Karnataka Ganga Kalyana Scheme 2023 – Apply Online Now!

Ganga Kalyana Scheme Registration, Ganga Kalyana Scheme Eligibility, Ganga Kalyana Scheme Karnataka

कर्नाटक गंगा कल्याण योजना 2023

Ganga Kalyana Scheme Karnataka कर्नाटक अल्पसंख्यक विकास निगम ने 2023 में कर्नाटक गंगा कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से, लाभार्थियों को कृषि भूमि पर बोरवेल ड्रिलिंग या खुले कुएं खोदने के बाद पंप सेट और सहायक उपकरण की स्थापना करके सिंचाई की सुविधा मिलेगी। सरकार ने व्यक्तिगत बोरवेल परियोजना के लिए 1.50 लाख रुपये और 3 लाख रुपये आवंटित किए हैं। इस राशि का उपयोग बोरवेल ड्रिलिंग, पंप आपूर्ति, और 50000 रुपये का विद्युतीकरण के लिए होगा। इसके अलावा, बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, रामनगर कोलार, चिक्कबल्लापुर, और तुमकुर जिलों को 3.5 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जबकि अन्य जिलों को 2 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। Ganga Kalyana Scheme Registration इन सुविधाओं का उद्योग नदियों के किनारे के किसानों को प्राप्त करने में मदद करेगा, जब वे पानी के स्रोतों से पाइपलाइन खींचकर पंप मोटर और सहायक उपकरण स्थापित करेंगे।

Karnataka Ganga Kalyana Scheme का विवरण

योजना का नामकर्नाटक गंगा कल्याण योजना
लॉन्च किया गयाकर्नाटक सरकार
लाभार्थीकर्नाटक के नागरिक
उद्देश्यसिंचाई सुविधाएं उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://kmdc.karnataka.gov.in/english
वर्ष2023
राज्यकर्नाटक
आवेदन का तरीकाऑनलाइन ऑफ़लाइन

Karnataka Ganga Kalyana Scheme के लाभ और विशेषताएं

Ganga Kalyana Scheme Karnataka का शुरुआती फ़ैज है, और इसके प्रमुख लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. कृषि भूमि पर सिंचाई सुविधा: इस योजना के माध्यम से किसानों को उनकी कृषि भूमि पर सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी फसलों को सही समय पर पानी मिल सकेगा।
  2. आर्थिक सहायता: योजना के अंतर्गत बोरवेल ड्रिलिंग और पंप सेट की स्थापना के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे किसानों को पंपसेट और उपकरण स्थापित करने के लिए अधिक आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा।
  3. बढ़ी हार्वेस्टिंग क्षमता: यह योजना किसानों को अपने फसलों की गुणवत्ता और प्राप्ति की हार्वेस्टिंग क्षमता में सुधार करने का अवसर प्रदान कर सकती है, जिससे उनकी आय भी बढ़ सकती है।
  4. सब्सिडी प्रदान की गई: योजना के अंतर्गत, विभिन्न जिलों को सब्सिडी के रूप में धन दिया जा रहा है, जिससे किसानों को उपकरण की खरीदी और सिंचाई उपकरण स्थापना करने में मदद मिलेगी।
  5. बोरवेल निर्माण के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा: जिन जिलों में बारहमासी जल स्रोत उपलब्ध नहीं हैं, वहां के किसानों को बोरवेल निर्माण के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा, जिससे उनके सिंचाई परियोजनाओं को समर्थन मिलेगा।
  6. पानी की व्यापक उपयोगिता: इस योजना के माध्यम से पानी को स्रोतों से पाइपलाइन के माध्यम से उठाकर किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे पानी की बर्बादी को रोका जा सकेगा।
  7. पर्यावरण का संरक्षण: इस योजना के माध्यम से पानी का सही उपयोग करने से पर्यावरण की सुरक्षा की ओर एक कदम आगे बढ़ा जा सकता है, जिससे जल संसाधन को सुरक्षित रखा जा सकेगा।
  8. https://newindiascheme.com/yuva-nidhi-yojana/

Ganga Kalyana Scheme Eligibility, कर्नाटक गंगा कल्याण योजना के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  1. Ganga Kalyana Scheme Eligibility आवेदक का अल्पसंख्यक समुदाय से होना चाहिए: योजना का लाभ उनको मिलेगा जो अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित हैं।
  2. स्थायी निवास: आवेदक को कर्नाटक राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  3. लघु या सीमांत किसान: आवेदक को लघु या सीमांत किसान होना चाहिए।
  4. न्यूनतम पारिवारिक आय: शहरी क्षेत्रों में आवेदक की पारिवारिक आय 1.03 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और ग्रामीण क्षेत्रों में यह न्यूनतम पारिवारिक आय 96,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. आयु सीमा: आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  6. आवश्यक दस्तावेज़: आवेदक को निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज़ के साथ अपने आवेदन के साथ प्रस्तुत करना होगा:
    • परियोजना रिपोर्ट
    • जाति प्रमाण पत्र
    • आय प्रमाण पत्र
    • आधार कार्ड
    • बीपीएल (बेलो दा नामा) कार्ड
    • नवीनतम आरटीसी (राजस्व सर्टिफिकेट)
    • सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी लघु एवं सीमांत किसानों के प्रमाण पत्र
    • बैंक पासबुक की प्रति
    • भू-राजस्व भुगतान की रसीद
    • स्व-घोषणा प्रपत्र
    • ज़मानतदार से स्व-घोषणा प्रपत्र

आपको अपने प्राधिकृत निकाय या योजना के प्रबंधक से संपर्क करके योजना के लिए आवेदन करने की विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, क्योंकि Ganga Kalyana Scheme Eligibility मानदंड और आवश्यक दस्तावेज़ क्षेत्रिय नियमों और निर्देशों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

कर्नाटक गंगा कल्याण योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

Ganga Kalyana Scheme Registration

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको कर्नाटक गंगा कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. साइन इन/लॉग इन: वेबसाइट के होम पेज पर, आपको साइन इन (Sign In) या लॉग इन (Log In) का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  3. आवेदन पत्र भरें: लॉग इन करने के बाद, आपको गंगा कल्याण योजना का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। आपको इस पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  4. दस्तावेज़ अपलोड करें: आवेदन पत्र के साथ, आपको आवश्यक दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे। इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए विशेष विभाग में जाकर आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  5. आवेदन प्रस्तुत करें: सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ भरने के बाद, आपको “अप्लाई” (Apply) बटन पर क्लिक करना होगा।

पोर्टल में लॉगइन करने की प्रक्रिया:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको कर्नाटक गंगा कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. लॉगइन विकल्प: होमपेज पर, आपको “साइन इन” (Sign In) या “लॉग इन” (Log In) का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  3. लॉगइन पृष्ठ: लॉगइन पर, आपको अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा कोड को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  4. साइन इन करें: सभी जानकारी को भरने के बाद, आपको “साइन इन” (Sign In) बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आप पोर्टल में लॉग इन हो जाएंगे।

संपर्क विवरण कैसे देखें:

  1. कर्नाटक गंगा कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको कर्नाटक गंगा कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. “हमसे संपर्क करें” पर क्लिक करें: अब आपको मुख्य पृष्ठ पर भेजा जाएगा, जहां आपको “हमसे संपर्क करें” (Contact Us) पर क्लिक करना होगा।
  3. संपर्क विवरण चुनें: अगले पेज पर आपको निम्नलिखित विकल्प मिलेंगे:
    • प्रधान कार्यालय (Main Office)
    • जिला अधिकारी का विवरण (District Officer Details)
    • अधिकारी पक्ष प्रधान कार्यालय (Officer Side Main Office)
  4. विकल्प चुनें: आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके लिए आप संपर्क विवरण देखना चाहते हैं।
  5. विवरण देखें: इसके बाद, सिस्टम आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर चुने गए विकल्प के संपर्क विवरण को प्रदर्शित करेगा। आप इस जानकारी का उपयोग करके संपर्क कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप संपर्क विवरण प्राप्त करके योजना से संबंधित जानकारी या सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ Karnataka Ganga Kalyana Scheme

पोर्टल में लॉगइन करने की प्रक्रिया क्या है?

सबसे पहले, आपको कर्नाटक गंगा कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
होमपेज पर, आपको “साइन इन” (Sign In) या “लॉग इन” (Log In) का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
लॉगइन पर, आपको अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा कोड को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
सभी जानकारी को भरने के बाद, आपको “साइन इन” (Sign In) बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आप पोर्टल में लॉग इन हो जाएंगे।

Karnataka Ganga Kalyana Scheme का लास्ट date क्या है?

2023-2024 के लिए गंगा कल्याण योजना के लिए आवेदन शुरू हो गया है। पात्र किसान गंगा कल्याण योजना के लिए 25 सितंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। गंगा कल्याण योजना के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 25-09-2023 है।

ओबीसी के लिए गंगा कल्याण योजना क्या है?

ओबीसी 2023 के लिए गंगा कल्याण योजना एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य खुदरा और छोटे किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करना है। इसके तहत, योजना के लिए योग्य लोगों को उनकी कृषि भूमि पर बोरवेल ड्रिलिंग या खुले कुएं खोदने के बाद पंप सेट और सहायक उपकरण स्थापित करने की सुविधा मिलेगी।
Ganga Kalyana Scheme Registration के तहत, कर्नाटक के नागरिकों को खुदरा सिंचाई सुविधा का उपयोग करके अपनी कृषि उत्पादकता को बढ़ाने का मौका मिलेगा। इससे उनकी कृषि गतिविधियों में सुधार हो सकता है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है। योजना के तहत वित्तीय सहायता और सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है, जिससे खुदरा किसानों को इसका लाभ उठाने में मदद मिलेगी|

Leave a Comment