Sarbat Sehat Bima Yojana, shapunjab, abssby, sehat bima yojna, ab ssby

पंजाब के सरकार द्वारा राज्य के व्यक्तियों को बेहतर स्वास्थ्य संबंधी कार्यालय देने के लिए सरबत सेहत बीमा योजना शुरू की गई है। पंजाब सरकार कोविड महामारी की इस घड़ी में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लगातार बेहतर बनाने का काम कर रही है।पंजाब राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए आपातकालीन क्लिनिक को बेहतर बनाने के लिए, पंजाब सरकार से संबंधित अधिकारियों ने सरबत सेहत बीमा योजना पंजाब को जारी किया है| आज इस लेख में हम पंजाब सरबत सेहत बीमा के महत्वपूर्ण हिस्सों के बारे जानेंगे । इस लेख में, हम Sarbat Sehat Bima Yojana 2022 में सूचीबद्ध होने के लिए हर बातचीत की साझा करेंगे। हम प्राप्तकर्ता सूची की जाँच करने का तरीका भी साझा करेंगे। और योजना में उपलब्ध चिकित्सा क्लीनिकों की सूची भी देख सकते हैं। तो इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़ें।

Sarbat Sehat Bima Yojana,  ab ssby

Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab 2022

सरबत सेहत बीमा योजना पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा जारी की गई थी। सरबत सेहत बीमा योजना पंजाब को क्रियान्वित करने के पीछे मुख्य उद्देश्य पंजाब राज्य के निवासियों को मुफ्त में इलाज देना है।

वर्चुअल मीटिंग के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा सरबत सेहत बीमा पंजाब के तहत राज्य के 15 लाख और परिवारों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया, जिसे 17 सितंबर 2021 को पंजाब कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया।इन परिवारों को इस योजना के तहत लाने का सुझाव राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिया गया था, जिसे सह-साझाकरण के आधार पर शामिल करने को कहा गया था। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए गए सुझाव पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री ने इन परिवारों को सह-साझा करने के बजाय इस योजना के माध्यम से पूरी तरह से नि:शुल्क लाभान्वित करने का निर्णय लिया है।यदि राज्य सरकार सह-साझाकरण के आधार पर परिवारों को कवर करती है, तो सरकार को परिवारों को खर्च का कुछ हिस्सा ही देना होगा, लेकिन इन परिवारों को पूरी तरह से मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सुविधा प्रदान की जाएगी।

अब Sarbat Sehat Bima Yojana के तहत, राज्य के लगभग 55 लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए पंजाब राज्य सरकार द्वारा कुल 593 करोड़ रुपये की वार्षिक लागत की वहन जाएगी।

योजना का नाम सरबत सेहत बीमा योजना
राज्य का नाम पंजाब
शुरू किया गया मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह के द्वारा
योजना का प्रकार पंजाब सरकारी योजना
साल 2022
लाभार्थी राज्य के गरीब नागरिक
उद्देश्य 5 लाख हर साल सेहत बीमा कवर प्रदान करना
Official website click here
Our website click here

Sarbat Sehat Bima Yojana 2022 के तहत मिलने वाले प्रोत्साहन निम्न है

  • पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई सरबत सेहत बीमा योजना के तहत राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य बीमा के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि इस प्रकार है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थी परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है, जिसकी मदद से आर्थिक रूप से कमजोर लाभार्थी परिवारों को बिना किसी वित्तीय बाधा के बेहतर चिकित्सा सेवाएं मिल सकती हैं।
  • इस योजना के तहत पंजाब और चंडीगढ़ के सार्वजनिक और पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में कैशलेस सेकेंडरी केयर और टर्शियरी केयर ट्रीटमेंट के लिए कुल 1396 पैकेज शामिल किए गए हैं।
  • इसके साथ ही इस योजना के तहत सरकारी अस्पतालों के लिए 124 पैकेज आरक्षित किए गए हैं।
  • लाभार्थियों द्वारा इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद की लागत उपचार पैकेज में शामिल है।
  • इसके अलावा राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से गंभीर बीमारी से पीड़ित लाभार्थी का इलाज भी किया जाता है।

सरबत बीमा योजना के फायदे

  • पूर्व संक्रमणों सहित प्रत्येक परिवार के लिए प्रत्येक वर्ष केवल ₹ 5 लाख तक का वार्षिक क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, प्राप्तकर्ताओं को लागत से मुक्त सबसे आदर्श उपचार की गारंटी देनी थी।
  • Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab 1,396 अद्वितीय संक्रमणों के लिए 5 लाख रुपये तक के क्रेडिट केवल नैदानिक ​​​​उपचार लाभ की गारंटी देगा।
  • उपचार पैकेज पूर्व अस्पताल में भर्ती होने के लिए 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों के लिए उपलब्ध है।

Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab के तहत लाभार्थियों के प्रकार इस प्रकार हैं।

  1. NFSA राशन कार्ड:- इस श्रेणी के तहत एसईसीसी के 14.86 लाख लाभार्थी और 20.43 लाख स्मार्ट राशन कार्ड धारक हैं।
  2. कंस्ट्रक्शन लेबर – 2.38 लाख निर्माण श्रमिक राज्य निर्माण कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत हैं।
  3. छोटे व्यापारी – पंजाब सरकार के आबकारी एवं कराधान विभाग के अंतर्गत आने वाले 0.46 लाख परिवार
  4. जे-फॉर्म किसान – पंजाब मंडी बोर्ड ऑफ स्टेट गवर्नमेंट के तहत 4.94 लाख जे-फॉर्म धारक किसान।
  5. पत्रकार – राज्य सरकार PUNMEDIA के अंतर्गत आने वाले 4700 मान्यता प्राप्त एवं येलो कार्ड धारक पत्रकार।

Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab लाभार्थी श्रेणी

  • SECC – 14.86 Lakh
  • NFSA Ration Card – 20.43 Lakh
  • Construction Worker – 2.38 Lakh
  • Small Traders – 0.46 Lakh
  • J-Form Holder Farmers – 4.94 Lakh
  • Small and Marginal Farmers – 2.76 Lakh
  • Accredited and Yellow Card Journalist – 4700
  • Total Families – 61 Lakh

इस योजना का लाभ उठाने के लिए एलिजिबिलिटी

किसी भी सरकारी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को उस योजना से संबंधित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है। इसी तरह, इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सरबत सेहत बीमा पंजाब का लाभ उठाने के लिए पंजाब राज्य सरकार द्वारा निर्धारित निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा।

  • Sarbat Sehat Bima Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को पंजाब राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदक को गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी से संबंधित होना आवश्यक होगा।
  • इसके साथ ही आवेदकों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य होगा।
  • आवेदक एनएफएसए राशन कार्ड, निर्माण कार्यकर्ता, छोटे व्यापारी, जे-फॉर्म किसान, छोटे और सीमांत किसान या पत्रकार श्रेणी से संबंधित होने चाहिए।

shapunjab, shapunjab, shapunjab, shapunjab, shapunjab, abssby, abssby, abssby, abssby, abssby, abssby. sehat bima yojna, sehat bima yojna, sehat bima yojna, sehat bima yojna, sehat bima yojna, ab ssby, ab ssby, ab ssby, ab ssby, ab ssby, ab ssby

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

सरबत बीमा योजना के फायदे क्या है?

पूर्व संक्रमणों सहित प्रत्येक परिवार के लिए प्रत्येक वर्ष केवल ₹ 5 लाख तक का वार्षिक क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, प्राप्तकर्ताओं को लागत से मुक्त सबसे आदर्श उपचार की गारंटी देनी थी।
Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab 1,396 अद्वितीय संक्रमणों के लिए 5 लाख रुपये तक के क्रेडिट केवल नैदानिक ​​​​उपचार लाभ की गारंटी देगा।
उपचार पैकेज पूर्व अस्पताल में भर्ती होने के लिए 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों के लिए उपलब्ध है।

सरबत बीमा योजना की शुरुआत कब हुई?

वर्चुअल मीटिंग के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab के तहत राज्य के 15 लाख और परिवारों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया, जिसे 17 सितंबर 2021 को पंजाब कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया।इन परिवारों को इस योजना के तहत लाने का सुझाव राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिया गया था

Leave a Reply

Your email address will not be published.