PMMVY, Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022, pmmvy scheme, matru vandana yojana, pradhanmantri matru vandana yojana

तो सबसे पहले यह जानते है कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत कब और क्यों किया गया?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना PMMVY का संचालन महिला एवं बाल विकास के द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत गर्भवती महिलाओं को देखरेख और अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया गया है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत जो भी महिलाएं 19 वर्ष या फिर उससे अधिक है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। इस योजना के अंतर्गत जो भी महिला पहली बार गर्भावस्था में है या फिर वह अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो सरकार के द्वारा उनको 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। गर्भावस्था सहायता योजना को ही मातृत्व वंदना योजना के नाम से जाना जाता है।

PMMVY matru vandana yojana

Pradhanmantri Matritva Vandana Yojana (PMMVY) 2022 क्या होता है?

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) को गर्भवती महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य और उनके देखने के लिए इस योजना को लाया गया है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट 2013 के तहत सभी जिलों में लागू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को बच्चे के जन्म के समय और उसी के दौरान जो भी नुकसान होता है उसके लिए महिलाओं को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 1.75 करोड़ से ज्यादा महिलाएं इस योजना का लाभ ले चुकी है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत जो भी गर्भवती महिला अपने जीवित बच्चे को जन्म देती है उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का आवेदन करने के लिए लोगों को किसी भी केंद्र का चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है जो भी लोग प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आवेदन करना चाहते हैं। वह अपने घर बैठे आसानी से अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो भी लोग प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो उनको अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

✅ योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना PMMVY
✅ शुरू किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
✅ शुरू किया गया 1 जनवरी 2017
✅ योजना का प्रकार केंद्र सरकारी योजना
✅ लाभार्थी गर्भवती महिला और स्तनपान महिला
✅ सहायता राशि ₹6000
✅ आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन
✅ Official website Click here
Our website  click here

Benefits and features of Pradhan Mantri Matritva Vandana scheme 2022

  • अब आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना PMMVY का आवेदन करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी अब आप अपने घर बैठे भी ऑनलाइन आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने से पैसे और समय दोनों की बचत होगी।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत मां और बच्चे दोनों का अच्छे स्वस्थ और देखने के लिए सरकार के द्वारा ₹6000 की वित्तीय सहायता राशि दी जाती है।
  • महिला के गर्भ धारण शुरू होने से और बच्चे के जन्म होने तक किस्तों में राशि दी जाती है।
  • यह राशि महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।
  • अगर किसी बच्चे का जन्म के समय है उसका मृत्यु हो जाता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का लाभ सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं नहीं ले सकती है।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत अब बच्चे की मृत्यु दर में भी कमी होगी।
  • इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के सभी जरूरत को पूरा किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है।

  1. First installment- गर्भवती महिलाओं को पहले किस के लिए रजिस्ट्रेशन 150 दिन के अंदर ही करना होता है जिसमें की 1000 रुपए की सहायता राशि सरकार के द्वारा दिया जाता है। और यह राशि महिला के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।
    पहली किस्त का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होना चाहिए
    महिलाओं को 1A का फॉर्म भरना होता है।
    Mothers and Child Protection card होना चाहिए।
    पहचान पत्र में आपके पास वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर राशन कार्ड होना चाहिए।
    बैंक पासबुक
  2. Second installment- दूसरे किस्त का पैसा महिला के खाते में तब ट्रांसफर किया जाता है। जब महिला एक बार अपने गर्भवती टेस्ट करवा लेती है और टेस्ट होने के बाद 180 दिन के अंदर महिला के खाते में 2000 रुपए की सहायता राशि खाता पर भेजा जाता है।
  3. Third installment- तीसरा किस्त प्राप्त करने के लिए बच्चे के जन्म के बाद उसको रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और फिर इसके अलावा बच्चे के 6 महीने का टीकाकरण हो जाने के बाद सरकार के द्वारा ₹2000 महिला के खाते में भेजा जाता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आवेदन करने के लिए क्या-क्या जरूरी डाक्यूमेंट्स लगते हैं?

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

  • इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको Ministry of women’s and child development के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको बैंक ऑफिस लॉगइन फॉर्म में ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना है।
  • उसके बाद आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी जाएगी सभी जानकारी सही सही भरना है और फिर सबमिट के बटन
  • पर क्लिक कर देना है।
  • इसी प्रकार आपका प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर बेनेफिशरी लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • और उसके बाद for registration new user click here के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी आपको सही सही भरना है जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, कैप्चा कोड भरना है और रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स बोले गए सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना और फिर सब मिल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसी प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी।

Helpline number

इस पोस्ट के माध्यम में हम आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है। अगर आप को इस योजना से संबंधित कोई भी समस्याएं हो रही है या फिर आपका किस्त का पैसा आपके बैंक खाता में नहीं आ रहा है इस प्रकार की कोई भी आपको समस्याएं हो रही है तो अब इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
Helpline number 79987 99804

pmmvy scheme, pmmvy scheme, pmmvy scheme, pmmvy scheme, pmmvy scheme, pmmvy scheme, pradhanmantri PM matru vandana yojana, pradhanmantri PM  matru vandana yojana, pradhanmantri PM matru vandana yojana, pradhanmantri PM matru vandana yojana

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

posted By – Rohit Kumar

Also Read

Pradhanmantri matritva Vandana Yojana 2022 क्या होता है?

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना को गर्भवती महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य और उनके देखने के लिए इस योजना को लाया गया है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट 2013 के तहत सभी जिलों में लागू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को बच्चे के जन्म के समय और उसी के दौरान जो भी नुकसान होता है उसके लिए महिलाओं को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि दी जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत कब और क्यों किया गया?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास के द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत गर्भवती महिलाओं को देखरेख और अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया गया है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में कितने किस्तों में पैसा दिया जाता है?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) के अंतर्गत तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है|

Leave a Reply

Your email address will not be published.