Google Scholarship Yojana 2022, google scholarship Yojana online avedan, benefits of Google scholarship Yojana, Google Scholarship India, गूगल स्कॉलरशिप योजना, गूगल स्कॉलरशिप योजना ऑनलाइन आवेदन, गुगल स्कॉलरशिप योजना के लाभ

हमारा भारत देश कंप्यूटर के क्षेत्र में और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ही विकसित हो गया है। कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अधिकतर छात्रों को कुछ बड़ा करने का सपना रहता है।
गूगल स्कॉलरशिप योजना को तकनीकी विभाग गूगल के द्वारा शुरू किया गया है। और इस योजना के माध्यम से महिलाओं को स्कॉलरशिप दिया जाएगा। हमारे देश में बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो पढ़ लिखकर एक मुकाम हासिल कर चुकी है। हमारे देश की महिलाएं हर एक क्षेत्र में अपना नाम रोशन करेगी।

Google Scholarship

Google Scholarship Yojana

आज के इस डिजिटल युग में शिक्षा का बहुत ही बड़ा महत्व है। आजकल के युग को कंप्यूटर युग कहा जाता है जिसमें की कंप्यूटर की शिक्षा का विशेष महत्व है। हमारे देश में बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जो आर्थिक स्थिति से बहुत कमजोर है। वह अपने बच्चे को सही से शिक्षा नही दिला पाते है। और गरीब लोग अपने बच्चे को डिजिटल शिक्षा नहीं दिला पाते हैं जिस कारण से उन लोगों को काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसी सब बात को ध्यान में रखते हुए गूगले स्कॉलरशिप योजना को तकनीकी विभाग गूगल के द्वारा शुरू किया गया है। योजना के माध्यम से महिलाओं को स्कॉलरशिप दिया जाएगा। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से देश के लाखों छात्राओं को डिजिटल शिक्षा लेने का सुनहरा अवसर मिलेगा।
गूगल की तरफ से google scholarship scheme का शुभारंभ किया गया है।

Google Scholarship Highlights
  योजना का नाम गूगल स्कॉलरशिप योजना (Google Scholarship 2022)
  विभाग का नाम तकनीकी विभाग , गूगल
  सहायक राशि $1000
  स्कॉलरशिप राशि 78000
  आवेदक महिला
  वेबसाइट Click Here
  अधिकारी वेबसाइट  Click Here

Google Scholarship Yojana for Women

गूगल ने एशिया की छात्राओं के लिए या छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। महिलाएं आर्थिक समस्याओं के कारण कंप्यूटर साइंस में जाने का अपना सपना पूरा नहीं कर पाती है। गूगल स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से महिलाएं अपने सपने को पूरा करेगी। और वह गूगल के द्वारा मिलने वाले अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकती है। यह योजना महिलाओं को प्रेरित करने के लिए शुरू की गई है।
Google scholarship scheme for women के अंतर्गत केवल महिलाएं ही इस योजना का आवेदन करेगी। दिलाओ को इस योजना के अंतर्गत गूगल की ओर से ₹78000 की स्कॉलरशिप राशि दी जाएगी।
गूगल के द्वारा सभी चुनी हुई महिलाओं को वर्ष 2022 से 2023 के सत्र $1000 यानी कि भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 78000 तक की धनराशि दी जाएगी।
यह आर्थिक सहायता की धनराशि महिलाओं के academic performance के आधार पर ही दी जाती है।

Google scholarship scheme के अंतर्गत आने वाले Courses

गूगल स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्राएं कंप्यूटर साइंस (computer science), कंप्यूटर इंजीनियरिंग (computer Engineering) या फिर किसी अन्य तकनीकी क्षेत्र में डिग्री कर रही है तो उन सभी महिलाओं को गूगल स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलेगा। गूगल की ओर से छात्राओं को 78000 रुपए की स्कॉलरशिप राशि दी जाएगी।

Eligibility of Google scholarship scheme /गूगल स्कॉलरशिप योजना की पात्रता क्या है?

  • गूगल स्कॉलरशिप योजना के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।
  • गूगल स्कॉलरशिप योजना में कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग या फिर किसी अन्य तकनीकी क्षेत्रों में डिग्री कर रही महिलाए को ही इस योजना का पात्रता माना जाएगा।
  • छात्रों को इस योजना के लिए एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा रहना चाहिए।
  • छात्रा नियमित रूप से रेगुलर और रहना चाहिए।
  • स्कॉलरशिप के लिए वही पात्र मानी जाएगी जो छात्राएं टेक्निकल या फिर कंप्यूटर साइंस से जुड़े कोर्सों की शिक्षा प्राप्त कर रही है।

गूगल स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

  1. मार्कशीट
  2. बैंक डीटेल्स
  3. आधार कार्ड
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. ईमेल आईडी

Online Apply Google Scholarship Yojana 2022 / गूगल से स्कॉलरशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको जाना है।
  • उसके बाद इस योजना का होम पेज खुलेगा, और फिर स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज खुल कर आएगा।
  • उस पेज पर generation Google scholarship (Aisa Pacific) के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद फिर से एक पेज आएगा उसमें आपको apply now के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आवेदन फॉर्म खुलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई सभी अच्छे से भरें। और सब से लास्ट में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
    इसी प्रकार आपका गूगल स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

गूगल स्कॉलरशिप योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है? Purpose of starting the Google Scholarship

गूगल स्कॉलरशिप योजना का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो भी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग या फिर अन्य तकनीकी क्षेत्र में वह अपना डिग्री हासिल नहीं कर पाती हैं। उन सभी के लिए इस योजना को शुरू किया गया है कि इस स्कॉलरशिप की मदद से वे सभी महिलाएं अपना सपना को पूरा कर सके। इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपना सपना पूरा करेगी और महिलाओं का जीवन सफल होगा। इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं अपने पैरों पर खड़ा हो सकती है। Google Scholarship India

Google Scholarship India 2022, Google Scholarship India 2022, Google Scholarship India 

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे। इसके लिए हमारे website को follow करे, ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

Posted by – Rohit kumar

FAQ

गूगल स्कॉलरशिप योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

गूगल स्कॉलरशिप योजना का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो भी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग या फिर अन्य तकनीकी क्षेत्र में वह अपना डिग्री हासिल नहीं कर पाती हैं। उन सभी के लिए इस योजना को शुरू किया गया है कि इस स्कॉलरशिप की मदद से वे सभी महिलाएं अपना सपना को पूरा कर सके। इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपना सपना पूरा करेगी और महिलाओं का जीवन सफल होगा। इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं अपने पैरों पर खड़ा हो सकती है।

Google scholarship scheme के अंतर्गत कौन-कौन से Courses है? 

गूगल स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्राएं कंप्यूटर साइंस (computer science), कंप्यूटर इंजीनियरिंग (computer Engineering) या फिर किसी अन्य तकनीकी क्षेत्र में डिग्री कर रही है तो उन सभी महिलाओं को गूगल स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलेगा। गूगल की ओर से छात्राओं को 78000 रुपए की स्कॉलरशिप राशि दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.