Kaushalya Matritva Yojana 2022, kaushalya maternity scheme, kaushalya matritva Yojana Eligibility, Kaushalya matrutva Yojana registration, छत्तीसगढ़ कौशल्या योजना का आवेदन कैसे करें?, कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ क्या है? इस पोस्ट में आपको हम kaushalya matritva yojana chhattisgarh से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे। ₹5000 will be given to the mother for the second girl child

आप सभी लोग तो अच्छे से जानते हैं होंगे कि देश में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो अपने बेटी को बोझ समझते हैं और लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच रखते हैं। कुछ लोग तो लड़की के प्रति इतना नकारात्मक सोच रखते हैं कि लड़की को भूर्ण हत्या करवा लेते हैं। सब समस्याओं को रोकने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार बहुत सारी योजनाएं चला रही है ताकि लोग अपनी बेटी को बोझ नहीं समझे और समाज में हो रहे लड़का और लड़की में भेदभाव को खत्म किया जा सके। योजनाओं में से एक योजना छत्तीसगढ़ की सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिस योजना का नाम है कौशल्या मातृत्व योजना। तो अब हम Kaushalya Matritva Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी बताएंगे।

kaushalya matritva yojana, kaushalya maternity scheme

Kaushalya matritva Yojana 2022 Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ Kaushalya Matritva Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर किया गया था। कौशल्या मातृत्व योजना को 1 मार्च 2021 को किया गया था। कौशल्या मातृत्व योजना को रायपुर के BTI ग्राउंड में आयोजित state level women’s conference में किया गया था।
सरकार के द्वारा इस योजना के सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हजार रुपए तक का चेक दिया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण यही है कि राज्य का विकास किया जा सके। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा छत्तीसगढ़ Kaushalya Matritva Yojana के माध्यम से माता और उनकी बालिकाओं को अच्छी जिंदगी दिया जा सके। कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से नवजात शिशु की माताओं को दूसरी बार बालिकाओं को जन्म देने पर 5 हजार रुपए की राशि सीधे उनके बैंक खाता में भेजा जाता है। राशि इसीलिए दी जाती है ताकि नवजात शिशु की माताएं अपना अच्छे से जीवन यापन कर सके और अपने बच्चे का भरन पोषण अच्छे से कर सके उनके बच्चे में किसी प्रकार की कोई भी कुपोषण जैसी समस्याएं का सामना उनकी बालिकाओं को नहीं करना पड़े।

राज्य का नाम छत्तीसगढ़
योजना का नाम  कौशल्या मातृत्व योजना
योजना का प्रकार राज्य सरकारी योजना
शुरू किया गया छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
कब आरंभ किया गया 1 मार्च 2021
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
उद्देश्य बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलना
आवेदन का प्रकार अभी घोषित नहीं किया गया
प्रोत्साहन राशि 5 हजार रुपए
अधिकारी वेबसाइट अभी लॉन्च नहीं किया गया

Benefits and features of kaushalya Matritva Yojana Chhattisgarh

  • कौशल्या मातृत्व योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शुरू किया गया है।
  • कौशल्या मातृत्व योजना को 1 मार्च 2021 को एक इसमें बजट के दौरान शुरू किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत दूसरे बार बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दिया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से देश में हो रहे लड़का और लड़की के बीच भेदभाव को खत्म करने के लिए किया गया है।
  • Kaushalya Matritva Yojana का लाभ मुख्य रूप से महिलाओं को दिया जाएगा जो बालिकाओं को जन्म देती है। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • इस प्रोत्साहन राशि के मदद से अपने बच्चे का भरण पोषण आसानी से कर सकते हैं।
  • इस योजना में दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से अब माताएं और उनके बालिकाओं को कुपोषण जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना होगा।
    अब कुपोषण के कारण होने वाले मृत्यु दर में भी कमी होगी।
  • लड़कियों के लिए समाज में नकारात्मक सोच भी खत्म किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का आवेदन करने के लिए पात्रता और महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स क्या होने चाहिए?

Kaushalya matritva Yojana Required Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ के अस्थाई निवासी होना जरूरी होता है।
  • दूसरी लड़की के जन्म होने पर योजना का लाभ ले सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का आवेदन कैसे किया जाता है?

आप सभी लोगों को बता दें कि छत्तीसगढ़ Kaushalya Matritva Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी कोई सा वेबसाइट नहीं दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है जैसे ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

कौशल्या मातृत्व योजना का आवेदन कैसे किया जाता है?

आप सभी लोगों को बता दें कि छत्तीसगढ़ कौशल मातृत्व योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी कोई सा वेबसाइट नहीं दिया गया है। Kaushalya matritva Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है जैसे ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे।

कौशल्या मातृत्व योजना को कब शुरू किया गया?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ Kaushalya Matritva Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर किया गया था। कौशल्या मातृत्व योजना को 1 मार्च 2021 को किया गया था। कौशल्या मातृत्व योजना को रायपुर के BTI ग्राउंड में आयोजित state level women’s conference में किया गया था।

कौशल्या मातृत्व योजना क्या होता है?

सरकार के द्वारा इस योजना के  सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हजार रुपए तक का चेक दिया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण यही है कि राज्य का विकास किया जा सके। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा kaushalya Matritva Yojana Chhattisgarh के माध्यम से माता और उनकी बालिकाओं को अच्छी जिंदगी दिया जा सके। कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से नवजात शिशु की माताओं को दूसरी बार बालिकाओं को जन्म देने पर 5 हजार रुपए की राशि सीधे उनके बैंक खाता में भेजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.