग इसमें सभी क्षेत्र से संबंधित सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

CSA Maha Online Helpline Number

इस पोस्ट में हमने आपको CSC MahaOnline से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी साझा की है। अगर फिर भी आपको इससे संबंधित कोई भी समस्याएं हो रही है या फिर आप इसमें और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आप सीएससी महा ऑनलाइन के संपर्क नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान ले सकते हैं।
Helpline number, 1800 120 8040

swayam mpsc pcs aaple sarkar mahaonline, swayam mpsc pcs aaple sarkar mahaonline, swayam mpsc pcs aaple sarkar mahaonline, swayam mpsc pcs aaple sarkar mahaonline

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted by – Rohit Kumar

Also Read

Mahaonline को कब स्थापित किया गया?

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 2010 में mahaonline को स्थापित किया गया था। इसमें लगभग 25 सरकारी विभागों का महा ऑनलाइन सेवा उपलब्ध है। कॉमन सर्विस सेंटर में आवश्यक सर्वजनिक उपयोगिता सेवा समाज कल्याण योजना, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा कृषि और वित्तीय सेवा उपलब्ध होता है। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए जारी किए जाने वाले सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध कराया जाता है। महा सेवा केंद्र पर आपको विभिन्न प्रकार का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है जैसे कि लाइसेंस जाति प्रमाण पत्र और अन्य सभी सेवाएं। CSC MahaOnline

महाराष्ट्र महा ऑनलाइन पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य बस यही है कि लोगों को सहायता दिया जा सके। और नागरिकों के लिए यह पोर्टल बहुत अच्छा साबित होने वाला भी है। लोगों को कोई भी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए बार-बार सरकारी कर्मचारियों के ऑफिस में चक्कर काटने पर देते लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं है। अब ऑनलाइन पोर्टल होने के माध्यम से अब आप घर बैठे भी या फिर सीएससी सेंटर जाकर अपना सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसमें नहीं ज्यादा आपका टाइम लगेगा और ना ही आपके ज्यादा पैसे लगेंगे। महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा इस पोर्टल को शुरू किया गया है।

CSA maha online helpline number

अगर आपको इससे संबंधित कोई भी समस्याएं हो रही है या फिर आप इसमें और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आप CSC MahaOnline के संपर्क नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान ले सकते हैं।
Helpline number 1800 120 8040

Leave a Reply

Your email address will not be published.