pm kisan kyc Online update 2022 : पीएम किसान ई-केवाईसी ऑनलाइन अपडेट, PM kisan samman nidhi

PM Kisan Kyc 2022

इस योजना को 1 दिसंबर 2018 को देश किसानों के जीवन में सुधार हेतु एवं कृषि संबंधित बेसिक जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था। इस स्कीम के तहत सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

  • किसानों को दी जाने वाली पीएम किसान की राशि ₹2000 की तीन समान किस्त में दी जाती हैं।
  • हाल ही में पीएम किसान निधि की किस्त को जनवरी 2022 जारी की गई।
  • इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए डिजिटल बटन दबाकर अंतर्गत किया गया था।
  • अब जल्दी किसान निधि की 11वीं क़िस्त  किसान भाइयों को उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी 11वीं किस्त जारी होने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए| इससे पीएम किसान की केवाईसी सबसे महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपकी केवाईसी पूरी नहीं होगी तो आपका पैसा रुक सकता है। इसलिए आपको pm kisan kyc update तुरंत करवा लेनी चाहिए।

PM Kisan KYC

PM Kisan KYC क्यों आवश्यक है?

PM kisan samman nidhi yojana या पीएम किसान स्कीम एक ऐसी योजना है। जिसके माध्यम से देश भर के पंजीकृत पात्र कृषकों को वर्ष भर में अर्थात प्रत्येक चौथे माह ₹2000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है| वहीं कुछ ऐसे लोग हैं। जो किसान बनकर अर्थात फर्जी किसान के रूप में आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे में सरकार ने स्कीम की धनराशि व्यर्थ और अपात्र लोगों तक पहुंचे इसके लिए पीएम किसान केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है।

पीएम किसान केवाईसी की प्रक्रिया की अंतिम तिथि मई निर्धारित की गई थी। जिसे अब बढ़ाकर जुलाई कर दी गई है। इसके पहले किसान भाई अगली किस्त का लाभ लेने के लिए यह प्रक्रिया जरूर पूरी करवाए इसके लिए आप नजदीकी सीएससी केंद्र में जा सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा ब्लाक के टीम गठित की गई है जो घर-घर जाकर यह प्रक्रिया पूरी करवा रहे हैं।
अब pm kisan samman nidhi की  ई-केवाईसी किसान भाई घर बैठे फ्री में कर सकते हैं। शर्त यह है। कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है। जिसके लिए आप मोबाइल से केवाईसी करने में सक्षम होंगे।

PM Kisan KYC 2022 Update

pm kisan samman nidhi ekyc करवाने के लिए किसान का काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। क्योंकि किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया गया था। जिसकी वजह से पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर का काफी दबाव बन रहा है जिसके कारण सरकार को ऑनलाइन की केवाईसी को बंद करना पड़ा था और केवाईसी सेंटर द्वारा ही की जा रही थी किसानों को ऑनलाइन केवाईसी करवाने में कई समस्याओं का सामना करना बढ़ रहा था।

पीएम किसान आधार ईकेवाईसी मोबाइल से कैसे करें। 

पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। कृपया उठी भी प्रमाणीकरण के माध्यम से बाद में टिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्र से संपर्क करें या फिर घर बैठे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से मोबाइल से भी कर सकते हैं। ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार आधारित ईकेवाईसी को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है उन्हें 11वीं किस्त अभी प्राप्त होगी।
  • जब वह पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर ईकेवाईसी पूर्ण करा लें ई केवाईसी कराने के लिए दो तरीके हैं।
  • तरीका यह है कि pmkishan.gov.in पर जाकर ईकेवाईसी का लिंक क्लिक करें, लिंक क्लिक कर उसमें लाभार्थी का आधार नंबर अंकित कर सबमिट करें।
  • इसके बाद एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें आधार से लिंक मोबाइल नंबर अंकित करना होगा उसके बाद मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के डालकर सबमिट करें PM Kisan KYC online पूर्ण हो जाएगा।

दूसरा तरीका यह है कि लाभार्थी किसी भी CSC केंद्र पर आधार कार्ड ले जाकर बायोमैट्रिक, ऑथेंटिकेशन कराकर ईकेवाईसी पूर्ण करा सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा ₹15 शुल्क निर्धारित किया गया है। अतः सभी कृषक बंधु जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे है। अथवा नया पंजीकरण करा रहे हैं। 

किसान योजना केवाईसी आवश्यक दस्तावेज।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • ऋण पुस्तिका

Contact

पीम किसान कस्टमर केयर नंबर हमें आर्टिकल में PM Kisan KYC online करने से संबंधित सभी स्टेप को बताया है। लेकिन यदि आपको फिर भी पीएम किसान के वासी को पूरा करवाने में समस्या का सामना आ रहा है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

  • टोल फ्री नंबर-155261/011-24300606

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also read

पीएम किसान ई केवाईसी लेटेस्ट अपडेट क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि ईकेवाईसी करवाने के लिए किसान का काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। क्योंकि किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया गया था। जिसकी वजह से पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर का काफी दबाव बन रहा है जिसके कारण सरकार को ऑनलाइन की केवाईसी को बंद करना पड़ा था और केवाईसी सेंटर द्वारा ही की जा रही थी किसानों को ऑनलाइन PM Kisan KYC Online करवाने में कई समस्याओं का सामना करना बढ़ रहा था।

PM Kisan KYC क्यों आवश्यक है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम किसान स्कीम एक ऐसी योजना है। जिसके माध्यम से देश भर के पंजीकृत पात्र कृषकों को वर्ष भर में अर्थात प्रत्येक चौथे माह ₹2000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है| वहीं कुछ ऐसे लोग हैं। जो किसान बनकर अर्थात फर्जी किसान के रूप में आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे में सरकार ने स्कीम की धनराशि व्यर्थ और अपात्र लोगों तक पहुंचे इसके लिए पीएम किसान केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.