sukanya samriddhi Yojana, sukanya samriddhi account, ssy calculator

अगर आपके घर में भी बेटी है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है
अगर आपकी बेटी 10 साल से कम उम्र की है तो कुछ फॉर्म भर के sukanya samriddhi Yojana के माध्यम आप लाखों रुपया फायदा के तौर पर ले सकते हैं जो कि सरकार द्वारा चलाई गयी योजना से उठा सकते है।

Table of Contents

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? 

सुकन्या समृद्धि योजना का शुरुआत 22 जनवरी 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया ।

अगर जिनके घर में बेटी हो और उसकी उम्र 10 साल से कम हो तो उस बच्चे का खाता खुलवाया जाता है( बच्चे का खाता पोस्ट ऑफिस या सरकारी बैंक में खुलवा सकते हैं) जिसे सुकन्या समृद्धि खाता कहते हैं, और उस खाते में बचत के पैसे धीरे-धीरे जमा किया जाता है, जमा किए गए पैसे का ब्याज बहुत ज्यादा मिलता है।
खाता खुलवाने के बाद आप अपनी बेटी के खाता को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर भी करवा सकते हैं।

SSY

Sukanya Samriddhi Yojana

इस योजना की शुरुआत प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 को की थी। इस योजना के तहत आप अपने बेटी के भविष्य इसके पढ़ाई लिखाई सदी विवाह के चिंता से मुक्त हो सकते हैं।
अगर आपके घर में बेटी है , तो आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं। जिसमें धीरे-धीरे आप की बचत के पैसे को जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत बाकी योजनाओं के मुकाबले सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें आप हर महीने (₹250 से ₹500 आपकी कितनी छमता हो) उतना जमा कर सकते हैं।

कहा– कहा खाता खुलवा सकते हैं?

पोस्ट ऑफिस , सरकारी बैंक जैसे– SBI , PNB , HDFC etc. में खाता खुलवा सकते हैं। पैसे जमा करने के लिए बैंक में भी जा सकते हैं या खाता लिंक करा कर वहा से भी पैसा कटवा सकते हैं।

कितनी बेटियों की खाता खुला सकते हैं? Sukanya Samriddhi Account

 इस योजना के तहत एक बेटी का एक ही खाता खुलवा सकते हैं तथा एक परिवार से दो बेटियों का खाता खुला सकते हैं। अगर बेटी जुड़वा है , तो आप एक साथ तीन बेटियों का खाता खुला सकते हैं , लेकिन यह ध्यान रहे कि आपकी बेटी की उम्र 10 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर 10 साल से अधिक उम्र की बेटी है , तो उनका खाता नहीं खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत आप जितने भी पैसा जमा करते हैं , उनका हर साल 31 मार्च को ब्याज जोड़ लिया जाता है।

योजना की अवधी:–

इसकी अवधि तो वैसे 21 साल की है लेकिन आपको इसमें केवल 15 साल ही पैसे जमा करने होते हैं , फिर उसके बाद आपको 6 साल इंतजार करना होगा जिसके बाद आपको इस योजना के तहत 21 साल के बाद 74 लाख रुपए मिल जाएंगे। अगर आपकी बेटी 18 साल की हो चुकी है और वह दसवीं पास कर गई है , तो आप इसमें से आधा पैसा उठा सकते हैं।
कौन–कौन से स्थिति में पैसे उठा सकते हैं???
आप केवल दो ही स्थितियों में ही इसमें से पैसा उठा सकते हैं। अगर आपकी बेटी दसवीं पास कर गई है और आगे की पढ़ाई में दिक्कत हो रही है , तो उस स्थिति में आप पैसे उठा सकते हैं।
अगर आपके बेटे की उम्र विवाह का हो गया है और उसकी विवाह करना चाहते हैं , तो उस स्थिति में आप पैसे उठा सकते हैं।

इस योजना में ब्याज दर 

 इसमें कुल 8.40% तक ब्याज दर लगता है।
बाकी योजनाओं के मुकाबले इसमें अधिक ब्याज दर मिलता है। इस में जमा कराएं पैसे और मिलने वाले ब्याज पर आयकर विभाग 80C के तहत आपको कोई भी कर (टैक्स) नहीं देना होगा। अगर आप FD (एफ डी)में इन्वेस्ट करते हैं , तो 10,000 से ज्यादा मुनाफा होने पर आपको आयकर ( incometax)भरना होगा।

इस योजना में इन्वेस्ट करने पर होने वाले फायदे:–

अगर आप ₹1000 प्रति माह जमा करते हैं , तो 15 साल में आप ₹1.80 लाख जमा कर पाते हैं। जिसके बाद आपको 6 साल इंतजार करना होता है , उसके बाद जब 21 साल हो जाते है ,तो आपको ₹5.70 लाख का मुनाफा होगा।
 इसी प्रकार– यदि ₹2000 प्रतिमा जमा करते हैं तो 3.6 लाख 15 साल में जमा कर पाते हैं। 6 साल इंतजार के बाद 21 साल में आपको कुल 11. 40 लाख का मुनाफा होगा।

इस योजना के तहत खाता खुलवाने में कौन–कौन से दस्तावेज लगेंगे उससे पहले जान लेते हैं सरकार ने कौन-कौन से नए नियमों को लागू किया है।

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज कितनी मिलेगी? Sukanya Samriddhi Yojana Interest rate

योजना में आपको ब्याज दर बहुत अधिक मिलती है, अन्य किसी भी योजना के तुलना में सबसे ज्यादा ब्याज मिलती है। इस योजना के तहत आपको मिलने वाले पैसे और ब्याज का कोई भी टैक्स नहीं लगता है। इस योजना में आपको 7.6% के ब्याज मिलते हैं।

हर साल के मार्च महीने में आपके द्वारा जमा किए गए पैसे का योग निकाला जाता है और उसका ब्याज जोड़ दिया जाता है फिर उस पैसे का ब्याज के साथ ब्याज चलता है इस तरह चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।

कम से कम कितना पैसा जमा करा सकते हैं? 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलवाए गए खाते में हर महीने आप कम से कम ₹250 किस्त जमा करा सकते हैं।

हर महीने किस्त के तौर पर आप पैसे को अपनी बेटी के खाता में जमा कर सकते हैं और अगर किसी महीने किस्त नहीं जमा हो पाया तो खाता बंद भी हो सकता है फिर से इसे चालू कराने के लिए ₹50 (पेनल्टी) देकर चालू करा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन जरूरी दस्तावेज / Document for sukanya samriddhi Yojana

  1.  बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  2.  बेटी और माता पिता का फोटो
  3.  निवास प्रमाण पत्र
  4.  पिता का आधार कार्ड
  5.  पिता का पैन कार्ड

sukanya samriddhi Yojana apply, कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

sukanya samriddhi Yojana के तहत अपने बेटी का खाता खुलवाने के लिए किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में जाकर खुलवा सकते हैं, इसके लिए बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट इसके साथ बच्चे और अभिभावक के पहचान और पते (जगह) का प्रमाण पत्र पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाने के लिए ₹250 देकर खुलवा सकते हैं।

कितने बेटियों का अकाउंट खुलवा सकते हैं? sukanya samriddhi account

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अधिकतम दो बेटियों का खाता खुलवा सकते हैं, और यदि दो बेटी जुड़वा है तो दोनों जुड़वा और एक अलग बेटी अर्थात तीन बेटी का खाता खुलवा सकते हैं।

sukanya samriddhi Yojana,  ssy calculator

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में पैसा कैसे जमा करें?

sukanya samriddhi Yojana खाते में पैसा जमा करने के लिए चेक डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे माध्यम से भी जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक स्वीकार करता हो। रकम जमा करते समय जमा करने वाले का नाम और अकाउंट होल्डर का नाम लिखना जरूरी है।
इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफार के माध्यम से भी रकम जमा हो सकती है ऐसे पोस्ट ऑफिस या बैंक में जहां कोर बैंकिंग कि सिस्टम मौजूद हो।

किन किन मामलों में सुकन्या समृद्धि योजना खाता बंद किया जा सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी का समय आते ही खाता अपने आप बंद हो कर ब्याज सहित पैसा लौटा दिया जाता है, लेकिन उससे पहले निम्न स्थिति में खाता बंद हो सकता है।

  •  खाता धारक की मृत्यु हो जाए तो मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाकर खाता बंद किया जा सकता है। बंद होते ही खाते में जमा रकम बच्ची के अभिभावक को ब्याज सहित वापस कर दिया जाएगा।
  •  खाता खोलने के 5 साल बाद अगर जीवन खतरे वाली बीमारी के मामले हो तो खाता बंद कराया जा सकता है।
  •  खाताधारक की शादी 21 वर्ष उम्र होने से पहले शादी हो जाए तो खाता बंद हो जाएगा।
  •  अगर बिना किसी ऊपर दिए गए स्थिति में आप खाता बंद कर आते हैं तो आपको नॉर्मल सेविंग अकाउंट के ब्याज के साथ पैसा लौटा दिया जाएगा।
  • खाताधारक की उम्र 18 साल हो जाए तो 50 फ़ीसदी रकम का निकासी किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

सुकन्या समृद्धि योजना खाता का पासबुक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से एक्सेस की जा सकती है। आप खाताधारक के पासबुक के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत खाताधारक का अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप डिजिटल या फिर अकाउंट स्टेटमेंट के माध्यम से भी अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

sukanya samriddhi Yojana calculator

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 7.6% केवी आज मिलते हैं, इस ब्याज पर अगर आप पैसा जमा करते हैं तो फायदा नीचे सारणी में दिया गया है।

  Monthly Instalment   Total Amount    Maturity amount
  250   45000  Rs.1,31,861
  1000   180000  Rs.5,11,829
  Rs.2,000   360000  Rs.10,23,658

इसी तरह के सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर सारी जानकारी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं।

sukanya samriddhi Yojana calculator

सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर सरकार ने कुछ नए नियमों को लागू किया है।

नए नियमानुसार जबतक बेटी 18 साल की नहीं हो जाती है , तब तक उसे खाता ऑपरेट करने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। यानी उस खाते को आपकी बेटी 18 साल से पहले ऑपरेट नहीं कर सकती हैं। इस योजना के तहत कम से कम ₹250 जमा कराने जरूरी है , अगर यह रकम भी जमा नहीं कर पाते हैं , तो उससे डिफॉल्ट अकाउंट माना जाएगा।
नए नियम के अनुसार अगर खाते को दोबारा एक्टिवेट नहीं किया जाता है , तो मैच्योर होने तक डिफॉल्ट अकाउंट पर स्कीम के लागू ब्याज दर मिलता रहेगा। नए नियमों के अनुसार बेटी की मौत की स्थिति में या अनुकंपा के आधार पर सुकन्या समृद्धि खाते को सबसे पहले बंद करने की इजाजत दी गई है। नए नियम अनुसार 2 से ज्यादा बेटियों का खाता खुलवाना चाहते हैं , तो जन्म प्रमाण पत्र के साथ–साथ एफिडेविट भी करना पड़ेगा। जिसके बाद आप दो से अधिक बेटियों का खाता सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से खुला सकते हैं।
इस योजना का लाभ बहुत सारे लोगों को मिला है आप अपनी बेटी के लिए कुछ सोचते हैं और कुछ अच्छा करना चाहते हैं , तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।आपकी बेटी अगर 10 साले से कम उम्र की है , तो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत उसका फॉर्म भर कर उसका खाता खुला सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ जरूरी बातें

  1. बेटी का खाता खोलने से बेटी की उम्र 21 साल होने तक आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  2. बेटे की उम्र 21 साल होते ही आपको ब्याज के साथ सारा पैसा लौटा दिया जाएगा तथा खाता बंद कर दिया जाएगा।
  3. अगर बेटी की शादी 21 साल से पहले होती है तो उसका खाता बंद हो जाएगा और सारा पैसा ब्याज के साथ मिल जाएगा।
  4. अगर किसी स्थिति में बालिका की मृत्यु हो जाती है तो खाता बंद कर दिया जाएगा और सारा पैसा उनके पिता को ब्याज के साथ लौटा दिया जाएगा।
  5. आपकी बेटी जब तक 18 साल कि नहीं हो जाएगी तब तक आप पैसा नहीं निकाल सकते हैं।
  6. किसी भी 1 वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना खाते में ₹1.5 लाख से अधिक रकम जमा नहीं कराया जा सकता है।

sukanya samriddhi Yojana क्यों सुरु किया गया ?

बेटियों के जन्म लेते हीं हर माता-पिता के मन में अपने बेटी को लेकर बहुत सी याचनाएं होती है। बेटियों के जन्म होने से लेकर शादी विवाह तक की जिम्मेदारी को माता-पिता बखूबी निभाते हैं। उनके छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा सभी जरूरतों का ख्याल रखते हैं। उनके पढ़ाई लिखाई हर चीज का पूरा पूरा ध्यान रखते हैं। सारे जिम्मेदारियों को निभाते हुए कहीं ना कहीं माता-पिता के मन में बेटियों के लिए कुछ बड़ा और बेहतर करने का ख्याल रहता है। वे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति औरों के मुकाबले बेहतर होती हैं, वह अपनी बेटियों के लिए वह सब कर पाते हैं, जो सोचते हैं, लेकिन वहीं दूसरी तरफ वैसे भी परिवार हैं, जिनकी फाइनेंशियल स्थिति अच्छी नहीं होती, जितना वह सोचते हैं वह अपनी बेटियों के लिए कर नहीं पाते हैं। हर रोज बस अपने बेटियों के भविष्य की चिंता में डूबे रहते हैं , उनके पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी विवाह तक , तो वैसे लोग जिनको अपने बेटियों की परवरिश उनके भविष्य शादी विवाह इत्यादि को लेकर कठिनाइयां होती है। ऐसे लोगों के लिए सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है।

sukanya samriddhi account, sukanya samriddhi account, sukanya samriddhi account, sukanya samriddhi account, sukanya samriddhi account, sukanya samriddhi account, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, ssy calculator, SSY, SSY

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

posted by – Rohit kumar

FAQ

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

सुकन्या समृद्धि योजना खाता का पासबुक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से एक्सेस की जा सकती है। आप खाताधारक के पासबुक के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत खाताधारक का अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप डिजिटल या फिर अकाउंट स्टेटमेंट के माध्यम से भी अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

किन किन मामलों में सुकन्या समृद्धि योजना खाता बंद किया जा सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी का समय आते ही खाता अपने आप बंद हो कर ब्याज सहित पैसा लौटा दिया जाता है, लेकिन उससे पहले निम्न स्थिति में खाता बंद हो सकता है।
1. खाता धारक की मृत्यु हो जाए तो मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाकर खाता बंद किया जा सकता है। बंद होते ही खाते में जमा रकम बच्ची के अभिभावक को ब्याज सहित वापस कर दिया जाएगा।
2. खाता खोलने के 5 साल बाद अगर जीवन खतरे वाली बीमारी के मामले हो तो खाता बंद कराया जा सकता है।
3. खाताधारक की शादी 21 वर्ष उम्र होने से पहले शादी हो जाए तो खाता बंद हो जाएगा।
4. अगर बिना किसी ऊपर दिए गए स्थिति में आप खाता बंद कर आते हैं तो आपको नॉर्मल सेविंग अकाउंट के ब्याज के साथ पैसा लौटा दिया जाएगा।
5. खाताधारक की उम्र 18 साल हो जाए तो 50 फ़ीसदी रकम का निकासी किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में पैसा कैसे जमा करें?

sukanya samriddhi Yojana खाते में पैसा जमा करने के लिए चेक डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे माध्यम से भी जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक स्वीकार करता हो। रकम जमा करते समय जमा करने वाले का नाम और अकाउंट होल्डर का नाम लिखना जरूरी है।
इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफार के माध्यम से भी रकम जमा हो सकती है ऐसे पोस्ट ऑफिस या बैंक में जहां कोर बैंकिंग कि सिस्टम मौजूद हो।

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

sukanya samriddhi Yojana के तहत अपने बेटी का खाता खुलवाने के लिए किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में जाकर खुलवा सकते हैं, इसके लिए बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट इसके साथ बच्चे और अभिभावक के पहचान और पते (जगह) का प्रमाण पत्र पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाने के लिए ₹250 देकर खुलवा सकते हैं।

2 thoughts on “Sukanya Samriddhi Yojana (SSY), बड़ी खुशखबरी, account Open”
  1. Very great post. I just stumbled upon your weblog and wanted to say that I have truly
    loved browsing your blog posts. In any case I’ll be subscribing on your feed and I’m hoping you write again soon!

  2. This web site truly has all the information and facts I needed about this subject and didn’t know who to ask.

Leave a Reply

Your email address will not be published.