Nikshay Poshan Yojana 2022, Online Apply, Nikshay Poshan Yojana online apply, Nikshay poshan Yojana application form, निक्षय पोषण योजना एप्लीकेशन फॉर्म, निक्षय पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन, निक्षय पोषण योजना आवेदन, निक्षय पोषण योजना क्या होता है?,निक्षय पोषण योजना का आवेदन कैसे करें? आज हम आप लोगों के बीच निक्षय पोषण योजना से संबंधित जानकारी लेकर आए हैं। तो चलिए आगे हम निक्षय पोषण योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जानेंगे।

Nikshay Poshan Yojana

Nikshay Poshan Yojana , निक्षय पोषण योजना क्या होता है?

हमारे देश से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो टीवी जैसी भयंकर बीमारी से जूझ रहे हैं। और उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वह अपने बीमारी का इलाज करवा सके और वह स्वस्थ रहें। उन्हीं लोगों के लिए हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने निक्षय पोषण योजना की शुरुआत की है| इस योजना के माध्यम से सभी बीमारी से जूझ रहे लोगों को प्रति महीने 500 रुपए की धनराशि खाने-पीने और उनके दवाई के लिए दिया जाता है। आप लोगो को तो पता ही होगा कि हमारे देश में कई सारे ऐसे गरीब लोग हैं| जिनके पास खाने के लिए भी पैसे नहीं होता है तो उन्हीं लोगों के लिए सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। योजना के अंतर्गत हमारे देश के लगभग 13 लाख टीबी से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया है।

Nikshay Poshan Yojana की शुरुआत क्यों की गई?

पूरी दुनिया में लगभग 6 से लेकर 7 करोड़ तक के लोग इस बीमारी से संक्रमित होते हैं। और यह एक छुआ छूत वाली बीमारी है। पहले जब इस बीमारी का इलाज शुरू नहीं किया गया था| उस समय बहुत से व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती थी। हर साल करीब 25 से 30 लाख लोग इस बीमारी के कारण मर जाते थे। इसीलिए सरकार ने इस समस्याओं को दूर करने के लिए निक्षय पोषण योजना की शुरुआत की। आप लोगों को तो पता ही होगा कि कोई भी बीमारी में जितना दवाई काम करता है उससे ज्यादा पौष्टिक आहार लेना जरूरी होता है। बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं की जो दवाई तो ले लेते हैं लेकिन पौष्टिक आहार के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। इसीलिए सरकार के द्वारा 500 रुपए की वित्तीय धन राशि प्रति महीने दिया जाता है। जिससे कि वह अपना दवाई के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी सही से ले सके और वह स्वस्थ रहे।

✅ पोस्ट का नाम निक्षय पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन
✅ योजना का नाम Nikshay Poshan Yojana 2022
✅ योजना के प्रकार केंद्र सरकारी योजना
✅ योजना का आरंभ किया गया 2018 में
✅ आरंभ की गई नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
✅ विभाग का नाम स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग
✅ वर्तमान साल 2022
✅ लाभार्थी देश के टीबी से संक्रमण लोग
✅ वित्तीय सहायता राशि 500 रुपए प्रति महीने
✅ उद्देश्य इलाज के लिए गरीब लोगों को सहायता प्रदान करना
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
✅ हेल्पलाइन नंबर 1800 11 6666

Nikshay Poshan Yojana का आवेदन करने के लिए क्या सब जरूरी दस्तावेज लगते हैं?

  • बैंक पासबुक
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • मेडिकल प्रमाण पत्र जो ड्रॉक्टर के द्वारा प्रमाणित किया गया हो

इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या पात्रता है?

  • इस योजना का आवेदन सिर्फ देश के टीबी से ग्रसित लोग ही कर सकते हैं।
  • जो भी लोग टीबी का इलाज पहले से करवा रहे हो इस योजना के पात्र माने जाते हैं।

निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

  • सबसे पहले Ministry Of Health And Family Welfare Government of India के वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर Login to Nakshay के अंदर New Health Facility Registration के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी प्रकार की जानकारी आपको सही-सही भरने हैं।
  • सभी प्रकार की जानकारी भर देने के बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है।
  • आपको एक यूनिक आईडी कार्ड मिलेगा जिससे आपको कहीं पर नोट कर के रख लेना है।
  • यह यूनिक आईडी कोड आगे आपको काम देगा।
  • उसके बाद लॉगिन करने के लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है।
  • और आपका रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Nikshay Poshan Yojana से मिलने वाले लाभ क्या है?

  • टीबी की बीमारी से पीड़ित लोगों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत देखभाल की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 13 लाख लोगों को शामिल किया गया है।
  • सरकार के द्वारा टीवी की से पीड़ित मरीजों को प्रति महीने 500 रुपए की वित्तीय सहायता ली जाती है जब तक उनका इलाज चलता है।
  • निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत टीबी की बीमारी से पीड़ित लोगों का देखभाल किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है।

निक्षय पोषण योजना का उद्देश्य क्या होता है?

टीवी एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होता है जिससे कि बहुत सारे लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। टीबी से पीड़ित लोगों को दवाई के साथ-साथ अच्छा खाना पीना भी मिलना चाहिए। जिससे उनको समय पर पौष्टिक आहार मिलते रहे। Nikshay Poshan Yojana को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि हमारे देश में जो भी लोग इस बीमारी से लड़ रहे हैं इस बीमारी का सामना कर रहे हैं और उनके पास पैसा नहीं है उतना दवाई और अच्छे भोजन करने का तो केंद्र सरकार के द्वारा उन लोगों को 500 रुपए की धनराशि हर महीने दी जाएगी। जब तक बीमारियों का इलाज चलता है तब तक नहीं सरकार के द्वारा हर महीने ₹500 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है।

Nakshay Yojana Helpline Number

इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको दी है। अगर फिर भी आपको निक्षय पोषण योजना से संबंधित कोई भी समस्या हो रही है या फिर कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

  • Helpline number 1800116666

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also read

निक्षय पोषण योजना का उद्देश्य क्या होता है?

टीवी एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होता है जिससे कि बहुत सारे लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। टीबी से पीड़ित लोगों को दवाई के साथ-साथ अच्छा खाना पीना भी मिलना चाहिए। जिससे उनको समय पर पौष्टिक आहार मिलते रहे। Nikshay Poshan Yojana को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि हमारे देश में जो भी लोग इस बीमारी से लड़ रहे हैं इस बीमारी का सामना कर रहे हैं और उनके पास पैसा नहीं है उतना दवाई और अच्छे भोजन करने का तो केंद्र सरकार के द्वारा उन लोगों को 500 रुपए की धनराशि हर महीने दी जाएगी। जब तक बीमारियों का इलाज चलता है तब तक नहीं सरकार के द्वारा हर महीने ₹500 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है।

Nikshay Poshan Yojana की शुरुआत क्यों की गई?

पूरी दुनिया में लगभग 6 से लेकर 7 करोड़ तक के लोग इस बीमारी से संक्रमित होते हैं। और यह एक छुआ छूत वाली बीमारी है। पहले जब इस बीमारी का इलाज शुरू नहीं किया गया था| उस समय बहुत से व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती थी। हर साल करीब 25 से 30 लाख लोग इस बीमारी के कारण मर जाते थे। इसीलिए सरकार ने इस समस्याओं को दूर करने के लिए निक्षय पोषण योजना की शुरुआत की। आप लोगों को तो पता ही होगा कि कोई भी बीमारी में जितना दवाई काम करता है उससे ज्यादा पौष्टिक आहार लेना जरूरी होता है।

निक्षय पोषण योजना क्या होता है?

हमारे देश से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो टीवी जैसी भयंकर बीमारी से जूझ रहे हैं। और उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वह अपने बीमारी का इलाज करवा सके और वह स्वस्थ रहें। उन्हीं लोगों के लिए हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने Nikshay Poshan Yojana की शुरुआत की है| इस योजना के माध्यम से सभी बीमारी से जूझ रहे लोगों को प्रति महीने 500 रुपए की धनराशि खाने-पीने और उनके दवाई के लिए दिया जाता है।

Nikshay Poshan Yojana Helpline Number क्या होता है?

इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको दी है। अगर फिर भी आपको निक्षय पोषण योजना से संबंधित कोई भी समस्या हो रही है या फिर कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।
Helpline number 1800116666

Leave a Reply

Your email address will not be published.