Post office scheme in hindi, Types of post office scheme, Post Office Saving Scheme

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पोस्ट ऑफिस के स्कीम के बारे में सभी जानकारी देंगे। पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है? सचिन से क्या-क्या फायदे होते हैं? अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम से जुड़ी हुई सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है? 

पोस्ट ऑफिस में बहुत सारी स्कीम चलाई जाती है।
पोस्ट ऑफिस में आप छोटे-छोटे निवेश करके बहुत बड़ा लाभ आपको मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंदर आपको गारंटी रिटर्न और पूरी सुरक्षा भी मिलती है।

पोस्ट ऑफिस में कई तरह की जमा योजना चलाई जाती है। इस योजना के अंदर आपको अच्छा ब्याज भी मिल सकता है और इसे छोटी बचत स्कीम भी कहा जाता है।

Post Office Saving Scheme

पोस्ट ऑफिस स्कीम में कौन कौन सी योजना चलाई जाती है?

सबसे पहले पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के बारे में जानते हैं

Post Office Saving Scheme / पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम –
भारतीय डाक विभाग के द्वारा कई प्रकार की सेविंग स्कीम नागरिकों के लिए चलाई जाती है। इसमें बहुत small Savings स्कीम भी चलाई जाती है। जिसमें कि व्यक्ति अपनी छोटी से छोटी बचत करके योजना में पैसा जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा 9 सेविंग स्कीम चलाई जाती है। सभी स्कीम का interest rate अलग अलग होता है जो की समय के साथ बदलते रहता है।
पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजना पूरा सुरक्षित होता है। क्योंकि यह एक भारत सरकार का ही विभाग है।

पोस्ट ऑफिस की सभी scheme बहुत ही पॉपुलर है। क्योंकि यह योजना पूरा सुरक्षित है और इसने अच्छा रिटर्न भी मिलता है। और सबसे अच्छी बात यह है की Post office scheme में minimum deposit पर भी अच्छा return मिलता है।

Post Office Savings Scheme के क्या लाभ है?

  1.  किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  2.  इस योजना में अपने भविष्य के लिए निवेश करके आप एक अच्छा इंटरेस्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  3.  पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत आने वाले सभी स्कीम में कोई भी जोखिम नहीं होता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है क्योंकि डाकघर भारत सरकार के ही का ही एक विभाग है।
  4.  पोस्ट ऑफिस के सेविंग स्कीम में 15 सालों तक निवेश कर सकते हैं।
  5.  कुछ योजना में आयकर धारा 80C के तहत टैक्स छूट होता है।

Post office Saving Scheme के कितने types होते हैं? ( Types of post office Saving Scheme)

1. Post office savings account – जैसे आप बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवा आते हैं वैसे ही पोस्ट ऑफिस में भी अब सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। डाकघर बचत खाता में अब आप ऑनलाइन पैसा ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आप न्यूनतम ₹500 से अपना खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आप अपना केवल एक ही सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं, चाहे वह सिंगल हो या ज्वाइंट अकाउंट।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  •  10 साल से अधिक उम्र के बच्चे या फिर विकृत दिमाग वाले व्यक्ति के नाम पर भी खाता खुल सकता है।
  •  Joint account में अगर joint holder की मौत हो गई है तो जीवित धारक अकाउंट को चला सकते हैं। अगर जीवित धारक का अकाउंट पहले से है तो फिर आपका ज्वाइंट अकाउंट को बंद हो सकता है।
  •  Post office savings account के अंतर्गत Single account को joint account में या फिर joint account को Single account में बदलने की अनुमति नहीं देती हैं।
  •  अगर कोई नाबालिक का पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोला जाता है, तो उसे बालिक होने के बाद नया फॉर्म भर के और डाक्यूमेंट्स को पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है।
  •  पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में न्यूनतम ₹500 जमा किया जाता है। और पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में 50 रूपये न्यूनतम निकासी है।

2. National Savings monthly income account (MIS) / राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता क्या होता है?

Post office monthly income scheme यह भी एक Saving Scheme होता है। post office monthly income scheme दो प्रकार का होता है। 1. Single account 2. Joint account

Single account – सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं।
Joint account – joint account में आप अधिकतम 9 लाख तक का निवेश कर सकते हैं।
Monthly income scheme का maturity period 5 होता है अगर आप चाहे तो 5 साल से आगे भी बढ़ा सकते है।
कुछ विशेष परिस्थिति में आप इसे चाहे तो समय से पहले भी बंद करवा सकते हैं।

3. National Savings Recurring Deposit Account (RD) राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता क्या होता है?

इस योजना के अंतर्गत आप सिंगल अकाउंट और आप चाहे तो 3 लोग मिलकर भी खाता खुलवा सकते हैं।
RD Scheme के अंतर्गत आप जितना चाहे उतना खाता खोल सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप प्रति महीने ₹100 न्यूनतम राशि निवेश कर सकते हैं और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। आप अधिकतम जितना चाहे उतना राशि जमा कर सकते हैं। अगर आप समय पर अपने खाता में पैसा निवेश नहीं करेंगे तो आपको एक डिफॉल्ट चार्ज देना पड़ेगा। अगर आप लगातार चार बार खाते में निवेश नही करेंगे तो आपका खाता बंद हो जायेगा।
इस खाते का maturity period 5 साल का होता है।

4. Sukanya Samriddhi account (SSA) सुकन्या समृद्धि योजना क्या होता है?

यह पोस्ट ऑफिस योजना खास करके देश की बेटियों के लिए चलाया गया है। इस योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटियों खाता 250 रुपए में खुलवा सकते हैं। एक लड़की का सिर्फ एक ही खाता खोला जा सकता है। 10 साल से कम उम्र की लड़कियों का खाता खोला जा सकता है।
एक परिवार की दो लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती है। अगर एक परिवार में दो लड़की जुड़वा है तो उस परिवार के तीन लड़कियों को इस योजना का मिलेगा।

5. National saving certificate (NSC) राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र क्या होता है?

Post office National Savings certificate में आप जितने चाहे उतना खाता खुलवा सकते हैं। सिंगल या जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं अकाउंट में ₹1000 का निवेश कर सकते हैं। और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। आप अधिकतम जितना चाहे उतना पैसा जमा कर सकते। कुछ विशेष परिस्थिति में आप इसे समय से पहले भी बंद करवा सकते हैं।
NSC को कुछ करते के साथ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ही ट्रांसफर हो सकता है।

6. Senior citizen Saving Scheme account (SCSS) सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या होता है?

60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग इस योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकते हैं।
55 वर्ष से अधिक आयु वाले कोई भी कर्मचारी कुछ शर्तों के साथ अपना खाता खुलवा सकते हैं। Senior citizen Saving Scheme के अंतर्गत आप single account या फिर पति पत्नी एक साथ joint account भी खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट का maturity period 5 साल का होता है।

7. National Savings time deposit account (TD) राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता क्या होता है?

इस योजना के अंतर्गत आप single account या फिर 3 लोगो के साथ joint account खोला जा सकता है। इस खाता को आप 1 साल, 2 साल, 3 साल, 4 साल, 5 साल के लिया खाता खोला जा सकता है। इस खाता में न्यूनतम 1000 रूपए जमा कर सकते है। और अधिकतम आप जितना चाहे उतना कर सकते हैं।

8. Kisan Vikas Patra (KVP) किसान विकास पत्र स्कीम क्या होता है?

इस योजना के अंतर्गत जमा की गई राशि 124 महीने में दो गुनी हो जाती हैं। इस खाता में न्यूनतम 1000 रूपए जमा कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप सिंगल और जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं। इस खाता को आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर भी ट्रांसफर करवा सकते हैं।

9. Public Provident Fund Account (PPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या होता है?

भारत देश के कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप डाकघर या फिर आप चाहे तो किसी भी बैंक में एक खाता खुलवा सकते हैं। इस इस योजना में ₹500 जमा करना होता है और अधिकतम 1.5 लाख रुपये 1 वर्ष में जमा करना होता है।
इस योजना का maturity time 15 साल का होता है। कुछ विशेष परिस्थिति में खाता समय से पहले भी बंद हो सकता है।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी Newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे। इसके लिए हमारे website को follow करे, ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले । 

Thank you for reading this post…

Posted by – Rohit kumar

FAQ

पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस में बहुत सारी स्कीम चलाई जाती है।
पोस्ट ऑफिस में आप छोटे-छोटे निवेश करके बहुत बड़ा लाभ आपको मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंदर आपको गारंटी रिटर्न और पूरी सुरक्षा भी मिलती है।
पोस्ट ऑफिस में कई तरह की जमा योजना चलाई जाती है। इस योजना के अंदर आपको अच्छा ब्याज भी मिल सकता है और इसे छोटी बचत स्कीम भी कहा जाता है।

Post Office Savings Scheme के क्या लाभ है?

किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
इस योजना में अपने भविष्य के लिए निवेश करके आप एक अच्छा इंटरेस्ट प्राप्त कर सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत आने वाले सभी स्कीम में कोई भी जोखिम नहीं होता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है।
पोस्ट ऑफिस के सेविंग स्कीम में 15 सालों तक निवेश कर सकते हैं।
कुछ योजना में आयकर धारा 80C के तहत टैक्स छूट होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.