Punjab labour card apply online, punjab labour card online registration, E Labour portal Punjab, Punjab E Labour portal, punjab labour card Registration 2022, Benefits of Labour Card Punjab

दोस्तों, आज हम आप लोगों के बीच एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो पंजाब के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज हम आप लोगों को पंजाब लेबर कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने जा रहे हैं। पंजाब के श्रमिक और कर्मचारी इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और लेबर कार्ड आसानी से बना सकते हैं। पंजाब लेबर कार्ड को पंजाब सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। पंजाब सरकार ने पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए लेबर पोर्टल की शुरूआत की है इसके माध्यम से अब जाकर जी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आज हम आप लोग को पंजाब लेबर कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने जा रहे हैं।

Labour Card Punjab

Labour Card Punjab 2022 क्या होता है?

पंजाब सरकार के द्वारा Punjab Labour Card ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया गया है। ई लेबर ऑनलाइन पोर्टल को National Informatics Centre NIC (नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर) और श्रम विभाग के द्वारा संचालित की जाती है।
अटल के अंतर्गत राज्य के जितने भी मजदूर लोग इस पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और लेबर कार्ड बना सकते हैं। अब घर बैठे हैं इस फोटो के माध्यम से ऑनलाइन लेबर कार्ड बनवा सकते हैं। लेबर कार्ड के माध्यम से मिलने वाले योजनाओं का लाभ सीधे नागरिकों के बैंक खाते पर भेजा जाता है। लेबर कार्ड के माध्यम से बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलता है। इसीलिए पंजाब के लोगों को सभी योजना का लाभ लेने के लिए लेबर कार्ड बनवाना बहुत ही जरूरी होता है|

✅ पोस्ट का नाम पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
✅ राज्य का नाम पंजाब
✅ विभाग का नाम श्रम विभाग
✅ पोर्टल का नाम ई – लेबर पोर्टल
✅ आरंभ किया गया पंजाब सरकार के द्वारा
✅ लाभार्थी पंजाब के मजदूर वर्ग के लोग
✅ उद्देश्य सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ देना।
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
✅ ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक हेयर
✅ हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

पंजाब सरकार के द्वारा लेबर कार्ड के माध्यम से कौन सब योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

  1. शगुन योजना – शगुन योजना में श्रमिक परिवारों की दो बेटियों को शादी के लिए वित्तीय सहायता के रूप में राशि दी जाती है। सरकार के द्वारा एक बेटी की शादी के लिए 31 हजार रुपए शगुन के रूप में दिए जाते हैं। का लाभ लेने के लिए लड़की को खुद को रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  2. साइकिल योजना – पंजाब सरकार के द्वारा सारणिक के बच्चों को साइकिल योजना के अंतर्गत साइकिल दिया जाता है। अरे श्रमिकों के बच्चे जो स्कूल में पढ़ रहे हैं 10वीं 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उनको सरकार के द्वारा मुफ्त में साइकिल दिया जाता है। के अंतर्गत एक परिवार का बच्चा एक ही बार इस योजना का लाभ ले सकता है।
  3. अंत्येष्टि सहायता योजना – श्रमिक के परिवार में किसी भी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो सरकार के द्वारा उनके परिवार को वित्तीय सहायता के रूप में 20 हजार रुपए दी जाती है और उसके अंतिम संस्कार का भी खर्च सरकार के द्वारा ही किया जाता है।
  4. वजीफा योजनापंजाब सरकार के द्वारा श्रमिक के बच्चों को पहली कक्षा से लेकर डिग्री प्राप्त करने तक राशि दिया जाता है इसके लिए उन्हें 3 हजार रुपए से लेकर 70 हजार रुपए प्रति वर्ष पंजाब सरकार के द्वारा दिए जाते हैं।
  5. पंजाब के विकलांग बच्चों और मानसिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए पंजाब सरकार के द्वारा उनकी देखभाल और आर्थिक मदद के लिए वित्तीय सहायता राशि दी जाती है।

Labour Card Punjab का रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या सब जरूरी दस्तावेज लगते हैं?

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • परिवार के सदस्य का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स ओरिजिनल होने चाहिए।
  • पंजाब के जो भी श्रमिक के मासिक आय 15 हजार रुपए या फिर से कम है वह इस योजना के पात्र माने जाते हैं।

Punjab Labour Card Online Apply कैसे की जाती है?

  • सबसे पहले आपको ई लेबर पोर्टल के वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर क्रिएट न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। उसमे सभी जानकारी भरें। user type, user name, apna Naam, email ID, mobile number, capture code
  • सभी जानकारी भरने के बाद समिति के बटन पर क्लिक करना है।
  • लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पंजाब लेबर कार्ड को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

पंजाब लेबर कार्ड को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि राज्य के सभी श्रमकि को अपना लेबर कार्ड हो। इस लेबर कार्ड की मदद से पंजाब के लोगों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। सरकार के द्वारा पंजाब ई लेबर पोर्टल को भी शुरू किया गया। इस को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि पंजाब के नागरिकों को लेबर कार्ड बनवाने के लिए कोई भी सरकारी ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़े उन्हें कोई भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े वह आराम से अपने घर बैठे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर e labour card punjab बनवा सकते हैं और इससे जुड़ी हुई सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also read

पंजाब लेबर कार्ड को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

पंजाब लेबर कार्ड को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि राज्य के सभी श्रमकि को अपना लेबर कार्ड हो। इस लेबर कार्ड की मदद से पंजाब के लोगों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। सरकार के द्वारा पंजाब ई लेबर पोर्टल को भी शुरू किया गया। इस को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि पंजाब के नागरिकों को लेबर कार्ड बनवाने के लिए कोई भी सरकारी ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़े उन्हें कोई भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े वह आराम से अपने घर बैठे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Labour Card Punjab बनवा सकते हैं और इससे जुड़ी हुई सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

Punjab Labour Card 2022 क्या होता है?

पंजाब सरकार के द्वारा Punjab Labour Card ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया गया है। ई लेबर ऑनलाइन पोर्टल को National Informatics Centre NIC (नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर) और श्रम विभाग के द्वारा संचालित की जाती है।
अटल के अंतर्गत राज्य के जितने भी मजदूर लोग इस पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और लेबर कार्ड बना सकते हैं। अब घर बैठे हैं इस फोटो के माध्यम से ऑनलाइन लेबर कार्ड बनवा सकते हैं। लेबर कार्ड के माध्यम से मिलने वाले योजनाओं का लाभ सीधे नागरिकों के बैंक खाते पर भेजा जाता है। लेबर कार्ड के माध्यम से बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलता है। इसीलिए पंजाब के लोगों को सभी योजना का लाभ लेने के लिए Labour Card Punjab बनवाना बहुत ही जरूरी होता है|

Leave a Reply

Your email address will not be published.