PM Vani Yojana, pm wani yojana, pm wani wifi scheme, pm wani apply online, pm wani registration

आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि आज के समय में सभी काम ऑनलाइन माध्यम से ही होता है। कोई भी काम ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले आपके पास इंटरनेट की सुविधा होना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपके पास इंटरनेट ही नहीं है तो आप ऑनलाइन माध्यम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। और हमारे देश में अभी भी बहुत सारे क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर नागरिकों को इंटरनेट चलाने में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और थोड़ा बहुत इंटरनेट चलता है तो उसका स्पीड है जिसे कोई काम भी करते हैं तो बीच में ही रुक जाता है। पूरे देश में कई सारी ऐसी कंपनियां हैं जिनका डाटा प्लान बहुत ही महंगा होता है और बहुत सारे लोग जो जिनका आर्थिक स्थिति उतना ठीक नहीं है की इतना महंगा डाटा प्लान नहीं करवा पाते हैं और जिस कारण से उन्हें नेट का स्पीड भी नहीं मिलता है। आज के समय में लोगों के लिए इंटरनेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरूरत बन गया है आप लोगो के फायदे के लिए आज हम एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिस योजना का नाम है प्रधानमंत्री वाणी योजना और इसे फ्री वाई फाई बनी योजना भी कहते हैं।

PM Vani Yojana 2022, PM free Wi-Fi , pm wani apply online

PM Free Wi-Fi Vani Yojana 2022

अभी के समय में इंटरनेट लोगों के लिए काफी ज्यादा ही महत्वपूर्ण हो गया है। इसलिए केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों को फ्री में वाई-फाई की सुविधा देने का निर्णय लिए हैं और इसके लिए ही सरकार के द्वारा पीएम वाणी योजना को आरंभ किया गया है।
पहले समय में जब लोगों के पास मोबाइल नहीं होता था तो उस समय किसी भी चौराहे पर टेलीफोन बूथ बनाए जाते थे वहां से लोग एक दूसरे जगह टेलीफोन के माध्यम से बात करते थे और अब ऐसे ही PDO यानी कि एक छोटी दुकान या फिर CSC सेन्टर बनाया जाएगा। इसी के माध्यम से नागरिकों तक फ्री वाई-फाई की सुविधा दिया जाएगा। 9 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों के लिए पीएम वाणी योजना की शुरुआत की गई। इस के माध्यम से लोग फ्री वाई-फाई इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। नागरिकों को फ्री में वाईफाई का इस्तेमाल करने के लिए कोई भी डाक्यूमेंट्स या फिर किसी तरह की पैसे की जरूरत नहीं होगी। यह एक ऐसी योजना जो कि वाई फाई में क्रांति लेकर आएगा। इस योजना के अंतर्गत लोग बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर में वाई फाई कनेक्ट करके अपना काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और उनको अच्छा खासा ज्यादा स्पीड वाला नेटवर्क भी मिल जाएगा। इस योजना के अंतर्गत फ्री में वाई फाई सुविधा दी जाती है। नागरिकों को PDO (public data office) के माध्यम से फ्री में इंटरनेट का सुविधा दिया जाएगा। सभी प्रकार का प्लान शामिल होता है यह प्लान 1 महीने, 1 दिन, 1 सप्ताह या फिर 1 घंटे का आपको इंटरनेट चाहिए तो अब उसके हिसाब से कूपन ले सकते हैं।

योजना का नाम पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना (PM Vani Yojana)
विभाग का नाम दूरसंचार विभाग
शुरू किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
कब शुरू किया गया 9 दिसंबर 2020
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
उद्देश्य  देश का विकास करना

पीएम फ्री वाई फाई वाणी योजना से क्या लाभ मिलते हैं?

  • इस योजना के अंतर्गत अब पूरे देश के लोग फ्री में इंटरनेट का लाभ उठा सकते हैं।
  • पूरे भारत में सभी राज्य में लगभग एक करोड़ PDO (public data office) लगाया जाएगा।
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग भी इस योजना का पूरा लाभ उठा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री वाणी योजना के अंतर्गत वैसे क्षेत्रों को कवर किया गया जहां इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है
  • इस योजना के अंतर्गत आप काफी ज्यादा सुरक्षा में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट है जो कि इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति लाएगा।
  • जिस भी क्षेत्र में इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां 4G नेटवर्क लगाकर उम्मीदवारों को लाभ दिया जाएगा।
  • Pradhan mantri Wi-Fi access network के नाम से भी जाना जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आय में भी वृद्धि होगी और लोगों के जीवन शैली में भी सुधार और बदलाव आएगा।
  • pm wani yojana के लिए कोई भी रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होता और ना ही कोई आवेदन शुल्क देना होता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 2.5 लाख से ज्यादा गांव में 10 लाख से ज़्यादा hotspot लगाया जाएगा ।

आइए अब जानते हैं PM Vani Yojana में PDO किस तरह से काम करता है?

3 साल के अंदर नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा PDO लगाया जाएगा। देश में कुल 1 करोड़ public data office लगाया जाएगा। आप लोगो के मन में एक सवाल चल रहा होगा की यह पीडीओ PDO ऑफिस कैसे काम करता है। अब हम PDO के बारे में बताने जा रहे हैं। कोई भी नागरिक अपनी दुकान में या फिर अपनी गली मोहल्ले में PDO लगाते हैं तो आपको दिन जितना भी नेट का इस्तेमाल करना है उसके हिसाब से आप कूपन ले सकते हैं। इस कूपन का दाम 2 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का होता है। इस कूपन का उपयोग करके आप अच्छे स्पीड से नेट चला सकते हैं। टेलीकम्युनिकेशन telecommunication विभाग के द्वारा एक ऐसा ऐप बनाया जाएगा जिसके माध्यम से PDO तक इंटरनेट दिया जायेगा और इसके माध्यम से नागरिक फ्री में वाई फाई का उपयोग कर सकते है।

पीएम वाणी योजना का उद्देश्य क्या है?

Pm Vani Yojana का मुख्य उद्देश्य यही है कि फ्री में वाई-फाई की सुविधा दिया जा सके। जैसा की अभी आप लोग देख रहे हैं सभी काम ऑनलाइन माध्यम से ही होता है जिसमें इंटरनेट की काफी ज्यादा जरूरत होती है बिना इंटरनेट के माध्यम से कोई काम हो ही नहीं सकता है। सबसे से जरूरी बात तो यह है की कोविड 19 के समय से सभी क्लासेस ऑनलाइन ही उपलब्ध कर दिया गया है। जिससे कि जो भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हैं जिनके पास इतना पैसा नहीं होता है डाटा प्लान करवाने का तो वह इस योजना के माध्यम से फ्री वाई-फाई का उपयोग करके अपना पढ़ाई पूरा कर सकते हैं अपने कामों को पूरा कर सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट सभी लोगों के लिए एक जरूरत बन गया है। योजना के माध्यम से इंटर नागरिकों को इंटरनेट की सुविधा मिलेगी और इसके साथ-साथ इस योजना से डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा।

Related Words, pm wani yojana registration wifi scheme apply online, pm wani registration yojana wifi scheme apply online, pm wani yojana registration wifi scheme apply online,  pm wani apply online, pm wani registration, pm wani registration

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

पीएम बानी योजना का उद्देश्य क्या है?

Pm Bani Yojana का मुख्य उद्देश्य यही है कि फ्री में वाई-फाई की सुविधा दिया जा सके। कोविड 19 के समय से सभी क्लासेस ऑनलाइन ही उपलब्ध कर दिया गया है। जिससे कि जो भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हैं जिनके पास इतना पैसा नहीं होता है डाटा प्लान करवाने का तो वह इस योजना के माध्यम से फ्री वाई-फाई का उपयोग करके अपना पढ़ाई पूरा कर सकते हैं अपने कामों को पूरा कर सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट सभी लोगों के लिए एक जरूरत बन गया है।

PM Vani Yojana में PDO किस तरह से काम करता है?

कोई भी नागरिक अपनी दुकान में या फिर अपनी गली मोहल्ले में PDO लगाते हैं तो आपको दिन जितना भी नेट का इस्तेमाल करना है उसके हिसाब से आप कूपन ले सकते हैं। इस कूपन का दाम 2 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का होता है। इस कूपन का उपयोग करके आप अच्छे स्पीड से नेट चला सकते हैं। टेलीकम्युनिकेशन telecommunication विभाग के द्वारा एक ऐसा ऐप बनाया जाएगा जिसके माध्यम से PDO तक इंटरनेट दिया जायेगा और इसके माध्यम से नागरिक फ्री में वाई फाई का उपयोग कर सकते है।
 

सरकार के दुआर किता PDO लगाया जायेगा?

3 साल के अंदर नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा PDO लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.