Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana Jharkhand online apply 2023, Jharkhand Sukhad Yojana ekyc, kisan fasal rahat yojana

झारखंड राज्य में सूखे से प्रभावित हुए किसान परिवारों को राहत (kisan fasal rahat yojana) देने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना की शुरुआत की है।। इस योजना के माध्यम से किसानों को 3500 रुपया प्रारंभिक सूखा राहत राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी। झारखंड सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के माध्यम से 30 लाख प्रभावित किसान के परिवारों को लाभ दिया जाएगा। आप सभी लोगों को इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हम देंगे। जैसे कि मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना क्या होता है?, इसका आवेदन कैसे किया जाता है?, आवेदन की प्रक्रिया क्या है?, उद्देश, लाभ और विशेषता सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है। इस पोस्ट में मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के बारे में सभी जानकारी विस्तारित रूप से दी गई है।

Sukhad Rahat Yojana

Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana Jharkhand 2023

सुखाड़ राहत योजना की शुरुआत झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई है। झारखंड में सुखाड़ का आकलन कृषि विभाग के द्वारा प्रतिवेदन के अनुसार राज्य में 22 जिलों के 226 प्रखंडों सूखे की चपेट में है। झारखंड सरकार के द्वारा सूखे की स्थिति को देखते हुए किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन्हें 3500 रुपए की धनराशि दी जाएगी। राज्य के 22 जिलों में 226 प्रखंड के प्रति किसान परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत आवेदन करना होता है।

राज्य का नाम झारखंड
★ योजना का नाम मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना
★ शुरू की गई मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
★ बिभाग का नाम कृषि विभाग
★ साल 2022
★ योजना का उद्देश्य फसल नुकसान होने पर आर्थिक सहायता देना
★ लाभार्थी झारखंड के किसान
★ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
★ ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक हेयर
★ हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

Jharkhand Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana का उद्देश्य

सुखाड़ राहत योजना की शुरुआत झारखंड के सरकार के द्वारा किया गया है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि राज्य में सुखाड़ के कारण जी भी किसान का फसल नुकसान हुआ है। वह सभी किसानों को आर्थिक सहायता (kisan fasal rahat yojana) प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत 3500 रुपए की धनराशि दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 30 लाख से अधिक किसान परिवारों को राज्य सरकार के द्वारा लाभ दिया जाएगा।

Sukhad Rahat Yojana New Update 2023

सरकार के द्वारा झारखंड के 22 जिलों को सूखा घोषित किया गया। मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 7 लाख 20 हजार किसानों को किसानों ने मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रभावित जिले के किसानों को आवेदन करने के लिए कहा गया है।

Join Telegram
Join Our WhatsApp Group

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत लगने वाले दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • किसान आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत का खाता नंबर
  • खसरा नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड

Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana Online Registration कैसे करें?

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी आपको सही-सही भरनी है। जैसे – अपना नाम, आधार नंबर मोबाइल नंबर, मोबाइल नंबर भरे उसके बाद गेट ओटीपी के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी जाएगा वहां ओटीपी भरे कैप्चा कोड भरना है और फिर घोषणा पर आपको टीक करना है।
  • इसी प्रकार आपका सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana ekyc कैसे किया जाता है?

  • ई केवाईसी करने के लिए पहले मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज पर ई केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरना है उसके बाद घोषणा पर टिक करें।
  • और फिर proceed to ekyc पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट पेज पर Sukhad Rahat Yojana ekyc से संबंधित डिटेल्स खुलकर आपके सामने आ जाएगी।

सुखाड़ राहत योजना Helpline Number

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है अगर फिर भी आपको कहीं कोई समस्या हो रही है या फिर कोई और जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

  • Helpline number 1800 1231136

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also read

FAQ

Sukhad Rahat Yojana New Update 2023 क्या है?

सरकार के द्वारा झारखंड के 22 जिलों को सूखा घोषित किया गया। मुख्यमंत्री सूखा राहत योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 7 लाख 20 हजार किसानों को किसानों ने मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रभावित जिले के किसानों को आवेदन करने के लिए कहा गया है।

Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana Helpline Number क्या है?

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है अगर फिर भी आपको कहीं कोई समस्या हो रही है या फिर कोई और जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
Helpline number 1800 1231136

Jharkhand Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana का उद्देश्य क्या होता है?

सुखाड़ राहत योजना की शुरुआत झारखंड के सरकार के द्वारा किया गया है इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि राज्य में सुखाड़ के कारण जी भी किसान का फसल नुकसान हुआ है। वह सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत 3500 रुपए की धनराशि दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 30 लाख से अधिक किसान परिवारों को राज्य सरकार के द्वारा लाभ दिया जाएगा।

Mukhymantri Sukhad Rahat Yojana Jharkhand 2023 क्या है?

सुखाड़ राहत योजना की शुरुआत झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई है। झारखंड में सुखाड़ का आकलन कृषि विभाग के द्वारा प्रतिवेदन के अनुसार राज्य में 22 जिलों के 226 प्रखंडों सूखे की चपेट में है। झारखंड सरकार के द्वारा सूखे की स्थिति को देखते हुए किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन्हें 3500 रुपए की धनराशि दी जाएगी। राज्य के 22 जिलों में 226 प्रखंड के प्रति किसान परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना (fasal rahat yojana) के अंतर्गत आवेदन करना होता है।

इस यजन को किसके दुआर शुरू की गई है?

मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा

Leave a Reply

Your email address will not be published.