Mukhymantri Medhavi Vidyarthi Yojana (MMVY) 2022

आज हम आपलोगो को इस पोस्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देंगे? मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लाभ? मेधावी विद्यार्थी योजना का उद्देश्य क्या है? इसकी विशेषताएं क्या है? इसमें क्या जरूरी दस्तावेज लगते हैं? आवेदन कैसे किया जाता है? अगर आप इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MMVY) होता क्या है?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MMVY) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया। छात्रों के उच्च शिक्षा के लिए मेधावी विद्यार्थी योजना को शुरू किया गया।
बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होता है। जिसके कारण उनको अपना जीवन यापन गरीबी में ही करना पड़ता हैं।
आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बच्चे अपना पढ़ाई भी सही से नहीं कर पाते हैं।

इसी सब समस्याओं को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की शुरुआत की।
इस योजना के अंतर्गत board office Secondary Education में 12th में 70% या इससे ज्यादा और CBSE/ICSE board में 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं तो इस योजना का लाभ मिल सकता है।
इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सरकार के द्वारा बच्चों को ग्रेजुएशन लेवल में प्रवेश लेने पर और उसकी ट्यूशन फीस सरकार के द्वारा दिया जाता है।

MMVY-2022

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत होनहार बच्चों का भविष्य उज्जवल बन सकता है।
मध्यप्रदेश के सरकार के द्वारा छात्रों को सरकारी मेडिकल , इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और प्राइवेट सेक्टर या फिर अन्य संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से क्या लाभ मिलता है ?

  •  इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को स्कॉलरशिप दिया जाता है।
  •  मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MMVY) का लाभ राज्य के सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को दिया जाता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत छात्रों को मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लो , निजी क्षेत्र के सभी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दिया जाता है।
  •  जो भी छात्र माध्यमिक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70% या फिर उससे ज्यादा अंक हासिल किए हैं तो उनके आगे की पढ़ाई का खर्च सरकार के द्वारा ही दिया जायेगा।
  •  जो भी छात्र या छात्राएं सीबीएसई / आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं परीक्षा में 80% से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। तो सरकार के द्वारा उन्हें स्नातक स्तर के उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए शिक्षण शुल्क सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
  •  इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना हेतु पात्रता क्या है?

  1.  मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना(MMVY) का आवेदन करने के लिए छात्र मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए।
  2.  इस योजना के अंतर्गत छात्रों के परिवार का वार्षिक आय 6 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  3.  भारत के जितने भी यूनिवर्सिटी और संस्थान में संचालित होने वाले मास्टर डिग्री और बैचलर डिग्री में एडमिशन लेने वाले सभी छात्र इस योजना के पात्र माने जाएंगे।
  4.  मेडिकल के पढ़ाई के लिए NEET एग्जाम के माध्यम से जो भी छात्र एमबीबीएस बीडीएस कोर्स करने के लिए मध्यप्रदेश में स्थित कोई भी प्राइवेट या सरकारी मेडिकल या डेंटल कॉलेज में एडमिशन लेंगे तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि दी जाएगी।
  5.  Low पढ़ाई के लिए Common Law Admission Test या खुद के द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से जो भी विद्यार्थी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं तो वह भी मध्यप्रदेश विद्यार्थी योजना का लाभ लेने के पात्र माना जायेगा।
  6.  पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ पा सकते हैं।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या सब जरूरी दस्तावेज लगते हैं? MMVY documents required

  1.  10th का मार्कशीट
  2.  12th का मार्कशीट
  3.  बैंक अकाउंट पासबुक
  4.  निवास प्रमाण पत्र
  5.  आय प्रमाण पत्र
  6.  पहचान प्रमाण पत्र
  7.  आधार कार्ड
  8.  मोबाइल नंबर
  9.  पासपोर्ट साइज फोटो
  10.  कॉलेज या विश्वविद्यालय का प्रवेश प्रमाण पत्र

MMVY Online Registration/  मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

  •  मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना(MMVY) का आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  •  अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  •  होम पेज पर एप्लीकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद वहां पर आपको बहुत सारा ऑप्शन दिखेगा। जिसमें से register on portal (new students) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  उसके के बाद Next पेज खुल कर आ जाएगा।
  •  नेक्स्ट पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
    अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है सभी जानकारी अच्छे से भरें।
    जैसे – विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, कैटोगरी, मोबाइल नंबर, पता, आधार कार्ड नंबर, लिंग, ईमेल आईडी,
  •  जानकारी भरने के बाद डिक्लेरेशन टिक करें। और उसके बाद कैप्चा कोड भरना है।
  •  उसके बाद check form validation पर क्लिक करें।
    और इसी प्रकार आपका मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

कोर्सेज की सूची कैसे देखा जाता है?

  1.  कोर्सेज की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  2.  उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  3.  और होमपेज पर कोर्सेज के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4.  कोर्सेज पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज पर खुलकर आ जाएगा।
  5.  इस योजना के अंतर्गत जितने भी कोर्सेज आते हैं वह सभी आपको इस लिस्ट में मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MMVY) का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का उद्देश्य यही है कि जितने भी गरीब मेधावी छात्र और छात्राएं हैं उनके भविष्य को उज्जवल किया जाए।
बहुत सारे ऐसे छात्र और छात्राएं ऐसे हैं जो अपनी पढ़ाई पूरा करके अपने देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं। अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह अपना पढ़ाई पूरा नहीं कर पाते हैं। जिस कारण से उन विद्यार्थियों का सपना अधूरा ही रह जाता है। इन सब छात्र और छात्राओं के आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना को लाया गया।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है। अगर फिर भी आपको इस योजना के अंतर्गत कोई भी समस्याएं होती है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।
Helpline Number – (0755) 2660-063

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे। इसके लिए हमारे website को follow करे, ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

Posted by – Rohit kumar

Also Read This

FAQ

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना होता क्या है?

इस योजना के अंतर्गत board office Secondary Education में 12th में 70% या इससे ज्यादा और CBSE/ICSE board में 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं तो इस योजना का लाभ मिल सकता है।
इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सरकार के द्वारा बच्चों को ग्रेजुएशन लेवल में प्रवेश लेने पर और उसकी ट्यूशन फीस सरकार के द्वारा दिया जाता है।
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत होनहार बच्चों का भविष्य उज्जवल बन सकता है।
मध्यप्रदेश के सरकार के द्वारा छात्रों को सरकारी मेडिकल , इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और प्राइवेट सेक्टर या फिर अन्य संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.