Pradhan mantri Shadi Shagun Yojana 2022 for Mushlim girls, online form, shaadi Shagun Yojana online apply, प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना आवेदन, PM Shadi Shagun Yojna

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जल्द ही देश में गरीब मुस्लिम लड़कियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने वाले हैं। और इसी योजना का नाम है शादी शगुन योजना। शादी शगुन योजना 2022 के अंतर्गत देश के मुस्लिम परिवार की लड़कियों को दिया जायेगा। जिसने स्नातक तक की पढ़ाई पूरी की है। उन लड़की की शादी के लिए सरकार के द्वारा एक अनुदान उपहार के रूप में 51 हजार के आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। देश में सभी मुस्लिम लड़के लड़कियों को PM Shadi Shagun Yojana के अंतर्गत लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

Pradhan Mantri Shadi Shagun Yojana 2022

शादी शगुन योजना का प्रस्ताव मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन ने सरकार को प्रस्ताव दिए थे।
इस योजना को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। खोजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक समूह के बीच उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय की लड़कियों के उच्च शिक्षा को प्रेरित करने के लिए यह एक सबसे बड़ा कदम उठाए हैं।
अल्पसंख्यक समुदाय के लड़कियों को स्नातक पूरा करने का अवसर नहीं मिल पाता है। और उनको 18 साल की आयु पूरी करने से पहले ही उनकी शादी करवा दी जाती है। नरेंद्र मोदी जी ने मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत किए हैं। Shadi Shagun Yojana

Shadi Shagun Yojana

आप लोगों को तो पता ही होगा कि भारत में अभी भी बहुत सारे क्षेत्रों में पढ़ाई का ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है। और मुस्लिम वर्ग में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है। मुस्लिम लड़कियों को तो ज्यादातर घर से निकलने की भी इजाजत नहीं होती है। मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को बाहर निकल के अपने पढ़ाई को भी नहीं पूरा कर पाती नहीं है।मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को शिक्षा के लिए अधिक प्रोत्साहन नहीं मिल पाता है। इसी सब समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने मुस्लिम समाज के लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए शादी शगुन योजना को लाया गया है। लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करना है और इसके साथ-साथ ही मुस्लिम लड़के माता-पिता को उनकी बेटी के शादी के समय में सरकार के द्वारा 51 हजार आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

  स्कीम का नाम प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना
  किसने आरंभ की केंद्र सरकार
  विभाग का नाम अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय
  घोषणा कब की गई अगस्त 2017
  साल 2022
  लाभार्थी मुस्लिम लड़की लड़कियां
  लाभ शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि
  आवेदन ऑनलाइन
  Website Click Here
  Official website Click Here

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना 2022 के पात्रता मानदंड क्या है? Shadi Shagun Yojana

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना 2022 की देखरेख मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन कर रही है इसीलिए अगर आप इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
इस योजना का लाभ केवल अल्पसंख्यक और मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को ही मिलेगा जिन्होंने अपनी पढ़ाई स्नातक तक की है।
अगर कोई मुस्लिम लड़की स्नातक स्तर की परीक्षा छोड़ देती है तो वह शादी शगुन योजना के पात्र नहीं मानी जाएगी।
मौलाना आजाद फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले सभी छात्राएं शादी शगुन योजना की पात्र होगी।
प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का लाभ सिर्फ मुस्लिम लड़कियों को ही दिया जायेगा। जिन्होंने मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन से स्कूली स्तर पर भी स्कॉलरशिप ली है।
शादी शगुन योजना के अंतर्गत मुस्लिम के अलावा सिख, ईसाई, पारसी और जैन धर्म के लोग इस योजना का लाभ मिल सकता है।
इन सभी लड़कियों को उपहार के स्वरुप में ₹51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।
के अलावा दसवीं कक्षा में पास करने वाली अल्पसंख्यक लड़की को 10 हजार की राशि उपहार के रूप में दिया जाएगा।
शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए लड़की किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की हो।
शादी शगुन योजना का लाभ लेने के लिए लड़की मुस्लिम लड़की भारत के नागरिक हो।
Pradhan mantri Shadi Shagun Yojana की शुरुआत भारत के सभी राज्यों में किया गया है।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना से क्या लाभ मिलते हैं?

  • इस योजना के अंतर्गत मुस्लिम समाज की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • शादी शगुन योजना के अंतर्गत मुस्लिम लड़कियों को स्नातक की शिक्षा पूरी कर लेने के बाद उनके उसके विवाह के समय में अनुदान के रूप में ₹51 हजार की राशि दी जाती है।
  • PM Shadi Shagun Yojana के अंतर्गत लड़कियों को नौवीं और दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने पर सरकार के द्वारा 10 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का लाभ उस मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा। जो अपनी पढ़ाई स्कूली स्तर पर मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन (maulana Azad Education Foundation) से छात्रवृत्ति मिली हो, और वह स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की हो।

Pradhanmantri shadi Shagun Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

  • शादी शगुन योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन के ऑफिशियल साइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • स्कॉलरशिप पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आपको उस पेज पर Shadi Shagun Yojana फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना है। और फिर शादी शगुन योजना का फॉर्म खुलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • उस फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरना है और उसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। आपका आवेदन पत्र सबमिट हो जाएगा और फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन स्लिप खुलकर कर आएगा।
  • फिर उसे आप चाहे तो डाउनलोड कर लें या फिर उसका प्रिंट आउट निकलवा कर रख ले।

shadi shagun yojna shadi shagun yojna shadi shagun yojna shadi shagun yojna shadi shagun yojna

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे। इसके लिए हमारे website को follow करे, ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

Posted by – Rohit kumar

Also Read This

FAQ

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना से क्या लाभ मिलते हैं?

इस योजना के अंतर्गत मुस्लिम समाज की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
शादी शगुन योजना के अंतर्गत मुस्लिम लड़कियों को स्नातक की शिक्षा पूरी कर लेने के बाद उनके उसके विवाह के समय में अनुदान के रूप में ₹51 हजार की राशि दी जाती है।
PM Shadi Shagun Yojana के अंतर्गत लड़कियों को नौवीं और दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने पर सरकार के द्वारा 10 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का लाभ उस मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा। जो अपनी पढ़ाई स्कूली स्तर पर मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन (maulana Azad Education Foundation) से छात्रवृत्ति मिली हो, और वह स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.