प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना ऑनलाइन आवेदन 2022, pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana, pradhanmantri Kisan Sampada scheme, sampada scheme, kisan sampada yojana 2022

केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र में विकास करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती है। योजना के माध्यम से कृषि क्षेत्र का विकास हो सके क्योंकि हमारा भारत जो है वह कृषि प्रधान देश है हमारे भारत की आबादी में लगभग 75% लोग किसी पर ही निर्भर करते हैं। आइए इन सभी योजनाओं में से आज हम एक योजना के बारे में आपको बताएंगे। जिस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना। pm kisan sampada yojana की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है।

PM kisan Sampada Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के माध्यम से कृषि समुद्री प्रसन्न करण और खाद्य प्रसंस्करण समूह का विकास किया जा सकता है।
इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों की आय में वृद्धि करना है और खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना एक व्यापक पैकेज है जिसके फलस्वरूप खेत के गेट से लेकर रिटेल आउटलेट तक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के साथ आधुनिक बुनियाद ढांचे का निर्माण हो सकता है।
यह न हीं केवल देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को बढ़ावा दे रही है बल्कि किसानों को बेहतर रिटर्न प्रदान करने में भी यह मदद करेगा।
प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना को अंब्रेला योजना भी कहा जाता है।

PM Kisan SAMPADA Yojana

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का अनुमोदन 14 में वित्तीय आयोग चक्र 100 सहमति के साथ साल 2016 से 20 तक की अवधि के लिए 6000 करोड रुपए को आवंटित किया था। लेकिन अब इस योजना को विस्तार करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा 7 फरवरी 2022 में निर्णय लेने के बाद इस योजना को मार्च 2026 तक बढ़ा दिया गया है। इसके माध्यम से रोजगार के अवसरों में अधिक बढ़ावा दिया जा सकता है और किसानों को उनकी उपज का बेहतर और उचित मूल्य प्राप्त होगा। केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना को आगे बढ़ाने के लिए और इसमें बेहतर कार्य करने के लिए 4600 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना 2022
मंत्रालय का नाम खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
शुरू किसके द्वारा किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
योजना के प्रकार केंद्र सरकार योजना
साल 2022
लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य कृषि क्षेत्र का विकास करना
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइट Click Here
हमारा वेबसाइट Click Here

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत होने वाले कार्यनीवित, PM kisan Sampada Yojana

  1. कोल्ड चेन
  2. मेगा फूड पार्क
  3. खाद्य प्रसंस्करण एवं प्रशिक्षण क्षमताओं का विस्तार
  4. बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेजो का सृजन
  5. खाद संरक्षा एवं गुणवत्ता आश्वासन अवसंरचना
  6. मानव संसाधन एवं संस्थान
  7. कृषि प्रसंस्करण कलस्टर अवसंरचना

कोल्ड चेन
इस योजना के अंतर्गत बिना किसी बाधा के खेत से लेकर उपभोक्ताओं तक समान पहुंचाया जाएगा। खेत के अस्तर पर सभी प्रकार की आपूर्ति श्रृंखला जैसे कि प्री कूलिंग, छटाई, वर्गीकरण, पैकिंग सुविधा, जैविक उपाय, मैरिनो और डेरीय, वाहन की सुविधा इसमें शामिल किया गया है। इस योजना के माध्यम से कोल्ड चेन के बुनियादी ढांचे को कृषि स्तर पर निर्माण के लिए अधिक प्रयास किया जाएगा।

खाद्य प्रसंस्करण एवं प्रशिक्षण क्षमताओं का विस्तार
इस योजना के माध्यम से कृषि उपज की बर्बादी को कम करना है। और दूसरी तरफ आधुनिक प्रौद्योगिकी द्वारा अंतिम उत्पाद में गुणवत्ता भी लाना है। इस योजना के माध्यम से प्रसंस्करण की क्षमता को विस्तार करना है और प्रसंस्करण को बढ़ने और उपज की बड़वा बड़वा दी को भी कम किया जाएगा। pm kisan sampada yojana

मेगा फूड पार्क
इसके माध्यम से देश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए आधुनिक बुनियाद ढांचा प्रदान करता है। प्रत्येक कलेक्टर के लिए एक अस्थायी कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला को स्थापित करना है। उत्पाद श्रृंखला बनाने के लिए उत्पादकों, प्रोसेसरो और खुदरा विक्रेता को एक साथ काम करने के लिए एक संस्थागत तंत्र प्रदान करना है।

खाद संरक्षण एवं गुणवत्ता आश्वासन अवसंरचना
भोजन की गुणवत्ता और संरचना के निगरानी के लिए एक निगरानी प्रणाली को स्थापित किया गया है। निर्यात के साथ-साथ आया के मामलों में खाद पर अंतरराष्ट्रीय घरेलू मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करना है।

बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेजों का सर्जन
इस योजना में सामग्री की उपलब्धता और बाजार के साथ जुड़ाव के संबंध में आपूर्ति श्रृंखला के बीच दूरी को कम करना है। बिना किसी बाधा के प्रसंस्करण खाद उद्योग के लिए बैकवर्ड और फॉरवर्ड एकीकरण को उपलब्ध करना है।

Benefits Of Pradhan Mantri Kisan Sampada Scheme / प्रधान मंत्री किसान संपदा योजना से मिलने वाले लाभ-

  • pm kisan sampada yojana के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को फसलों में होने वाले नुकसान को खत्म किया जाएगा।
  • अब किसानों की फसल को सही दामों के साथ जल्द से जल्द दुकानों तक पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का अवसर मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में होने वाली बर्बादी को खत्म किया जा सकता है।
  • केंद्र सरकार के द्वारा पूरे भारत देश में इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने ₹46000 आवंटित किए हैं जिससे कि देश के करोड़ों किसान भाइयों को लाभ मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM kisan sampada yojana आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • पहले आपको प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है सभी सही सही भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स बोला गया है वह सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना है।
  • सबसे लास्ट में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसी प्रकार आपका प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना का क्या उद्देश्य है?

प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना का उद्देश्य यही है कि किसानों की आय में वृद्धि किया जा सके और किसानों के जीवन स्तर को सुधारा जाए। आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि हमारा देश जो है वह कृषि प्रधान देश है। देश के आधे से ज्यादा आबादी कृषि पर ही निर्भर करता है लेकिन आज भी देश में बहुत से कृषि उपज की फसल की बर्बादी हो जाती है। ना ही फसल को सही समय पर कटा जाता है। विक्रेताओं के द्वारा फसल नहीं खरीदने के कारण ही हमारे किसानों को बहुत बड़ा नुकसान होता है। हमारे देश के किसानों को ही सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन अब प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना के माध्यम से प्रसंकरण और खाद समूह प्रसंस्करण के विकास करके कृषि उपज की बर्बादी को भी कम कर सकते हैं और अपनी आय को भी दोगुनी कर सकते हैं।

sampada scheme, sampada scheme, sampada scheme, sampada scheme, pradhan mantri sampada yojana 2022, pradhan mantri sampada yojana 2022, pradhan mantri sampada yojana 2022, pradhan mantri sampada yojana 2022 kisan sampada yojana 2022, kisan sampada yojana 2022

Also Read 

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post…

Posted By – Rohit kumar

FAQ

प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना का क्या उद्देश्य है?

प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना का उद्देश्य यही है कि किसानों की आय में वृद्धि किया जा सके और किसानों के जीवन स्तर को सुधारा जा सके|

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना कितने समय के लिए बढाया गया है और कितने रूपये का बजट रखा गया है?

7 फरवरी 2022 में निर्णय लेने के बाद इस योजना को मार्च 2026 तक बढ़ा दिया गया है। इसके माध्यम से रोजगार के अवसरों में अधिक बढ़ावा दिया जा सकता है और किसानों को उनकी उपज का बेहतर और उचित मूल्य प्राप्त होगा। केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना को आगे बढ़ाने के लिए और इसमें बेहतर कार्य करने के लिए 4600 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.