सुमन योजना ऑनलाइन आवेदन, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना, सुमन योजना, पीएम सुरक्षित मातृत्व शासन सुमन योजना, suman Yojana online aavedan, surakshit matritva aashwasan Yojana, what is suman scheme, surakshit matritva abhiyan, suman program full form

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Suman Yojana क्या होता है?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की शुरुआत 10 अक्टूबर 2019 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन जी ने विभिन्न राज्य के मंत्रियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के उपस्थिति में की थी। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को और उनके शिशुओं को जीवन सुरक्षा के लिए सरकार के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सेवा दिया जाएगा। बहुत बार ऐसा भी होता है कि अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बच्चों का इलाज सही से नहीं करा पाती या फिर उसके स्वास्थ्य सेवाएं अच्छे से नहीं कर पाती है। जिस कारण से उनके बच्चे की मृत्यु भी हो जाती है। कभी-कभी कंडीशन इतना खराब हो जाता है कि बच्चे गर्भ में होने के बाद भी मां अपना इलाज सही से नहीं करा पाती है या फिर वह अपना चेकअप सही समय पर नहीं करा पाती है जिसके कारण कभी-कभी मां की भी मृत्यु हो जाती है। केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से माता और उनके नवजात शिशुओं की मृत्यु को रोकने का प्रयास कर रही है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक आज भी बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो पैसों की कमी के कारण घर पर ही प्रसव कराने को मजबूर हो जाती है। और इस कारण से उन लोगों को बहुत सारी समस्याएं होती है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला और उनके शिशु को जीवन सुरक्षा के लिए सरकार के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सेवा दिया जाता है।

Suman Yojana, suman program full form, surakshit matritva abhiyan

Pradhanmantri Suraksha Matrit Ashvasan Suman Yojana 2022

प्रधानमंत्री सुरक्षा मातृत्व स्वसन सुमन योजना के अंतर्गत महिलाओं को जांच करवाया जाएगा जिससे कि महिला और उसके बच्चे का सेहत का भी पता चलता रहेगा। की शिशु के हालत के बारे में भी पता चलेगा। इस योजना के अंतर्गत प्रसव के समय होने वाला सारा खर्च सरकार के द्वारा किया जाता है। प्रसव के 6 महीने के बाद तक मां और बच्चे दोनों के लिए निशुल्क दवाई भी उपलब्ध कराया जाता है। सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी दी जाती है।

योजना सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना (PMSMASY)
किसके द्वारा शुरू किया गया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन जी
योजना को शुरू कब किया गया 10 अक्टूबर 2019
योजना के प्रकार केंद्र सरकार योजना
लाभार्थी देश के गरीब गर्भवती महिलाएं
उद्देश्य मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना
साल 2022
आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन
Official website Click Here
Our website Click Here 

Benefits of surakshit matritva aashwasan Suman Yojana/सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत क्या सब लाभ मिलते हैं?

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के होने वाले सभी जांच और उसके लगने वाले सभी जरूरी टीके फ्री में दिए जाते हैं इसके लिए उनसे कोई भी पैसा नहीं लिया जाता हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आयरन फोलिक एसिड सपिलमेंटेशन करवाना होता है जो कि इसकी सारी जिम्मेदारी हॉस्पिटल की ही होती है।
  • गर्भवती महिलाओं को टिटनेस डिप्थीरिया का टीका भी लगाया जाता है जिससे कि गर्भवती महिलाओं को कोई बीमारी नहीं हो।
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को घर से लेकर अस्पताल तक का निशुल्क परिवहन की सुविधा भी दिया जाता है।
  • महिलाओं और शिशु को डिलीवरी के 6 महीने बाद तक भी मुफ्त में स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है।
  • महिला के गर्भावस्था के दौरान किसी प्रकार की जटिलता की स्थिति में सी सेक्शन की फ्री सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ गर्भवती महिला ही ले सकती है।

Suman Yojana में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं

  • घर से अस्पताल तक का निशुल्क परिवहन
  • जीरो डोज वैक्सीनेशन
  • समय से शिकायतों का निवारण
  • अस्पतालों से बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना।
  • डिस्चार्ज के बाद अस्पताल से निशुल्क घर तक पहुंचाने की सुविधा।
  • बच्चे का सुरक्षा कार्ड और मां के स्वास्थ्य बुकलेट
  • इमरजेंसी के समय 1 घंटे के अंदर पहुंचने की सुविधा
  • बीमार नवजात शिशु की सुरक्षा का प्रबंधन
  • कई स्कीम के जरिए कंडीशनर गैस ट्रांसफर
  • HIV, HBV और सिफलिस के बच्चे के संक्रमण को कम करने के लिए मां का उन्मूलन
  • गर्भवती महिला का 4 ANC जांच 6 HBNC चेक अप के लिए विजिट
  • IIC और BCC के अंतर्गत सुरक्षित मातृत्व परामर्श
  • प्रशिक्षित लोगों द्वारा डिलीवरी

प्रधानमंत्री सुरक्षा मातृत्व आश्वासन सुमन योजना (PMSMASY) का आवेदन करने के लिए क्या सब जरूरी डाक्यूमेंट्स लगते हैं?

  1. इनकम सर्टिफिकेट
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. राशन कार्ड
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. बैंक पासबुक
  8. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  9. बैंक खाता डिटेल्स
  10. मोबाइल नंबर

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • इस योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर apply now के के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है सभी जानकारी सही-सही भरना है। जैसे – नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स बोले गए हैं वह सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड करना है।
  • सब से लास्ट में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसी प्रकार आपका सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Suman Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा। और आप आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

आइए अब जानते हैं सुमन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी गांव या फिर शहर के हॉस्पिटल, स्वास्थ्य केंद्र या अपने जिला अस्पताल जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको हॉस्पिटल से सुमन स्वास्थ्य कार्ड मिल जाएगा। उसके बाद आप Suman Yojana से मिलने वाले सभी लाभ और सभी सेवाएं ले सकते हैं।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन समूह योजना में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है?

  • शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर grievance के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • उसके बाद आपको new user register के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद शिकायत दर्ज करने वाला फॉर्म खुलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • उस फॉर्म में सभी जानकारी अच्छे से भरना है जैसे- नाम, राज्य का नाम, जिला का नाम, फैसिलिटी, फोन नंबर, ईमेल आईडी, शिकायत डिटेल्स, और कैप्चा कोड भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप के द्वारा की गई शिकायत दर्ज हो जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का उद्देश्य क्या है?

Suman Yojana का उद्देश्य यही है कि हमारे देश में जितने भी गरीब परिवार है जिनके घरों में गर्भवती महिला होती है और उस परिवार वाले उनका सारा खर्चा नहीं उठा पाते और उनके स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं नहीं कर पाते हैं। नहीं होने के कारण व्यवस्था के समय अपनी जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पाते हैं और फिर इसका असर बच्चे और उसके माता पर होता है कभी-कभी तो बच्चे और माता की मृत्यु भी हो जाती है। यही सब समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब महिलाओं को सरकार के द्वारा बच्च के जन्म के बाद तक भी स्वास्थ्य संबंधित मुफ्त में सेवाएं दी जाएगी। इसके साथ साथ डिलीवरी के समय भी एक शिक्षित और ट्रेंड डॉक्टर और नर्स उपलब्ध करवाया जाएगा।

Suman Yojana Helpline Number

सुरक्षित मातृत्व स्वासन सुमन योजना के अंतर्गत अगर आपको कोई भी समस्याएं होती है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान ले सकते हैं।
Helpline number 1800-180-1104

what is suman scheme program full form, what is suman scheme program full form, what is suman scheme program full form, what is suman scheme, what is suman scheme program full form

surakshit matritva abhiyan, surakshit matritva abhiyan, surakshit matritva abhiyan, surakshit matritva abhiyan, surakshit matritva abhiyan

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also read

सुमन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी गांव या फिर शहर के हॉस्पिटल, स्वास्थ्य केंद्र या अपने जिला अस्पताल जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको हॉस्पिटल से सुमन स्वास्थ्य कार्ड मिल जाएगा। उसके बाद आप Suman Yojana से मिलने वाले सभी लाभ और सभी सेवाएं ले सकते हैं।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का उद्देश्य क्या है?

सुमन योजना का उद्देश्य यही है कि हमारे देश में जितने भी गरीब परिवार है जिनके घरों में गर्भवती महिला होती है और उस परिवार वाले उनका सारा खर्चा नहीं उठा पाते और उनके स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं नहीं कर पाते हैं। नहीं होने के कारण व्यवस्था के समय अपनी जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पाते हैं और फिर इसका असर बच्चे और उसके माता पर होता है कभी-कभी तो बच्चे और माता की मृत्यु भी हो जाती है। यही सब समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Suman Yojana की शुरुआत की।

Helpline Number ?

सुरक्षित मातृत्व स्वासन Suman Yojana के अंतर्गत अगर आपको कोई भी समस्याएं होती है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान ले सकते हैं।
Helpline number 1800-180-1104
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.