आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना को भारत देश के लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए इस योजना की शुरुआत की गई है| इस योजना का नाम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की घोषणा की गई है। देशवासियों के स्वास्थ्य को स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा स्वास्थ्य संबंधित अवस्थाओं को पूरा करने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana (PMASBY) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है अगर आप सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो पूरा पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana क्या है?

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना की शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया है। स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत सरकार के आदेश के अनुसार नहीं बीमारियों पर रिचार्ज किया जाता है। आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत अभियान को हेल्थ सेक्टर के 3 छात्रों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। वो तीन सेक्टर है बचाओ, इलाज तथा रिसर्चAtma nirbhar Swasth Bharat scheme के अंतर्गत health infrastructure को मजबूत बनाना है। आने वाले समय की चुनौतियों को देखते हुए नए संस्थानों का भी विकास करना है। ताकि आने वाले समय में हमारे देश स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। सरकार के द्वारा इस योजना में अगले साल 6 सालों के लिए 64180 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत इलाज करने के साधन में भी बढ़ोतरी की जाएगी। दवाई और हॉस्पिटल की सुविधा भी बढ़ाया जाएगा।

योजना आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना (PMASBY)
लांच की गई केंद्र सरकार
घोषणा की गई वित्त निर्मला सीतारमण द्वारा
लॉन्च की तारीख 1 फरवरी 2021
बजट 64,180 करोड़ रुपए
साल 2022
उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र का विकास करना, बीमारियों से छुटकारा दिलाना
लाभार्थी भारत के नागरिक
आवेदन ऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी
हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य क्या है?

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य यही है कि हेल्थ सेक्टर का विकास किया जा सके। इस योजना के अंतर्गत तीनों क्षेत्र बचाओ, इलाज, रिसर्च पर ध्यान दिया जाता है। इस तीनों क्षेत्रों का विकास किया जा रहा है ताकि भारत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भारत के नागरिकों दिया जाए। योजना के अंतर्गत कई नए अस्पताल भी खोला जाएगा। भारत स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई नए सुधार किया जाएगा और इससे भारत के प्रत्येक नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा भी मिलेगा। आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के अंतर्गत बीमारियों की भी खोज की जाएगी और फिर उसके इलाज के लिए दवाई और वैक्सीन बनाया जाएगा।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के लाभ और विशेषताएं क्या क्या हैं?

  • 1 फरवरी 2021 को आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत प्राइमरी और सेकेंडरी हेल्थ केयर के ऊपर काम किया जाता है।
  • वर्षा स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत बीमारियों पर रिसर्च करके और फिर उसके इलाज के लिए दवाई की खोज की जाती है और वैक्सीन बनाया जाता है।
  • 17 पब्लिक हेल्थ यूनिट को स्थापित करने की घोषणा वित्त मंत्री के द्वारा किया गया है।
  • इस योजना को national Health Mission के अंतर्गत संचालित किया जाता है।
  • National Centre for Disease Control को भी इस योजना के अंतर्गत संचालित की जाती है।
  • इस योजना में 602 जिलों में हॉस्पिटल ब्लॉक भी स्थापित किया जाएगा।
  • जिलों के 3383 ब्लॉक में सर्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की भी स्थापना की जाएगी।
  • आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के अंतर्गत integrated health information portal को भी स्थापना की जाएगी।
  • स्वास्थ्य भारत योजना के अंतर्गत 17000 ग्रामीण और 11000 सहरी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर को समर्थन प्रदान किया गया है।
  • इस योजना में 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और अस्पतालों की भी स्थापना किया जाएगा।
  • इस योजना का बजट 6 सालों के लिए 64180 निर्धारित किया गया है।
  • PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana (PMASBY) के माध्यम से देश के स्वास्थ्य सुविधाओं के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाया जाएगा।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के लिए क्या-क्या महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स लगते हैं।

  • आवेदक भारत के स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Atmanirbhar Swasth Bharat (PMASBY) Yojana Online Registration

आप सभी लोगों को बता दें कि अभी प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना के लिए कोई भी अधिकारी वेबसाइट को नहीं लांच किया गया है। जैसे इस योजना के लिए अधिकारी वेबसाइट जारी किया जाएगा तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सभी प्रकार की सूचना प्रदान करेंगे। जैसे कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है? इसका आवेदन कैसे करें? आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

Pradhanmantri swasthya Bharat Yojana online registration कैसे किया जाता है?

आप सभी लोगों को बता दें कि अभी प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना (PMASBY) के लिए कोई भी अधिकारी वेबसाइट को नहीं लांच किया गया है। जैसे इस योजना के लिए अधिकारी वेबसाइट जारी किया जाएगा तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सभी प्रकार की सूचना प्रदान करेंगे। जैसे कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है? इसका आवेदन कैसे करें? आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य क्या है?

Atmanirbhar Swasth Bharat का उद्देश्य यही है कि हेल्थ सेक्टर का विकास किया जा सके। इस योजना के अंतर्गत तीनों क्षेत्र बचाओ, इलाज , रिसर्च पर ध्यान दिया जाता है। इस तीनों क्षेत्रों का विकास किया जा रहा है ताकि भारत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भारत के नागरिकों दिया जाए। योजना के अंतर्गत कई नए अस्पताल भी खोला जाएगा। भारत स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई नए सुधार किया जाएगा और इससे भारत के प्रत्येक नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा भी मिलेगा

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana क्या है?

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना (PMASBY) की शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया है। स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत सरकार के आदेश के अनुसार नहीं बीमारियों पर रिचार्ज किया जाता है। आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत अभियान को हेल्थ सेक्टर के 3 छात्रों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। वो तीन सेक्टर है बचाओ, इलाज तथा रिसर्चAtmanirbhar Swasth Bharat scheme के अंतर्गत health infrastructure को मजबूत बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.