up agriculture status, pm kisan, up agriculture 81, up agriculture department

सरकार किसानों के लिए समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं चलाती है। UP Agriculture योजना उत्तर प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा चलाया जाता है। और इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी किसान भाइयों को दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। यूपी एग्रीकल्चर पोर्टल की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ किसान ले सकते हैं। यूपी एग्रीकल्चर पोर्टल पर किसान के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध रहती है। पोस्ट के माध्यम से हम आपको यूपी एग्रीकल्चर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देंगे। सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

up agriculture, up agriculture pm kisan

सबसे पहले UP agriculture के बारे में जानते हैं, UP Agriculture होता क्या है?

भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का संचालन DBT Agriculture Department करती है। Agriculture Department का मुख्य काम लिया होता है कि योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाली राशि बैंक खाते में भेजा जाता है।
उत्तर प्रदेश कृषि विभाग किसान भाइयों के लिए नई-नई योजनाओं का आरंभ कर रहे हैं। इस योजना के माध्यम से फसल का उत्पादन बढ़ाना, नए रोजगार का अवसर मिलना और किसानों को आर्थिक लाभ देना है। सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश के किसानों को इसके अधिकारी वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

सरकार योजनाओं के माध्यम से किसानों की स्थिति को सुधारना चाहती है। आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि भारत की आधा से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर है। हमारा भारत देश जो है वह भी एक कृषि प्रधान देश ही है। हमारे देश में कृषि का कार्य सबसे ज्यादा होता है। भारत में किसी न किसी आपदा का शिकार किसान होते ही रहते हैं। कभी ज्यादा बारिश होने के कारण सारा फसल नुकसान हो जाता है। कभी बारिश नहीं होने के कारण सारा फसल ही सूख जाता है। और कभी-कभी फसल ही सारा जल जाता है। इसी सब गंभीर समस्याओं के कारण उनका आर्थिक स्थिति खराब हो जाता है। बहुत सारे किसान अपनी समस्याओं को झेल नहीं पाते हैं तो वह आत्महत्या भी कर लेते। इसी सब समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार समय-समय पर किसानों के लिए नई नई योजनाएं चलाती है।

 स्कीम का नाम UP Agriculture
 किसके द्वारा शुरू किया गया  उत्तर प्रदेश कृषि विभाग।
 राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
 लाभार्थी उत्तर प्रदेश के किसान
 लाभ किसानों के लिए चलाई जाने वाली योजना
 आवेदन ऑनलाइन
 Official website Click Here
 Our website Click Here

Benefits Of Uttar Pradesh Agriculture Registration

  • यूपी एग्रीकल्चर पर आप रजिस्ट्रेशन करने के बाद सभी योजनाओं की जानकारी अब घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।
    सभी प्रकार की सरकारी योजनाएं जैसे कृषि यंत्र, कृषि सुरक्षा यंत्र खरीदने, बीज खरीदने उनकी रक्षा रसायन इत्यादि पर सब्सिडी दी जाती है।
  • UP Agriculture पर Registration करने के बाद किसानों के खातों में पैसा भेज दिया जाता है। जिस योजना में जितना लाभ देना है उसी हिसाब से किसान के खातों पर पैसा सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है।
  • अगर किसी भी योजनाओं की शुरुआत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है तो सबसे पहले पंजीकृत किसानों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • अगर आपका फसल किसी भी कारणवश जैसे कि बिना मौसम बरसात होना, ओले गिरना, बाढ़ आना आपका फसल बर्बाद हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में केवल उसी किसानों को अनुदान के लिए आवेदन पाएंगे। जो किसान पहले से ही यूपी एग्रीकल्चर पर पंजीकृत किसान है।
  • किसान भाइयों को किसी प्रकार की कोई भी समस्याएं होती है या फिर कोई सुझाव लेना है तो यूपी एग्रीकल्चर पर ले सकते हैं। किसी प्रकार की कोई शिकायत भी है तो इसके माध्यम से आप शिकायत कर सकते है।

UP Agriculture Kisan Registration करने के लिए क्या सब जरूरी डॉक्युमेंट्स लगते है?

  1. आधार कार्ड
  2. ईमेल आईडी
  3. बैंक पासबुक
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हो।
  6. किसान का बैंक अकाउंट का सारा विवरण
  7. किसान की भूमि से संबंधित सभी जानकारी
  8. खसरा खतौनी की नकल

Agriculture Portal पर Kisan Registration करने की प्रक्रिया क्या है? 

  • किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले यूपी एग्रीकल्चर के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण करें पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज पर कृषि विभाग की योजना हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • उस फॉर्म में सबसे पहले आपको कृषक का विवरण के लिंक पर क्लिक करना है।
  • Click करने के बाद एक नया पेज खुल कर आएगा उसमें आपको farmer’s details भरने हैं, जैसे किसान का नाम, किसान के पिता का नाम, गांव का नाम, जिला, ब्लाक, मोबाइल नंबर सभी जानकारी अच्छे से भरना है।
  • उसके बाद farmers land details भरना है।
  • जमीन के विवरण में मालिक का नाम, खेतानी संख्या, खाता बही संख्या, जमीन का क्षेत्रफल इत्यादि भरना है।
  • Land details भरने के बाद अनुदानित वस्तु का विवरण भरना है।
  • उसके बाद सबसे लास्ट bank details भरने है। बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड, बैंक का विवरण आपको सही-सही भरना होगा क्योंकि इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि आपके बैंक खाते में ही भेजा जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म में सभी प्रकार की जानकारी भरने के बाद सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना है।सबसे लास्ट में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग

Agriculture से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • अगर आप DBT Agriculture Portal पर registration करते हैं तो सरकार के द्वारा आपको समय-समय पर कृषि संबंधित सूचना आपके पास पहुंचाया जाएगा।
  • कृषि विकास अधिकारी के द्वारा आपके जिला या फिर ग्राम पंचायत में समय-समय पर मीटिंग करवाया जाता है इस मीटिंग में आप को कृषि के नए नए संसाधनों के बारे में जानकारी दी जाती है।
  • मोबाइल पर SMS के माध्यम से सभी किसानों को मौसम से संबंधित जानकारी भी भेजी जाती है।
    को अपनी फसल को किस प्रकार से तैयार करना है इसकी भी जानकारी दी जाती है कौन सी फसल किस महीने में बोई जाती है कौन सा भी सबसे अच्छा है, किस भूमि में सबसे ज्यादा पैदावार होती है, इस सब की पूरी जानकारी आपको दिया जाता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने खेत की मिट्टी का जांच करवा सकते हैं। और मिट्टी का जांच करवाने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आप के खेत में कौन सी फसल सबसे अच्छी हो सकती है अगर आप इसके माध्यम से आप अपने मिट्टी का जांच करवाएंगे। तो इसमें आपको कोई ज्यादा पैसा भी नहीं लगेगा। और आप आसानी से अपनी खेत की मिट्टी की जांच करवा सकते है।

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग

up agriculture  department 81 status pm kisan, up agriculture department 81 status pm kisan, up agriculture department 81 status pm kisan, up agriculture department 81 status pm kisan, up agriculture department 81 status pm kisan,

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also Read 

UP Agriculture पोर्टल क्या है?

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग UP agriculture के द्वारा किसानों को मिलने वाली सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं लाभ का सीधे मिलता है|

UP agriculture की Website पर किसान अपना पंजीकरण कैसे किया जाता है?

UP agriculture की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप Online mode में भी किसान पंजीकरण कर सकते हैं लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जारी होने के बाद अब यह सुविधा बंद है| Kisan Registration करवाने के लिए आपको जनपद या ब्लॉक कृषि ने निदेशालय कार्यालय में जाना होता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.