Up Bijli Sakhi Yojana Avedan Form, up vidyut sakhi, up bijli bill, UP Bijli Sakhi Yojana Online Registration 2022, Bijali Sakhi Yojana Application Form, Bijali Sakhi Bharti, आवेदन करने की प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, जरूरी दस्तावेज सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

UP Bijli Sakhi Yojana 2022 यूपी बिजली सखी योजना की शुरुआत योगी सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल संग्रह करने के लिए और महिलाओं को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया है। योजना के शुरू होने से 2 फायदे होते हैं एक तो ग्रामीण इलाकों में बिजली बिल (UP bijli bill) आसानी से संग्रह हो जाता है और ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को एक बेहतर रोजगार भी मिल जाती है। इसके माध्यम से 8 हजार से लेकर 10 हजार रुपए आसानी से कमा लेती है। इस योजना की शुरुआत महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए की गई है जिससे कि उन्हें आर्थिक सहायता मिल जाती है। तो आज के हम इस पोस्ट में यूपी बिजली सखी योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी डिटेल्स (details) में जानेंगे।

UP Bijli Sakhi Yojana

UP Bijli Sakhi Yojana 2022, यूपी बिजली सखी योजना क्या होता है?

यूपी बिजली सखी योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश कि वे सभी महिला जो स्वयं सहायता समूह एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी हुई है, उन सभी को रोजगार दिया जाता है।

  • इसमें इसमें महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में बिजली के बिल संग्रह (UP bijli bill) करने का रोजगार दिया जाता है।
  • स्वयं सहायता समूह के 15310 सदस्य महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा चयन किया गया है। आप लोगों को बता दें कि अभी वर्तमान में 5395 महिला काम कर रही है|
  • और इनके द्वारा घर-घर जाकर 625 करोड़ का बिजली का बिल संग्रह की गई है।
  • बिजली सखी योजना में महिलाओं को बिजली का बिल जमा करने की ट्रेनिंग बैंक ऐप के माध्यम से दी जाती है जिसे के वह आसानी से काम कर पाए उन्हें कोई भी दिक्कत ना हो।
  • इस योजना (up vidyut sakhi) के माध्यम से यूपी की महिलाएं 8 से लेकर 10 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकती है।
  • UP Bijli Sakhi Yojana का लाभ राज्य की हजारों महिलाओं ले रही है।
  • इस योजना में महिलाओं को ग्रामीण इलाकों में Door To Door जाकर बिजली का बिल जमा करने का रोजगार दिया जाता है। महिलाओं को घर-घर जाकर मीटर रीडिंग और ऑनलाइन बिल जमा करना होता है।
✅ राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
✅ स्कीम का नाम यूपी बिजली सर की स्कीम 2022
✅ आरंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
✅ साल 2022
✅ योजना में कुल जिले 75 जिले
✅ लाभार्थी स्वयं सहायता समूह और राज्य आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं
✅ उद्देश्य महिलाओं को रोजगार देना और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना
✅ योजना में कुल महिलाएं 5395
✅ वेतन हर महीने 8 से 10 हजार रुपए तक
✅ आवेदन मोड ऑनलाइन और ऑफलाइन
✅ अधिकारी वेबसाइट Click Here
✅ हमारा वेबसाइट Click Here

Uttar Pradesh Bijali Sakhi Yojana Benefits And Features क्या है?

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा 2022 में यूपी बिजली सखी योजना की शुरुआत की गई।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों के नागरिक अपने घर बैठे ही बिजली का बिल (UP bijli bill) जमा कर सकते हैं उन्हें बिजली का बिल जमा करने के लिए कही भी जाने के जरुरत नही है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की हजारों महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा और इससे उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • UP Bijli Sakhi Yojana के अंतर्गत बिजली सखी को हर बिल पर 20 रुपया और 2 हजार से अधिक के बिल जमा करने पर 1% का कमीशन मिलता है।
  • इस योजना में चयन की गई महिलाओं को बैंक ऐप पर प्रशिक्षण दी जाती है।
  • आप लोगों को बता दें कि यूपी बिजली सखी योजना (up vidyut sakhi) के अंतर्गत अब तक बिजली सखी के रूप में कार्य करने वाली महिला 9074000 commission प्राप्त की गई है।
  • UP vidyut sakhi में स्वयं सहायता समूह की 15310 सदस्य महिलाओं को चुना गया था।
  • अब इस योजना के तहत 5395 महिला ही सक्रिय हैं जो कि ग्रामीण क्षेत्रों से 625 करोड रुपए का बिजली बिल संग्रह की गई है।
  • up vidyut sakhi में महिलाएं हर महीने 8 से 10 हजार रुपए तक पैसा कमा सकती है।

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना का उद्देश्य क्या है?

आप लोगों को तो पता ही होगा कि अभी के समय में महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होना कितना जरूरी होता है। महिला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार बहुत प्रकार की योजनाएं चलाती है| उसी सब योजना में से उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो भी महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत है उन्हें रोजगार दिया जा सके जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिले। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर बिजली का बिल (up bijli bill) जमा करना होता है और इस में काम करने वाली महिलाओं को हर महीने 8 से 10 हजार तक वेतन दी जाती है। UP Bijli Sakhi Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी बिजली बिल जमा करने में आसानी होगी उन्हें बिजली बिल जमा करने के लिए कोई भी ऑफिस जाकर लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा अब अपने घर पर ही वह बिजली बिल आसानी से जमा कर सकते हैं।

Important Documents Of UP Bijli Shakti Yojana 2022

  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर

Uttar Pradesh Bijali Sakhi Yojana Registration Online 2022

आप लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा यूपी बिजली सखी योजना की घोषणा कर दी गई है। लेकिन अभी यूपी मेरी सखी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जो भी लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का सोच रहे हैं उन्हें थोड़ा सा इंतजार करना होगा। जैसे उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also Read

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना का उद्देश्य क्या है?

UP Bijli Sakhi Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो भी महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत है उन्हें रोजगार दिया जा सके जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिले। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर बिजली का बिल (UP bijli bill) जमा करना होता है और इस में काम करने वाली महिलाओं को हर महीने 8 से 10 हजार तक वेतन दी जाती है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी बिजली बिल (up bijli bill) जमा करने में आसानी होगी उन्हें बिजली बिल जमा करने के लिए कोई भी ऑफिस जाकर लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा अब अपने घर पर ही वह UP bijli bill आसानी से जमा कर सकते हैं।

यूपी बिजली सखी योजना क्या होता है?

UP Bijli Sakhi Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश कि वे सभी महिला जो स्वयं सहायता समूह एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी हुई है, उन सभी को रोजगार दिया जाता है।

Uttar Pradesh UP Bijli Sakhi Yojana Online Apply 2022 कैसे किया जाता है?

आप लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा यूपी बिजली सखी योजना की घोषणा कर दी गई है। लेकिन अभी यूपी मेरी सखी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जो भी लोग up vidyut sakhi के अंतर्गत आवेदन करने का सोच रहे हैं उन्हें थोड़ा सा इंतजार करना होगा। जैसे उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी।

इस योजना में वेतन कितना दिया जाता है?

इस योजना में महिलाएं हर महीने 8 से 10 हजार रुपए तक पैसा कमा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.