bihar berojgari bhatta yojana 2022

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है? bihar berojgari bhatta 

आज हम बात करेंगे बिहार में बढ़ते हुए बेरोजगारी पे जैसे की आप सब जानते हीं हैं हमारे देश में बेरोजगारी कितनी ज्यादा बढ़ गई एक से एक पढ़े लिखे लोग बेरोजगार बैठे हैं उनके पास कोई रोजगार हीं नहीं है। बढ़ते हुए बेरोजगारी को देखते हुए माननीय मुख्य मंत्री नीतीश कुमार जी ने एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम – bihar berojgari bhatta yojana रखा गया।
जिसके अंतर्गत उन युवती, दिव्यांगो और युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है जिनके पास कोई रोजगार नहीं होता वो पढ़े लिखे है डिग्री भी ले रखी है लेकिन कोई रोजगार नहीं है ये योजना उनके लिए हैं।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana

Bihar Berojgari Bhatta Yojana का लाभ उठाने के लिए –

लाभार्थी को ग्रेजुएट होना अनिवार्य है अगर आप ग्रेजुएट है या पोस्ट ग्रेजुएट है तो आपको यह लाभ अशानी से मिल सकता लेकिन ग्रेजुएशन के dgree के साथ-साथ आपके पास कौशल प्रशिक्षण की सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है अगर आपके पास कौशल प्रशिक्षण की डिग्री नहीं है तो आपको RSLDC के मध्यम से प्रशिक्षण हासिल करना होगा जिससे आपको मान्यता प्राप्त होगी।
अगर आपके पास पहले से डिप्लोमा की डिग्री है तो आपको कौशल प्रशिक्षण सर्टिफिकेट की आव्यशक्ता नहीं।
जिस प्रकार हम रजिस्ट्रेशन करने के लिए 10वी 12वी की सर्टिफिकेट बैंक डिटेल्स upload करते हैं उसी प्रकार कौशल प्रशिक्षण सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होता है अगर आपके पास डिप्लोमा डिग्री है तो वो भी अपलोड कर सकते है तब कौशल प्रशिक्षण सर्टिफिकेट की कोई जरूरत नहीं।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana Online Registation

बेरोजगारी भत्ता apply करने के लिए आप शिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग की official website पे जाके online registation कर सकते हैं।

Berojgari Bhatta Bihar यानी (मुख्य मंत्री युवा सम्बल योजना) का रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन–कौन से document की अवयशक्त होती है।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. शिक्षित योग्यता प्रमाण (12वी पास मार्कशीट या ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री)
  6. बिहार का बोनाफाइड
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. कौशल प्रशिक्षण सर्टिफिकेट या डिप्लोमा डिग्री

Bihar Berojgari Bhatta के लिए कौन–कौन Apply कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको बिहार के मूल निवासी होना जरूरी है, अगर आप बिहार से नही हैं तो आपको बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ नही मिलेगा अगर आप बिहार से belong करते है तो आपके पास निजी या कोई भी सरकारी रोजगार नहीं होना चाहिए। अगर आपका अपना निजी कोई रोजगार है या सरकारी है तो आप इस योजना से वंचित रह जाएंगे ।इसको अप्लाई करने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए यह लाभ किसी की परिवार में सिर्फ 2 व्यक्ति को हीं मिलेगा।
इसमें महिला और दिव्यांक को 45,00 और पुरुष को 4000 का आर्थिक सहायता दिया जाता है।

इसको अप्लाई करने के लिए आपको 3 महीना दिया जाता है।

अगर आपके पास कोई भी डिप्लोमा डिग्री नहीं है, तो आप इस अवधी में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
2022 में इसको अप्लाई करने की अवधी 1अप्रैल से 30 जून 2022 तक की दी गई है।
बेरोजगारी भत्ता हर साल 1,60,000 दिया जाता है जिसे बढ़ा के अब 2 लाख कर दिया गया है।
बिहार बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन के बाद वेरिफाई होता है उसके बाद अप्रूव होता तब जाके आपके अकाउंट में बेरोजगारी भत्ता आने लगते हैं।
अब तक 3 करोड़ 27लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन वेरिफाई हो चुका है लेकिन अप्रूव नहीं हुआ है जब अप्रूव हो जाएगा तो उनके अकाउंट में भत्ता जाने लगेगा।
ये लाभ जिस भी किसी को दिया जाएगा उससे पहले उनके परिवार के वार्षिक आय पता किया जाएगा अगर आपके परिवार के वार्षिक आय 2 लाख तक है तभी आपको ये लाभ मिल सकता है।अगर 2 लाख से ज्यादा की वार्षिक आय है तो यह लाभ आपको नहीं मिलेगा।

  • ★ जो भी ये Berojgari Bhatta Bihar 2022 के लिए अप्लाई करते हैं उनका अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए जिससे उनका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड जुड़ा हुआ हो।
  • ★ तोजान लेते हैं की बेरोजगारी भत्ता लाभ कब तक दिया जाता है। जाता है।
    अगर आप अच्छे खासे पढ़े लिखे ग्रेजुएट हैं आपके पास कोई रोजगार नहीं है और आपकी आयु 21 साल से 35 के बीच है तो यह योजना का लाभ आप तब तक उठा सकते हैं जब तक की आपको कोई निजी या सरकारी रोजगार नहीं मिल जाता।

berojgari bhatta 2022, berojgari bhatta 2022, berojgari bhatta 2022, berojgari bhatta 2022, berojgari bhatta 2022

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे। इसके लिए हमारे website को follow करे, ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

Posted by – Rohit kumar

Also Read This

FAQ

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

बढ़ते हुए बेरोजगारी को देखते हुए माननीय मुख्य मंत्री नीतीश कुमार जी ने एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम – bihar berojgari bhatta yojana रखा गया।
जिसके अंतर्गत उन युवती , दिव्यांगो और युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है जिनके पास कोई रोजगार नहीं होता वो पढ़े लिखे है डिग्री भी ले रखी है लेकिन कोई रोजगार नहीं है ये योजना उनके लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.