PM Garib Kalyan Yojana, PMGKY, garib kalyan anna yojana, गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा की गई योजना गरीब लोगों की बेसहारा भूखे प्यासे लोगों के लिए शुरू किया गया है।
सरकार गरीब और बेसहारा लोगों के लिए इस प्रकार की सुविधाएं देती है यह योजना को 2016 में ही शुरू किया गया था और फिर सरकार ने 26 मार्च 2020 को फिर से इस योजना को शुरू किए। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पीएम गरीब कल्याण योजना (PMGKY), इस योजना का उद्देश्य, लाभ, सुविधाएं और अन्य प्रकार की सभी जानकारी देने जा रहे हैं। इस पोस्ट में सभी प्रकार की जानकारी दी गई है।

Garib Kalyan Yojana

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana क्या है?

आप लोगों को तो अच्छे से पता ही होगा कि हमारे देश में जितने भी गरीब लोग हैं जो बेसहारा भूखे प्यासे हैं उनको बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है और इन्हीं सब को सहायता देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है। योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को राशन दिया जाता है जैसे कि सड़क पर रहने वाले लोगों को कूड़ा उठाने वाले फेरीवाले रिक्शा चालक प्रवासी मजदूरों को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता दी जाती है।
PM Garib Kalyan Anna Yojana  के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा गरीब लोगों को मुफ्त में राशन दिया जाता है ताकि कोई भी भूखा नहीं रह सके इसके लिए सरकार ने नवंबर तक मुफ्त में राशन देगी जिसमें 1Kg चना का दाल, 5 kg चावल और 5kg गेहूं दिया जाएगा नवंबर महीने तक का ₹90 हजार रुपए खर्च कर फ्री राशन देने में किया जा रहा है।

योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY)
शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
योजना का प्रकार केंद्र सरकारी योजना
लाभार्थी देश के गरीब नागरिक
उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त में अनाज और अन्य सेवा प्रदान करना
साल 2022
Official website click here
Our website click here

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) विशेषताएं पैकेज लिस्ट (future and package list) –

  1. योजना के कुल लाभार्थी :-  इस योजना के अंतर्गत निर्मला सीतारमण जी ने गरीब कल्याण योजना को भी लागू किया है जिसके तहत देश के करीब 80 करोड़ लोग को लाभ प्राप्त होगा जो हमारे देश की कुल जनसंख्या का दो तिहाई हिस्सा है।
  2. गरीब कल्याण आन्न योजना (garib kalyan anna yojana): – इस योजना के तहत ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को मिलने वाले 5 किलो अनाज के अलावा अगले 3 महीने तक हर महीने अतिरिक्त 5 किलो चावल या गेहूं मुफ्त में मिलेगा। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक परिवार को अगले 3 महीने के लिए अपनी पसंद के 1 किलो दाल के साथ ही 10 किलो राशन मुक्त में मिलेगा।
  3. अतिरिक्त अनाज :-  इस योजना के क्षेत्रीय प्राथमिकताओं और आवश्यक पोषण एवं को ध्यान में रखते हुए इसमें अतिरिक्त अनाज को शामिल करना भी काफी सराहनीय कदम माना जा रहा है इसके साथ ही वित्त मंत्री जी ने लोगों को यह और आश्वासन दिलाया है की लॉकडाउन के दौरान खाद उत्पादों और आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं होगी।
  4. चिकित्सा बीमा:-  वित्त मंत्री जी ने कोविड-19 के साथ फ्रंटलाइन मैं लड़ने वाले लोगों के लिए प्रत्येक के लिए ₹5000000 का चिकित्सा बीमा देने की घोषणा की है। इसमें पैरामेडिक्स, नर्स, आशा, वर्कर्स और अन्य लोग जो करो ना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लोगों की सेवा कर रहे हैं उन्हें शामिल किया जाएगा। इस योजना से लगभग 20 लाख लोगों को यह चिकित्सा बीमा का लाभ प्राप्त होगा।

PM Garib Kalyan Yojana 2022 के मुख्य बिंदु।

  • इस योजना में NFA (National food act) 2013 के तार दो कैटेगरी पर गरीब परिवारों व अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को इस में साम्मिनित किया गया है।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत कोरोनावायरस की पहली लहर के दौरान गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज लाया गया है। जिसमें गरीबों को फ्री राशन स्वास्थ्य कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा गरीब महिलाओं के जनधन खाते में ₹500 की राशि आदि कहीं महत्वपूर्ण बिंदु शामिल किए गए थे।।
  • इस योजना के तहत गरीब सीनियर सिटीजन गरीब विधवाओं एवं विकलांगों की अनुग्रह राशि 1000 करोड़ से बढ़ाकर 3000 करोड़ कर दी गई है।
  • 8.7 करोड़ किसान को पीएम किसान की राशि अप्रैल माह से ही भुगतान कर दी जाएगी।
  • 3.5 लाख श्रम एवं निर्माण श्रमिकों को केंद्र सरकार अधिनियम के तहत बनाए गए कल्याण कोष केंद्र में पंजीकृत किए गए हैं| दी जाने वाली कोई भी सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीवीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana New Update क्या है?

PM Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत मार्च 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के उन गरीब लोगों को जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है ऐसे 80 करोड़ गरीब देश वासियों के लिए गरीब कल्याण योजना (Garib kalyan anna yojana) के अंतर्गत हर महीने मुफ्त में अनाज दिया जाएगा। देश में कोरोना की तीसरी लहार के संकेत मिल रहे हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत जनवरी 2022 माह के लिए 55 हजार से अधिक क्विंटल गेहूं को आवंटित किया है। गेहूं को सरकारी दुकान (राशन डीलर)के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

Garib Kalyan Yojana से मिलने वाली सुविधाएं क्या क्या है?

  • देश के जो लोग चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं।
  • देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों, मनरेगा, मजदूर गरीब, विधवा ,गरीब दिव्यांग और गरीब पेंशन, धारक जन धन ,योजना उज्वला के लाभार्थी स्वयं सहायता समूह की महिला संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों और निर्मित में काम कर रहे लोगों के लिए ऐलान किया।
  • इस योजना के हिस्से के रूप में 2.83 करोड़ लोगों को 1405 करोड़ रुपए की पेंशन भेजी गई है। इसमें विधवा पेंशन वरिष्ठ नागरिक दिव्यांग को दी जाने वाली पेंशन राशि शामिल है।
  • बुजुर्गो ,दिव्यांग और विधवाओं को दो किस्तों में 3 महीने तक ₹1000 अतिरिक्त दिए जाएंगे इससे तीन करोड़ लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • उज्जवल योजना के लाभार्थी को 3 महीने तक मुक्त सिलेंडर दिए जाएंगे जिससे देश के लगभग 8 करोड़ लाभार्थी को फायदा होगा। 

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana क्या है?

आप लोगों को तो अच्छे से पता ही होगा कि हमारे देश में जितने भी गरीब लोग हैं जो बेसहारा भूखे प्यासे हैं उनको बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है और इन्हीं सब को सहायता देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (pmgky) की शुरुआत की है। योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को राशन दिया जाता है जैसे कि सड़क पर रहने वाले लोगों, कूड़ा उठाने वाले, फेरीवाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूरों को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता दी जाती है।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana new update क्या है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मार्च 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के उन गरीब लोगों को जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है ऐसे 80 करोड़ गरीब देश वासियों के लिए गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत हर महीने मुफ्त में अनाज दिया जाएगा। देश में कोरोना की तीसरी लहार के संकेत मिल रहे हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत जनवरी 2022 माह के लिए 55 हजार से अधिक क्विंटल गेहूं को आवंटित किया है। गेहूं को सरकारी दुकान (राशन डीलर)के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.