दीनदयाल स्पर्श योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन dindayal sparsh Yojana, Deen Dayal Sparsh Yojana 2022, deendayal sparsh yojana application form, Deen Dayal Sparsh Yojana scholarship test and amount, दीनदयाल स्पर्श योजना 2022, दीनदयाल स्पर्श योजना आवेदन फॉर्म दीनदयाल स्पर्श योजना आवेदन फॉर्म, दीनदयाल योजना लाभ, विशेषताएं, आवेदन की प्रक्रिया सभी प्रकार की जानकारी इसमें दी गई है।

Deen Dayal SPARSH Yojana

Deen Dayal Sparsh Yojana 2022

भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श  योजना को फिलैटली (डाक टिकट के संग्रह) को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुआ है इस योजना के तहत डाक टिकट संग्रह में रुचि रखने वाले छठवीं क्लास से लेकर नौवीं क्लास तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष ₹6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है ताकि उनकी डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि एवं इस क्षेत्र में शोध के प्रचार प्रसार को बढ़ावा दिया जाए| इस योजना के तहत मंडलों द्वारा एक लिखित/ मौखिक किज प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती हैं। और एक फिलैटली मैं कुछ संबंधित प्रोजेक्ट कार्य दिया जाता है। जिसके माध्यम से विजेताओं को चुना जाता है। और उन्हें छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाती है। अगर आप भी फिलैटली में रुचि रखते हैं। और Deen Dayal Sparsh Yojana 2022 के तहत आयोजित परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं। तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

✅ योजना दीनदयाल स्पर्श योजना
✅ शुरू किया गया भारतीय डाक विभाग द्वारा
✅ लाभार्थी छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा के विद्यार्थी
✅ दी जाने वाली सहायता डाक टिकट ओ को संग्रह करने में रुचि रखने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप देना।
✅ स्कॉलरशिप की राशि 6000 हजार रुपए प्रति वर्ष
✅ उद्देश्य डाक टिकट के संग्रह को बढ़ावा देना
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
✅ ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक हेयर
✅ हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

दीनदयाल स्पर्श योजना का उद्देश्य

dindayal sparsh Yojana का उद्देश्य यही है की भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक्टरों को संग्रह करने की रुचि रखने वाले छात्र को हर वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान करता है।

दीनदयाल स्पर्श योजना के मुख्य पहलू

dindayal sparsh Yojana के जरिए भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों को संग्रह करने की रुचि रखने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करके उन्हें प्रसारित किया जाता है। जिसमें से ऐसे मेघावी छात्रों को ₹6000 प्रति माह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो डाक टिकट को संग्रह अपने शौक के तौर पर करते हैं। इस योजना से बच्चे में छोटी आयु से फिलैटली के शौक को बढ़ावा देने की मदद मिलेगी।

Deen Dayal Sparsh Yojana Eligibilites (पात्रता)

  • छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • छात्र को भारत के मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा प्राप्त होना चाहिए।
  • आवेदन छात्र को अपने स्कूल के फिलैटली कलव का मेंबर होना चाहिए।
  • छात्र के पिछली कक्षा में 60% अंक प्राप्त होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों को 55 फीसद अंक प्राप्त होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

दीनदयाल स्पर्श योजना का रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत फिलैटली (डाक टिकट संग्रह) मैं रुचि रखने वाले छठी कक्षा से लेकर नौवीं कक्षा तक के छात्र छात्रों को एक लिखित मौखिक कि जिम प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करके हर साल 6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस विषय में डाक अधीक्षक मिर्जापुर क्षेत्र के आशिक श्रीवास्तव ने बताया है। कि दीनदयाल स्पर्श योजना 2022 के तहत छात्र 29 अगस्त सन 2022 तक डाक अधीक्षक कार्यालय में अपना ऑफलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन करने के लिए ₹200 का फिलैटली अकाउंट प्रधान डाकघर में खुलवाना होगा| अभी तो होने वाले इस परीक्षा में करंट अफेयर, भूगोल, इतिहास, ज्ञान, खेल और संस्कृति से संबंधित पांच पांच नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे या परीक्षा सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

छात्र छात्रों की चयन प्रक्रिया

Deen Dayal SPARSH Yojana के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए छात्रों का चयन फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट का कार्य की मूलांक अथवा परी मंडलों द्वारा आयोजित हुई क्विज प्रतियोगिता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

Note- छात्र के फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट का मूल्यांकन मंडल स्तर पर गठित समिति, जिसमें डाकघर के अधिकारी एवं प्रतिष्ठित फिलैटलीविद् शामिल होते हैं उनके द्वारा किया जाता है। इस विषय पर प्रोजेक्ट तैयार करना है। उसे सूचना अधिसूचना जारी करते समय अर्कलो द्वारा प्रदान की जाती है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also read

दीनदयाल स्पर्श योजना का उद्देश्य क्या है?

deendayal sparsh yojana का उद्देश्य यही है की भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक्टरों को संग्रह करने की रुचि रखने वाले छात्र को हर वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान करता है।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2022 क्या है?

भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श  योजना को फिलैटली ( डाक टिकट के संग्रह) को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुआ है dindayal sparsh yojana के तहत डाक टिकट संग्रह में रुचि रखने वाले छठवीं क्लास से लेकर नौवीं क्लास तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष ₹6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है ताकि उनकी डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि एवं इस क्षेत्र में शोध के प्रचार प्रसार को बढ़ावा दिया जाए। deendayal sparsh yojana के तहत मंडलों द्वारा एक लिखित/ मौखिक किज प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती हैं। और एक फिलैटली मैं कुछ संबंधित प्रोजेक्ट कार्य दिया जाता है।

छात्र छात्रों की चयन प्रक्रिया क्या है?

deendayal sparsh yojana के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए छात्रों का चयन फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट का कार्य की मूलांक अथवा परी मंडलों द्वारा आयोजित हुई क्विज प्रतियोगिता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

दीनदयाल स्पर्श योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

Deen Dayal SPARSH Yojana 2022 के तहत छात्र 29 अगस्त सन 2022 तक डाक अधीक्षक कार्यालय में अपना ऑफलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन करने के लिए ₹200 का फिलैटली अकाउंट प्रधान डाकघर में खुलवाना होगा| अभी तो होने वाले इस परीक्षा में करंट अफेयर, भूगोल, इतिहास, ज्ञान, खेल और संस्कृति से संबंधित पांच पांच नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे या परीक्षा सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.