Mukhyamantri Rajshree Yojana online apply, mukhyamantri rajshri yojana online apply, Get ₹50000 Benefits

आप लोगों को तो पता ही होगा कि आज के समय में सरकार लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। जिससे कि लड़का और लड़की दोनों कदम से कदम मिलाकर चल सके और समाज में लड़कियों का मान सम्मान हो सके। केंद्र सरकार और राज्य सरकार लड़कियों को बढ़ावा और आर्थिक मदद के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है। इन्हीं सब योजनाओं में से आज हम आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान

Rajshree Yojana, mukhyamantri rajshri yojana

आइए अब जानते हैं Mukhyamantri Rajshree Yojana के बारे में

सबसे पहले हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना होता क्या है?
Mukhymantri Rajshree Yojana को राजस्थान के सरकार के द्वारा 2016 में आरंभ किया गया है।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से बालिकाओं के स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार होगा और इस योजना के माध्यम से लड़कियों के लिए समाज में सकारात्मक सोच भी विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत महिला दिवस के शुभ अवसर पर किया गया था। इस योजना का देखरेख महिला और बाल विकास विभाग के द्वारा किया जाता है। मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ 1 जून 2016 या फिर उसके बाद जन्म लेने वाली सभी बालिकाओं को मिलेगा। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। बालिकाओं को आर्थिक सहायता राशि 6 किस्तों में दिया जाएगा। Mukhyamantri rajshri yojana के माध्यम से राज्य में भ्रूण हत्या जैसी समस्याओं को रोकने के लिए भी राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब परिवार की लड़कियों को पढ़ने के लिए और उसके सही समय पर शादी होने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना का लाभ उन्हीं बालिकाओं को मिलेगा जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल में हुआ है। राजस्थान के मूल निवासी ही Mukhyamantri Rajshree Yojana का लाभ ले सकते हैं।

✅ योजना का नाम मुख्यमंत्री राजश्री योजना
✅ राज्य का नाम राजस्थान
✅ घोषणा की गई मार्च 2016 को
✅ लाभार्थी राज्य की सिर्फ लड़कियां
✅ प्रोत्साहन राशि 50 हजार रुपए
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
✅ Official website click here
✅ Our website  click here

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत राशि 6 किस्तों में दी जाती है।

  1. सब से पहले जब लड़की का जन्म होता है तो उस समय सरकार के द्वारा 2500 रुपए कैश के रूप में सहायता राशि दिया जाता है।
  2. लड़की के जन्म हो जाने के बाद जब उसका सारा टीकाकरण लग जाता है उसके बाद 2500 रुपए चेक के रूप में सरकार के द्वारा सहायता राशि दी जाती है।
  3. उसके बाद जब लड़की का किसी भी सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में एडमिशन होता है तो उस समय सरकार के द्वारा 4 हजार रुपए दी जाती है।
  4. उसके बाद छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने के समय लड़कियों को 5 हजार सहायता राशि के रूप में दी जाती है।
  5. और फिर उसके बाद जब लड़की दसवीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो उस समय भी सरकार के द्वारा 11 हजार रुपए का सहायता राशि दी जाती है।
  6. उसके बाद जब लड़की बारहवीं कक्षा का फाइनल परीक्षा पास कर लेती है तो उस समय सरकार 25 हजार रुपए सहायता के रूप में देती है। Mukhyamantri Rajshri Yojana

मुख्यमंत्री राजश्री योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • लड़की की आयु 1 वर्ष के टीकाकरण के बाद ऑनलाइन करवाने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बच्चे के माता-पिता के बैंक खाते पर राशि ट्रांसफर किया जाता है।
  • इसके ऑनलाइन के लिए बालिका के जन्म के समय ही एक यूनिक आईडी नंबर दिया जाता है।
  • पहली और दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होती है।
  • पहली और दूसरी किस्त का लाभ बालिकाओं को वर्तमान में संचालित शुभ लक्ष्मी योजना के अनुसार चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा दिया जाता है।
  • दूसरा किस्त के लिए टीकाकरण के प्रमाण के रूप में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्य या फिर ममता कार्ड अपलोड करने के बाद दूसरा किस्त दिया जाता है।
  • तीसरी किस्त की राशि बालिकाओं को प्रथम कक्षा में प्रवेश करने पर दिया जाता है तीसरा किस्त प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन ई मित्र या फिर अटल सेवा केंद्र के माध्यम से किया जाता है।
  • Mukhyamantri Rajshree Yojana के अंतर्गत चौथी पांचवी और छठी किस्त प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है और आवेदन में प्रवेश के प्रमाण पत्र को भी अपलोड करना जरूरी होता है।
  • और फिर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मार्कशीट को आवेदन के साथ अपलोड करना जरूरी होता है उसके बाद ही आपको पैसा मिलेगा।
  • Mukhyamantri Rajshri Yojana का प्रशासनिक विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना की समीक्षा संबंधित जिला कलेक्टर के द्वारा हर महीने में एक बार किया जाता है।
  • इस योजना का अच्छे से संचालन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन करने के लिए क्या सब जरूरी दस्तावेज लगते हैं?

  • माता और पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का भामाशाह कार्ड
  • ममता कार्ड
  • मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  • विद्यालय में प्रवेश प्रमाण पत्र
  • बारहवीं कक्षा का अंक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासवर्ड साइज फोटो

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य क्या है?

Mukhyamantri Rajshree Yojana का उद्देश्य यही है कि समाज में लड़कियों के प्रति सकारात्मक सोच को विकसित किया जा सके। इसके अलावा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से लड़कियों के लालन-पालन शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में कोई भी भेदभाव नहीं हो। Mukhyamantri Rajshri Yojana के माध्यम से बालिकाओं के मृत्यु दर में भी कमी आएगी और भ्रूण हत्या में भी सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से समाज में लड़का और लड़कियों में समानता किया जाएगा कोई भी भेदभाव नहीं होगा।

Mukhyamantri Rajshree Yojana Helpline number

माध्यम से हमने आपको Mukhyamantri Rajshree Yojana से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है अगर फिर भी आपको इस योजना से संबंधित कोई भी समस्याएं हो रही है या फिर कोई शिकायत है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
Helpline number 18001806127

Related Words, rajshree rajshri  yojana online apply, rajshree rajshri  yojana online apply, rajshree rajshri  yojana online apply, rajshree rajshri  yojana online apply, rajshree yojana online apply

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

मुख्यमंत्री राजश्री योजना कब शुरू किया गया ?

Mukhyamantri Rajshree Yojana को राजस्थान के सरकार के द्वारा 2016 में आरंभ किया गया है। मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत महिला दिवस के शुभ अवसर पर किया गया था।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य यही है कि समाज में लड़कियों के प्रति सकारात्मक सोच को विकसित किया जा सके। इसके अलावा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से लड़कियों के लालन-पालन शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में कोई भी भेदभाव नहीं हो। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से बालिकाओं के मृत्यु दर में भी कमी आएगी और भ्रूण हत्या में भी सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से समाज में लड़का और लड़कियों में समानता किया जाएगा कोई भी भेदभाव नहीं होगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना होता क्या है?

Mukhyamantri Rajshree Yojana को राजस्थान के सरकार के द्वारा 2016 में आरंभ किया गया है।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से बालिकाओं के स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार होगा और इस योजना के माध्यम से लड़कियों के लिए समाज में सकारात्मक सोच भी विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत महिला दिवस के शुभ अवसर पर किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.