Maharashtra Kishori Shakti Yojana application form, kishori Shakti Yojana Maharashtra 2022, maharashtra Kishori Shakti Yojana online,  2022, maharashtra Kishori Shakti Yojana ksy full form

ksy full form – Kishori Shakti Yojana, दोस्तों आप लोगों को तो अच्छे से पता ही होगा कि लड़कियों के उत्थान के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर तरह-तरह की योजनाएं चलाती है| जिससे कि समाज में हमारे लड़कियों के बीच कोई भी भेदभाव नहीं किया जा सके, लड़की को समाज में सम्मान मिले। हमारे समाज में अभी भी लड़का और लड़कियों के बीच भेदभाव होता है। इसी भेदभाव को खत्म करने के लिए उत्थान और अच्छे भविष्य के लिए महिलाओं को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने Kishori Shakti Yojana की शुरुआत की गई| तो आइए आज के हम इस पोस्ट में महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना (ksy) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपसे साझा करेंगे। आप महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो इस पोस्ट को पूरा एक बार जरुर पढ़े। अगर आपके आसपास के लोगों को अगर इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो उन लोगो को भी जरूर बातें।

kishori-shakti-yojana ksy full form

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2022, किशोरी शक्ति योजना 2022।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार के द्वारा की गई है| महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना में किशोरियों यानी कि लड़कियों को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरूआत की है। क्योंकि एक महिला का किशोरावस्था में ही शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक का विकास होता है। महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना में 11 से लेकर 18 वर्ष तक की लड़कियों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण दी जाती है यह प्रशिक्षण ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से दिया जाता है। प्रत्येक किशोरी पर राज्य सरकार के द्वारा 1 लाख रुपए तक खर्च करते हैं। किशोरी शक्ति योजना का पूरा संचालन राज्य सरकार की देख भाल में महिला बाल विकास के द्वारा किया जाता है।

✅ Scheme का नाम Maharashtra Kishori Shakti Yojana (ksy)
✅ लांच की गई महाराष्ट्र सरकार के द्वारा
✅ वर्तमान साल 2022
✅ संचालन किया जाता है महिला एवं बाल विकास विभाग
✅ लाभार्थी 11 से 18 वर्ष की लड़कियां
✅ उद्देश्य शरीरक, समाजिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से लड़कियों का विकास करना
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
✅ ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक हेयर
✅ हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर
✅ ksy full form  Kishori Shakti Yojana

Maharashtra Kishori Shakti Yojana Benefits And Features 2022

  • किशोरी शक्ति योजना के माध्यम से बीपीएल परिवार की स्कूल छोड़ देने वाली लड़कियों को ही 11 से लेकर 18 वर्ष तक बालिकाओं को शिक्षा स्वास्थ्य और स्वच्छता दैनिक जीवन में आने वाले सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्मनिर्भर और सशक्त की जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से 1 साल में 300 दिनों के लिए 600 कैलरी, 18 से 20 ग्राम प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रदान किए जाते हैं जिससे कि लड़कियों का शरीर का विकास हो।
  • महाराष्ट किशोरी शक्ति योजना के माध्यम योजना में राज्य सरकार के द्वारा चयनित सभी किशोर बालिकाओं पर हर में 1 लाख रुपए खर्च किए जाते हैं।
  • बाल विवाह या अन्य कारणों से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के प्रति किशोरियों को स्वास्थ्य शिक्षा एवं प्रशिक्षण इस योजना के माध्यम से प्रदान किए जाते हैं।
  • जो भी लड़की किसी कारण से अपनी स्कूल की पढ़ाई छोड़ देती है उसे राज्य सरकार के द्वारा हर वर्ष 1 लाख रुपए तक वित्तीय सहायता राशि दी जाती है।
  • आप लोगो को बता दे कि जो लड़कियां गरीबी रेखा से नीचे या बी पी एल परिवार में आती है उनके भविष्य का सारा खर्च महाराष्ट्र सरकार के द्वारा किया जाता है।
  • हो भी लड़की का उम्र 16 से 18 वर्ष के बीच में होता है उनको महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा स्किल डेवलपमेंट (skill development) का प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • Maharashtra Kishori Shakti Yojana में आंगनवाड़ी केंद्र पर हर 3 महीने के बाद लाभार्थी लड़कियों का स्वास्थ्य की जांच की जाती है जिसमें कि उनके स्वास्थ्य कार्ड भी बनाए जाते हैं और उस कार्य में उनकी लंबाई यवजन बॉडी मास का रिकॉर्ड रहता है।
  • महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना को सरकार के द्वारा राज्य के औरंगाबाद, अकोला, अहमदनगर, हिंगोली, भंडारा, चंद्रपुर, धुले, सोलापुर, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, पुणे, लातूर, जालना, जलगांव, वाशिम, वर्धा, ठाणे, उस्मानवादा, नंदुरबार, परभणी में लागू किया गया है।

पात्रता क्या है?

  • महाराष्ट्र राज्य के स्थाई निवासी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • 11 से 18 वर्ष की लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग बीपीएल कार्ड धारक परिवार इस योजना के पात्र माने जाते हैं।
  • Kishori Shakti Yojana में 16 से 18 वर्ष के बीच की लड़की को कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाता।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना में क्या सब जरूरी दस्तावेज लगते है।

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्कूल शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

Maharashtra Kishori Shakti Yojana का आवेदन कैसे किया जाता है?

  • किशोरी शक्ति योजना का आवेदन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के अंतर्गत किशोरियों का चयन किया जाता है।
  • और जो भी किशोरी इस योजना के पात्र होते हैं उनको आंगनवाड़ी महिलाओं के द्वारा चयनित करके महिला बाल विकास विभाग के पास भेजा जाता है।
  • महिला बाल विकास द्वारा जांच में सब कुछ सही होने पर किशोरियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

उद्देश्य क्या है? महाराष्ट्र कृषि शक्ति योजना का।

राज्य सरकार के द्वारा महाराष्ट्र Kishori Shakti Yojana (ksy) को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि बालिकाओं को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रुप से विकाश किया जा सके। योजना में जो भी लड़की महाराष्ट्र की स्कूल या कॉलेज छोड़ चुकी है और उसका आयु 11 से 18 वर्ष के बीच में है तो ऐसी बालिकाओं को स्वास्थ्य, गृह, प्रबंधन, अच्छा खाना पीना, मासिक धर्म के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल करने के लिए जागरूक किया जाता है और इस योजना के अंतर्गत रोजगार एवं व्यवसाय करने के लिए भी प्रशिक्षित की जाती है। इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे और बीपीएल कार्ड धारकों के परिवार के लड़कियों को दिया जाता है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also Read

महाराष्ट्र कृषि शक्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

राज्य सरकार के द्वारा Maharashtra Kishori Shakti Yojana को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि बालिकाओं को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रुप से विकाश किया जा सके। योजना में जो भी लड़की महाराष्ट्र की स्कूल या कॉलेज छोड़ चुकी है और उसका आयु 11 से 18 वर्ष के बीच में है तो ऐसी बालिकाओं को स्वास्थ्य, गृह, प्रबंधन, अच्छा खाना पीना, मासिक धर्म के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल करने के लिए जागरूक किया जाता है और इस योजना के अंतर्गत रोजगार एवं व्यवसाय करने के लिए भी प्रशिक्षित की जाती है। इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे और बीपीएल कार्ड धारकों के परिवार के लड़कियों को दिया जाता है।

किशोरी शक्ति योजना 2022 क्या है?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार के द्वारा की गई है| महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना में किशोरियों यानी कि लड़कियों को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरूआत की है। क्योंकि एक महिला का किशोरावस्था में ही शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक का विकास होता है। Maharashtra Kishori Shakti Yojana में 11 से लेकर 18 वर्ष तक की लड़कियों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण दी जाती है यह प्रशिक्षण ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से दिया जाता है।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का आवेदन कैसे किया जाता है?

Kishori Shakti Yojana(ksy) का आवेदन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के अंतर्गत किशोरियों का चयन किया जाता है।

किसके दुआर संचालन किया जाता है?

Kishori Shakti Yojana का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग के दुआर किया जाता है|

इस योजना का लाभ किस किस को दिया जाता है?

इस योजना का 11 से 18 वर्ष की लड़कियां को दिया जाता है|

KSY full form?

ksy full form – Kishori Shakti Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published.