Gram Ujala Yojana 2022

इस पोस्ट में हम आपको ग्रामीण उजाला योजना की सभी जानकारी देंगे। ग्रामीण उजाला योजना क्या होता है? gramin ujala yojana से आपको क्या सब लाभ मिल सकते हैं? ग्रामीण उजाला योजना का उद्देश्य क्या होता है? ग्रामीण उज्जवला योजना से जुड़े हुए सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे अगर आप सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

Gram Ujala Yojana

ग्राम उजाला योजना की शुरुआत कब हुई थी?
जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री के द्वारा उजाला योजना का शुभारंभ किया गया था।

ग्राम उजाला योजना क्या है?

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए और उसके साथ-साथ नागरिकों के विकास के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती है। और इसी सब योजना में से ग्रामीण विकाश के लिए एक योजना चलाया गया है, जिसको हम ग्राम उज्जवला योजना कहते हैं।
उजाला योजना राष्ट्रीय स्तर पर विद्युतीकरण के उद्देश्य से चलाई गई विश्व की सबसे बड़ी घरेलू योजना है।
उजाला योजना को देश के लगभग सभी राज्यों में चलाया जाता है। इसकी मदद से घरों के वार्षिक बिजली के बिलों में भी कमी आई है। और उपभोक्ता अपना पैसा बचाने और अपने जीवन स्तर में सुधार लाने का भारत की आर्थिक प्रगति और स्मृति में योगदान करने में भी सक्षम हुए हैं।

ujala yojana full form – Unnat Jyoti by Affordable LEDs for All. 
इस योजना को ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड कंपनी के द्वारा क्रियानिवत गया है।
ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड एक सार्वजनिक कंपनी है।

योजना के माध्यम से देश में बहुत ही कम कीमत पर 36.78 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब का वितरण किए गया है । इस योजना के माध्यम से नागरिकों को सिर्फ ₹10 में ही एलईडी बल्ब दिया जाएगा।

जब गांव में बिजली की सुविधा नहीं थी तो लोगो कैसे रहते थे?

आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि जब गांव में बिजली नहीं होती थी। उस समय लोग दिए जलाते थे।
दिए मैं ज्यादा रोशनी भी नहीं होती थी। जिस कारण से लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। कभी-कभी लोग को तो अंधेरे में भी रहना पड़ता था। कभी आंधी तूफान या फिर जोर से भी हवा का झोंका आता था तो दिए बुझ जाते थे, जिस कारण लोगों को अंधेरे में ही रहना पड़ता था। लोगों को अंधेरे में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। जैसे की रात के अंधेरे में जानवरों और कीड़े मकोड़े का काफी जादा डर लगता था।

गांव में पहली बार बिजली आने के बाद –
इसी सब समस्याओं को देखते हुए सरकार ने गांव गांव तक बिजली पहुंचाने का निर्णय लिया। गांव में जब पहली बार बिजली पहुंची तो लोग खुशी से झूम उठे थे। लोगों का खुशी का कोई ठिकाना नहीं था।

लेकिन आज भी बहुत सारी ऐसी गांव और ऐसी सड़के हैं जहां अभी तक अंधेरा ही है। और इसी अंधेरे को हटाने के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है।
हमारे देश के कुछ ऐसे भी गांव हैं जहां पर लोग 70 ₹80 रूपये का एलईडी बल्ब नहीं खरीद पाते हैं। गांव में बिजली होने के बावजूद भी लोग अपने घरों में एलईडी बल्ब नहीं लगा पाते हैं। जिस कारण से उनको अंधेरे में ही रहना पड़ता है।
सरकार का यही लक्ष्य है कि ग्राम उजाला योजना के माध्यम से गांव के अंधेरे को रोशनी में बदल देना है।

Gram Ujala Yojana में किसके द्वारा ग्रामीण इलाकों में एलईडी बल्ब दिए जाएंगे।
Gram Ujala Yojana एक एलईडी बल्ब योजनाएं है। जिसके अन्तर्गत CESL ( Convergence Energy service limited ) के द्वारा ग्रामीण इलाकों में 50 लाख एलईडी बल्ब केवल 10 रूपये में ही दिए गए हैं ।

ग्राम उजाला योजना से क्या क्या लाभ मिलते हैं?

  •  सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सिर्फ ₹10 में ही LED bulb दिए जा रहे हैं।
  • Gram Ujala Yojana के अंतर्गत एलईडी बल्ब के वितरण के कारण हर साल 72 करोड़ यूनिट बिजली की खपत में कमी हुई है , और ग्रामीण इलाकों में बिजली बिल में करीब ₹250 की गिरावट भी हुई है।
  •  इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा एक परिवारों को 5 बल्ब दिया जाएगा।
  •  योजना के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत सरकारी कंपनी CESL ( Convergence Energy Services Limited ) के द्वारा गांव में अब तक 50 लाख एलइडी बल्ब दिए गए हैं।
  • Gram Ujala Yojana के अंतर्गत अगर आप का बल्ब 1 साल के अंदर ही खराब हो जाता है। CESL फ्री में आपके बल्बों को बदल देगा, क्योंकि एलईडी बल्ब का लाइव 4 से 5 सालों तक का होता है।
  •  सरकार ग्राम उजाला योजना के अंतर्गत लोगों को पुराने बल्ब के बदले नए एलईडी बल्ब सिर्फ ₹10 में 3 साल की गारंटी के साथ और अच्छी क्वालिटी का 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब लोगों को दी जाएगी।
  •  हमारे देश के बहुत से ग्रामीण क्षेत्र में लोग पीले बल्ब का उपयोग कर रहे हैं , आज भी 30 करोड़ से ज्यादा लोग पीले बल्ब का उपयोग कर रहे हैं। यदि पीले बल्ब की जगह LED bulb का उपयोग किया जायेगा तो हर साल 40773 मिलियन किलोवाट से भी ज्यादा ऊर्जा बच सकता है।
  •  अगर आप 10 रूपये में एलईडी बल्ब लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले पीले रंग के बल्ब को जमा करना पड़ेगा।
  •  एलईडी बल्ब का उपयोग करने से कार्बन उत्सर्जन घटेगा और पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा, और देखा जाए तो पर्यावरण के हिसाब से यह बल्ब लाभदायक भी होता है।

ग्राम उजाला योजना में कौन कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज लगते हैं?

  1. बिजली बिल का फोटो कॉपी
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड
  6. पहचान पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

Gram Ujala Yojana का शिकायत दर्ज कैसे करें?

आइए अब जानते हैं कि अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई भी शिकायत करनी है तो आप अपनी शिकायत दर्ज कैसे करे।

  •  प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  •  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  •  होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के ऑप्शन पर जाना है।
  •  और फिर वहां पर आपको उजाला के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  उसके के बाद नया पेज खुल कर आपके सामने आ जाएगा ।
  •  और फिर उस पेज पर आपको register your complaint के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  उसके बाद consumer complaint form खुल कर आयेगा ।
  •  उस फॉर्म में आपको अपना caller number, language, state , scheme, district, इन सभी चीजों को अच्छे से भरना है।
  •  और फिर उसके बाद आपको सेव के बटन पर क्लिक कर देना है।
  •  और फिर इसी प्रकार आपका कंप्लेंट दर्ज हो जाएगा।

क्या फायदे होंगे, एलईडी बल्ब के?

led full form – Light-emitting diode

उजाला योजना के अंतर्गत ना सिर्फ ग्रामीण इलाकों में बिजली की बचत करना है। बल्कि इस योजना के माध्यम से कार्बन उत्सर्जन रोकने में भी मदद मिलेगा, और ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली बिल में ₹250 करोड़ रूपये की बचत की जाएगी।

ग्राम उजाला योजना कौन-कौन से जिले में शुरू की गई है?
ग्राम उजाला योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा पहले चरण में 5 जिलों में किया जायेगा।
जैसे वाराणसी (उत्तर प्रदेश), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), पश्चिमी गुजरात, आरा (बिहार), महाराष्ट्र और नागपुर के जिलों में शुरू किया जायेगा।
इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में 15 करोड़ LED bulb का वितरण किया जायेगा।

LED bulb कैसे पा सकते हैं?

सरकार के द्वारा एलइडी बल्ब वितरण के लिए convergence energy Services Limited company के द्वारा कैंप लगाया जाता है। और फिर आप अपने नजदीकी कैंप पर जा कर LED bulb प्राप्त कर सकते है।

LED bulb केवल 10 रूपए में मिलेगा। 
ग्राम उजाला योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। देश में ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने पीले बल्बों को बदलने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। और बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं होता था एलईडी बल्ब खरीदने के लिए। इसीलिए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सभी वर्ग के लोगों के घर में एलईडी बल्ब हो इसीलिए सस्ते दामों में 10 रुपये में ही एलईडी बल्ब देने के लिए इस योजना (Led Bulb Yojana) को शुरू किए हैं।
और इस योजना के अंतर्गत 71 करोड़ यूनिट बिजली की भी बचत की जाएगी।

Gram Ujala Yojana का उद्देश्य क्या है?

सरकार ने लोगो से वादा किए थे की हर गांव हर घर में रोशनी होगी। सरकार अपना वादा पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।
अभी भी हमारे देश में बहुत सारे ऐसे गांव हैं जहां पर लोग बिजली का बिल नहीं भर पाते हैं और ना ही वह महंगे बल्ब खरीद पाते हैं। कम पैसों में जो बल्ब मिलता है वह काफी हाय वाट का होता है जिस कारण से बिजली की खपत ज्यादा होती है।
इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही था कि ग्रामीण लोगों को कम दामों में और अच्छी क्वालिटी में एलईडी बल्ब प्राप्त हो सके। और उनके घरों में रोशनी हो सके, कम वाट होने के कारण उनका बिल भी कम हो जाए। और सभी गांव में सब घर में रोशनी हो , कोई भी लोग अंधेरे में न रहे। Led Bulb Yojana

If you liked this information then like it and share it…

Thank you for reading this article till the end…

Posted by ROHIT KUMAR

Also Read This

FAQ

ग्राम उजाला योजना क्या है?

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए और उसके साथ-साथ नागरिकों के विकास के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती है। और इसी सब योजना में से ग्रामीण विकाश के लिए एक योजना चलाया गया है, जिसको हम ग्राम उज्जवला योजना कहते हैं।
उजाला योजना राष्ट्रीय स्तर पर विद्युतीकरण के उद्देश्य से चलाई गई विश्व की सबसे बड़ी घरेलू योजना है।
उजाला योजना को देश के लगभग सभी राज्यों में चलाया जाता है। इसकी मदद से घरों के वार्षिक बिजली के बिलों में भी कमी आई है। और उपभोक्ता अपना पैसा बचाने और अपने जीवन स्तर में सुधार लाने का भारत की आर्थिक प्रगति और स्मृति में योगदान करने में भी सक्षम हुए हैं।

ग्राम उजाला योजना की शुरुआत कब हुई थी?

जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री के द्वारा उजाला योजना का शुभारंभ किया गया था।

LED बल्ब कैसे पा सकते हैं?

सरकार के द्वारा एलइडी बल्ब वितरण के लिए convergence energy Services Limited company के द्वारा कैंप लगाया जाता है। और फिर आप अपने नजदीकी कैंप पर जा कर LED बल्ब प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.