आज हम आप लोगों को एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा योजना है| आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि महिलाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार तरह-तरह की योजनाएं चलाती है तो आइए इन्हीं सब योजनाओं में से आज हम ऐसी योजना के बारे में जानते जो बहुत ही महत्वपूर्ण है और जिस योजना का नाम है Working Women Hostel Scheme 2022। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए की है। Working Women Hostel Scheme की शुरुआत 6 अप्रैल 2017 को किया गया था। या योजना महिलाओं के लिए शुरू किया गया है जो महिला अपनी शिक्षा के साथ-साथ अपने कौशल को भी विकास करना चाहती है, जो महिला कामकाजी है तो इसमें सरकार की जिम्मेदारी होती है कि उस महिला को कार्यक्षेत्र में रहने के लिए उन्हें उचित व्यवस्था किया जा सके इसीलिए केंद्र सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए ही working women hostel scheme की शुरुआत की है। तो आइए अब इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी विस्तार रूप में जानते हैं।

Working Women Hostel (1)

Working Women Hostel Scheme क्या है?

Working women hostel scheme शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। योजना को 6 अप्रैल 2017 में शुरू किया गया था। देश में जो भी कामकाजी महिला है जो पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ अपने कौशल का विकास करना चाहती है। अपने लिए अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहती है, ऐसी महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से एक योजना चलाई गई है जो भी महिला घर से बाहर रह गए कहीं काम करती है तो सरकार का भी कर्तव्य बनता है कि उस महिला को कार्य क्षेत्र में रहने का सुविधा दिया जा सके। आप लोग को तो पता ही होगा कि हमारे देश की बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो अपने काम के लिए अपने परिवार से दूर किसी अन्य शहर में जाकर रहती है तो इस योजना के माध्यम से उन लोगों को सुरक्षित आवास यानी की हॉस्टल की सुविधा सरकार के द्वारा दी जाएगी।

Name of a scheme Working Women Hostel Scheme 2022
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना के प्रकार केंद्र सरकार योजना
योजना शुरू की गई 6 अप्रैल 2017 को
शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
वर्तमान साल 2022
उद्देश्य कामकाजी महिलाओं को सुरक्षित आवास देना
लाभार्थी देश की कामकाजी महिलाएं
लाभ एकल, तलाकशुदा, विधवा और विवाहित महिलाएं

Features of working women hostel scheme 2022, इस योजना की विशेषताएं क्या है?

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए आवास की जरूरत पूरा करने के लिए सरकार के द्वार 70 हजार हॉस्टल स्थापित की है।
  • वर्किंग वूमेन हॉस्टल स्कीम के अंतर्गत अब तक 938 हॉस्टल का निर्माण कर दिया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत कामकाजी महिला 3 साल तक छात्र हॉस्टल की सुविधा ले सकती है।
  • सरकार के द्वारा कुछ विशेष परिस्थितियों में ही महिलाओं के लिए छात्रावास में रहने की अवधि को बढ़ाया जा सकता है।
  • इस योजना के द्वारा वर्किंग वूमेन हॉस्टल स्कीम के अंतर्गत डे केयर सेंटर की भी सुविधा दिया जाता है।
  • Day Care Centre में महिला के बच्चे का भी देखा हाल किया जाता है महिलाओं के बच्चे का तब तक देखभाल किया जाता है जब तक महिलाएं काम में होती है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को यह सेवा कुछ अतिरिक्त मूल्य के साथ दी जाती है।

Objectives of Working Women Hostel scheme, योजना की उद्देश्य क्या है?

  • इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि केंद्र सरकार के द्वारा working women hostel scheme के अंतर्गत देश के सभी working women को सरकार की ओर से हॉस्टल की सुविधा दिया जा सके।
  • इस योजना के अंतर्गत कामकाजी महिलाओं को उनके बच्चे की देखभाल की सुविधा भी दिया जाएगा जिससे कि उनका बच्चा सुरक्षित और सुलभ रहे।
  • देश की महिला का सुरेश शहर और ग्रामीण क्षेत्र में उनके कार्यक्षेत्र में सरकार के द्वारा आवास उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कि महिला आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके।
  • इस योजना के अंतर्गत कुछ नियम शर्तों के साथ नौकरी के लिए ट्रेनिंग ले रही महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा जिससे कि उन महिलाओं को भी रहने की कोई भी समस्या ना हो।

Eligibility Criteria Of Working Women Hostel Scheme

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ पात्रता शर्ते पूरा करना होता है।

  • Working women hostel scheme के के अंतर्गत एकल, विधवा, तलाकशुदा और विवाहित महिला इस योजना का लाभ ले सकती है।
  • जिस क्षेत्र में महिला काम करती है वहां उनके पति या फिर कोई रिश्तेदार नहीं होने चाहिए वही महिला ही इस योजना के पात्र मानी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत वैसी महिलाओं को लाभ दिया जाता है जिनका नौकरी के लिए ट्रेनिंग पीरियड 1 साल से ज्यादा का होता है।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को इस योजना का पात्र माना जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत वैसी महिलाओं को लाभ दिया जाता है जिनका वेतन 50000 से कम हो और उनकी उम्र 18 साल या इससे अधिक हो।
  • इस योजना के अंतर्गत वैसे ही महिलाओं को लाभ दिया जाता है जिनके बच्चे का कोई और देखभाल करने वाला नहीं है और उनके बच्चे लड़के की उम्र 9 वर्ष और लड़की की उम्र 15 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए वहीं इस योजना के पात्र माने जाती है।

Working women hostel scheme के लिए क्या सब डॉक्यूमेंट लगते हैं?

  • Aadhar Card
  • Working place ID card
  • Pan card
  • Passport size photo
  • Mobile number and office mobile number

इस योजना में आवेदन कैसे किया जाता है?

  • Working women hostel scheme का आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क करना होता है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

Working Women Hostel Scheme को कब शुरू किया गया?

Working women hostel scheme शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। योजना को 6 अप्रैल 2017 में शुरू किया गया था।

इस योजना का लाभ किसको दिया जाएग?

गरीबी रेखा से निचे Working women hostel scheme के के अंतर्गत एकल, विधवा, तलाकशुदा और विवाहित महिला इस योजना का लाभ ले सकती है।

इस योजना का आवेदन कैसे किया जाता है ?

Working women hostel scheme का आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क करना होता है।

इस योजना कौन सब सुबिधा दिया जाता है?

इस योजना में आवास के साथ इस योजना के द्वारा वर्किंग वूमेन हॉस्टल स्कीम के अंतर्गत डे केयर सेंटर की भी सुविधा दिया जाता है।

Working Women Hostel Scheme क्या है?

Working women hostel scheme शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। योजना को 6 अप्रैल 2017 में शुरू किया गया था। देश में जो भी कामकाजी महिला है जो पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ अपने कौशल का विकास करना चाहती है। अपने लिए अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहती है, ऐसी महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से एक योजना चलाई गई है जो भी महिला घर से बाहर रह गए कहीं काम करती है तो सरकार का भी कर्तव्य बनता है कि उस महिला को कार्य क्षेत्र में रहने का सुविधा दिया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.