Mukhymantri digital Seva Yojana, rajasthan digital seva yojana, free smartphone yojana

आप सभी लोग तो अच्छे से जानते ही हैं कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार डिजिटल भारत बनाने में बहुत सारा योगदान दे रही है। देश के सभी नागरिकों के पास एक स्मार्टफोन होना बहुत ही जरूरी होता है इसके लिए जिससे कि नागरिक डिजिटल सेवा का पूरा लाभ उठा सकें। इसी सब को देखते हुए राजस्थान की सरकार अशोक गहलोत जी ने मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान की महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा इस योजना (free smartphone yojana) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करते हैं। पोस्ट में सभी जानकारी स्पष्ट रूप से दिया गया। जैसे योजना का उद्देश्य, विशेषताएं, लाभ, पात्रता, जरूरी दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया सभी जानकारी एकदम स्पष्ट रूप से दिया हुआ है।

Mukhymantri digital Seva Yojana, free smartphone yojana

सबसे पहले मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhymantri Digital Seva Yojana) के बारे में जानते है?

राजस्थान सरकार अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाता है और 3 साल तक इंटरनेट की सेवा भी फ्री में दी जाती है। इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को दिया जायेगा। स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए महिला को कोई भी शुल्क भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ दिया जाएगा।

स्कीम का नाम  मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना
राज्य का नाम राजस्थान
आरंभ किया गया राजस्थान सरकार के द्वारा
उद्देश्य महिलाओं का स्मार्टफोन देना।
लाभार्थी राजस्थान की महिलाएं
आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन
साल 2022
ऑफिशियल वेबसाइट जल्द लांच किया जाएगा
हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

मुख्यमंत्री डिस्टल सेवा योजना का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जा सके। और डिजिटल सेवा को सुलभ बनाया जा सके। आप सभी लोगों की लोगों को तो पता होगा कि सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन माध्यम से कर दिया गया है तो जिनके पास स्मार्टफोन नहीं रहता है। उन लोगो को बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसलिए सरकार ने महिलाओं के लिए फ्री स्मार्ट फोन योजना लाई है इससे की महिला आत्मनिर्भर सशक्त बन सके। rajasthan digital seva yojana (free smartphone yojana) के माध्यम से राजस्थान की महिलाओं के जीवन स्तर में भी सुधार होगा और सभी महिला घर बैठे ही फ्री स्मार्ट फोन योजना के माध्यम से डिजिटल सेवा का लाभ उठा सकती है इस समय और पैसे दोनों की बचत हो जाएगी।

लाभ और विशेषताएं

तो आइए अब जानते हैं मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना से मिलने वाले लाभ और इस योजना की विशेषताएं क्या है?
rajasthan digital seva yojana की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है।

  • मुख्यमंत्री डिजिटल योजना का लाभ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को ही दिया जाएगा।
  • राजस्थान की महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन इस योजना (free smartphone yojana) के अंतर्गत दी जाएगी।
  • और इसमें इंटरनेट की सेवा 3 साल तक दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुला बनाया जाएगा।
  • एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।
  • फोन प्राप्त करने के लिए महिलाओं किसी प्रकार की कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।
  • स्मार्टफोन में दो सिमों का उपयोग कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री जी से डिजिटल योजना 2022-23 के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले स्मार्टफोन में आप दो चीजों का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्मार्टफोन में प्राइमरी स्लॉट में सिम पहले से ही एक्टिव करके दिया जाता है उसको आप बदल नहीं सकते हैं।

3 साल तक फ्री में इंटरनेट की सुविधा स्मार्टफोन के साथ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुड़ी हुई सभी प्रकार की मुखिया महिलाओं को स्मार्टफोन सरकार के द्वारा स्मार्टफोन दिया जाता है। स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाओं को रोजगार का अवसर भी मिलेगा और इसके साथ-साथ वह शिक्षित भी होंगे। और महिलाएं इससे ज्यादा से ज्यादा जागरूक भी किया जायेगा। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा बजट 2022 में किया गया था। Mukhymantri digital Seva Yojana के माध्यम से 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को 3 साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज क्या है?

  • राजस्थान के अस्थाई निवासी ही इस योजना के पात्र माने जाएंगे।
  • चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Mukhymantri digital Seva Yojana 2022 Online Apply

आप लोगों को तो पता ही है कि कोई भी योजना का लाभ लेने के लिए पहले आवेदन करना होता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। लेकिन आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा अभी बस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है| इस योजना के लिए अभी कोई भी अधिकारी वेबसाइट को शुरू नहीं किया गया है। सरकार के द्वारा जैसे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और अधिकारी वेबसाइट जारी किया जाएगा तो इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों तक इसकी जानकारी दी जाएगी।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also read

मुख्यमंत्री डिस्टल सेवा योजना का उद्देश्य क्या है?

rajasthan digital seva yojana का मुख्य उद्देश्य यही है कि महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जा सके। और डिजिटल सेवा को सुलभ बनाया जा सके। आप सभी लोगों की लोगों को तो पता होगा कि सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन माध्यम से कर दिया गया है तो जिनके पास स्मार्टफोन नहीं रहता है। उन लोगो को बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसलिए सरकार ने महिलाओं के लिए फ्री स्मार्ट फोन योजना लाई है इससे की महिला आत्मनिर्भर सशक्त बन सके।

Mukhymantri Digital Seva Yojana क्या है?

राजस्थान सरकार अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाता है और 3 साल तक इंटरनेट की सेवा भी फ्री में दी जाती है। इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को दिया जायेगा। स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए महिला को कोई भी शुल्क भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ दिया जाएगा।

Mukhymantri digital Seva Yojana 2022 online aavedan कैसे किया जाता है?

आप लोगों को तो पता ही है कि कोई भी योजना का लाभ लेने के लिए पहले आवेदन करना होता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। लेकिन आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा अभी बस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है| इस योजना के लिए अभी कोई भी अधिकारी वेबसाइट को शुरू नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.