PM Awas Yojana List 2023, Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2023 पिछले साल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत शामिल किया गया है। इस योजना के लिस्ट में लाभार्थियों का नाम शामिल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उनके सभी दस्तावेजों का सत्यापन भी किया गया है। इसलिए यदि आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया था। तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लिस्ट 2023 में अपना नाम अवश्य देखना चाहिए| इसी सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसीलिए यदि आप भी Pradhan Mantri Awas Yojana List में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत लाभकारी है। कि कि हम यहां Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत अपना नाम खोजने की सरल प्रक्रिया सांझा करने जा रहे हैं।

PM Awas Yojana, pradhan mantri awas yojana list

PM Awas Yojana New List 2023

योजना के तहत कोई भी शहर ई लाभार्थी केवल आधार कार्ड के सहायता से अपना नाम खोज सकता है। Pradhan Mantri Awas Yojana List खोजने के लिए आपको इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। Pradhan Mantri Awas Yojana List में केवल उन्हीं परिवारों को शामिल किया गया है। जो प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरा करते हैं। और उनके आवेदन स्वीकार कर लिया गया है केंद्र सरकार समय-समय पर ऐसे सभी परिवार के दस्तावेजों का सत्यापन कर उनकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करती है। ताकि लाभार्थी जल्द से जल्द अपना खुद का मकान प्राप्त कर सके सरकार ने पीएम आवास सारी सूची को ऑनलाइन जारी करके लोगों के बीच प्रदर्शित आ बनाने का प्रयास किया है। और यह ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन मैं गति भी प्रदान करेगी।

✅ योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
✅ आरंभ की गई केंद्र सरकार द्वारा
✅ वर्ष 2015
✅ लाभार्थी देश के नागरिक
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
✅ उद्देश्य प्रत्येक लाभार्थी को पक्के मकान प्राप्त कर आना
✅ लाभ सभी के लिए घर
✅ श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
✅ आधिकारिक वेबसाइट Click Here
✅ Our Website Click Here

पीएम आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के शहरों में बस रहे गरीब लोगों को रहने के लिए पक्का घर उपलब्ध कराना है। यह सुविधा उन लोगों को प्रदान की जाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। एवं उनके उनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है। या वे बेघर हैं। पहले सरकार ने मार्च 2023 तक गरीब वर्ग के लिए दो करोड़ पक्के मकानों के निर्माण का लक्ष्य रखा था। इसके लिए सरकार बिल्डरों की सहायता से चुनिंदा शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने का प्रयत्न कर रही है। Pradhan Mantri Awas Yojana List (PM Awas Yojana List) के तहत दिए जा रहे घरों को एक व्यस्क महिलाओं सदस्य को या पुरुष के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की फंडिंग के लिए नेशनल अवार्ड हाउसिंग फंड जो कि साइट 1000 करोड रुपए का है आवंटित किया गया है।
  • और फेडेवल हाउसिंग को इंस्ट्रक्चर स्टेटस प्रदान किया जाएगा।
  • जीएसटी को 8 परसेंट से एक परसेंट ऑफ रेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा तथा 12% से 5% अन्य हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा।
  • अफॉर्डेबल हाउसिंग फंड के अंतर्गत इनिशियल का कांपरेशन प्रदान किया जाएगा जोकि 10000 करोड़ रुपए का होगा।
  • इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी यह छूट सेक्शन 80-IBA के अंतर्गत प्रदान की जाएगी जो कि 30 से सहित स्काई मीटर मेट्रो सिटी के लिए होगी तथा 60 से 90 स्क्वायर मीटर नोन मेट्रो सिटी के लिए होगी।
  • एक अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड प्रस्तुत किया जाएगा जो कि 25000 को रुपए का होगा।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, PM Awas Yojana List

  • उम्मीदवार की पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता नंबर

पीएम आवास योजना ग्रामीण आवेदन प्रक्रिया

  • गांव में कंप्यूटर कम है। इसलिए सरकार ने ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए मोबाइल बेस्ट ऐप बनाया है।
  • इस ऐप की सहायता से गांव के लोग अपना आवेदन भर सकते हैं।
  • इस ऐप को आवास ऐप नाम दिया गया है। इस ऐप को मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगइन क्रिएट करें।
  • डाउनलोड करने के बाद फोन में एक पासवर्ड भेजा जाएगा।
  • लॉग इन करने के बाद इसमें जानकारी भरकर अपने घर की विभिन्न चरणों की फोटो खींचकर अपलोड कर दें।
  • साथी लाभार्थी अपने मकान के निर्माण के समय मिलने वाली किस्तों को भी अपने फोन में देख सकता है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2023 में अपना नाम कैसे खोजें।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति जो अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में खोज रहे हैं। वह प्रथम पीएम आवास योजना के अधिकारी वेबसाइट विजिट करें।
  • Search beneficiary  विकल्प पर क्लिक करें ।
  • हम आपको अपने 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा तथा इसके पश्चात Search Button पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपके द्वारा आधार कार्ड नंबर सही-सही भरा गया होगा| तथा आपके केंद्र सरकार द्वारा एक लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया गया होगा।
  • तो आपका नाम इस सूची में सम्मिलित किया होगा गया होगा और यदि ऐसा ना हुआ हो तो आप इस सूची (PM Awas Yojana List) के अंदर अपना नाम नहीं पाएंगे।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किए यदि आप सभी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हो तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अभी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर – 011-23066484 , 011-23063285

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also read

FAQ

पीएम आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के शहरों में बस रहे गरीब लोगों को रहने के लिए पक्का घर उपलब्ध कराना है। यह सुविधा उन लोगों को प्रदान की जाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। एवं उनके उनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है। या वे बेघर हैं। पहले सरकार ने मार्च 2022 तक गरीब वर्ग के लिए दो करोड़ पक्के मकानों के निर्माण का लक्ष्य रखा था। इसके लिए सरकार बिल्डरों की सहायता से चुनिंदा शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने का प्रयत्न कर रही है। PM Awas Yojana List के तहत दिए जा रहे घरों को एक व्यस्क महिलाओं सदस्य को या पुरुष के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व प्रदान किया जाएगा।

PM Awas Yojana New List 2023 क्या होता है?

योजना के तहत कोई भी शहर ई लाभार्थी केवल आधार कार्ड के सहायता से अपना नाम खोज सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट खोजने के लिए आपको इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में केवल उन्हीं परिवारों को शामिल किया गया है। जो प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरा करते हैं। और उनके आवेदन स्वीकार कर लिया गया है केंद्र सरकार समय-समय पर ऐसे सभी परिवार के दस्तावेजों का सत्यापन कर उनकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करती है। ताकि लाभार्थी जल्द से जल्द अपना खुद का मकान प्राप्त कर सके सरकार ने पीएम आवास सारी सूची को ऑनलाइन जारी करके लोगों के बीच प्रदर्शित आ बनाने का प्रयास किया है।

हेल्पलाइन नंबर क्या होता है?

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किए यदि आप सभी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हो तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अभी समस्या का समाधान कर सकते हैं। PM Awas Yojana List 2023
हेल्पलाइन नंबर – 011-23066484 , 011-23063285
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.