pmsby full form – Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, pm suraksha bima yojana, pradhan mantri bima yojana

आजकल के इस भाग दौड़ में जिंदगी जीना बहुत ही रिस्की हो गया है आए दिन कोई न कोई दुर्घटनाएं होती रहती है हादसा होती रहती है और इसके अलावा ऊपर से बीमारियों का खतरा भी रहता है। आप लोगों ने देखा कि कैसे अचानक से covid-19 जैसी बीमारी पूरा देश में फैल गया जिससे कि बहुत सारे लोगों की जान भी चली गई। ऐसे में बीमा करवाना बहुत ही जरूरी होता है। हमारे देश के सभी नागरिक आर्थिक रूप से इतने सक्षम भी नहीं होते हैं कि वह अपना सुरक्षा बीमा करवा सकते है। और निजी बीमा कंपनियों के द्वारा उच्च दरों पर बीमा कवर प्राप्त करने के लिए प्रीमियम की प्राप्ति होती है। सब समस्याओं को देखते हुए सरकार ने कम प्रीमियम पर कई सुरक्षा बीमा योजनाओं का संचालन की है। इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देंगे। इस योजना के माध्यम से दुर्घटना होने की स्थिति में भी बीमा कवर दिया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

PMSBY, pmsby full form

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (pmsby) को कब और क्यों शुरू किया गया?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 मई 2015 को शुरू किया गया था।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत इसीलिए की गई क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे गरीब लोग हैं। जिनके परिवार में अगर सबसे बड़े सदस्य की कोई भी दुर्घटना में सड़क दुर्घटना हो या फिर कैसे भी दुर्घटना में उनकी मौत हो जाती है तो ऐसे में परिवार वालों का कोई सहारा नहीं होता है, और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो जाती है ऐसी समस्याओं को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की शुरुआत की। पीएम सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के लोगों और उनके परिवार वालों को सहायता करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसमें पॉलिसी धारक को साल में 12 रुपए की धनराशि जमा करना होता है और यह बीमा किस्त बैंक अधिकारी द्वारा बीमा धारक के खातों में ऑटोडेबिट के माध्यम से काट लिया जाता है। और इसके तहत बीमा धारक की मृत्यु अगर सड़क दुर्घटना में हो जाती है तो तो उसके परिवार वाले को 2 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाता है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana / प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के अंतर्गत पॉलिसी धारक को एक्सीडेंट इंश्योरेंस या फिर दुर्घटना बीमा कराने पर किसी भी प्रकार की कोई हादसा या फिर सड़क दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उनके परिवार वालों को नॉमिनी को 2 लाख रुपए दिया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु से लेकर 70 वर्ष की आयु तक ही ले सकते हैं। हर साल प्रीमियम की राशि 1 जून से पहले बैंक खाते से काट लिया जाता है इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाते पर ऑटोडेबिट की सुविधा सक्रिय होना जरूरी होता है। और इसके साथ-साथ अगर पॉलिसी धारक पूरी तरह से अपंग हो जाते हैं। उनका हाथ-पैर कुछ भी काम नहीं करता है एक्सीडेंट के दौरान तो उन्हें बीमा कंपनी के द्वारा 2 लाख रुपए दिए जाते हैं। सर पॉलिसी धारक एक हाथ या फिर एक पैर से विकलांग हो जाते हैं तो उन्हें बीमा कंपनी के द्वारा 1 लाख रुपए दिया जाता है।

योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
शुरू किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
योजना का प्रकार केंद्र सरकारी योजना
लॉन्च किया गया 8 मई 2015
लाभार्थी देश के गरीब नागरिक
उद्देश्य जीवन बीमा प्रदान करना
आवेदन  ऑनलाइन / ऑफलाइन 
Official website click here
Our website click here

Benefits Of Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2022 / प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से मिलने वाले लाभ

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का लाभ देश के सभी वर्ग के लोग दिया जाता है।
  • इस योजना का लाभ खासतौर पर देश के पिछड़े और गरीब लोगों को दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा अगर किसी व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में या फिर अन्य किसी हादसे में मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • अगर दुर्घटना में व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के अंतर्गत पॉलिसी धारक को प्रतिवर्ष 12 रुपए के प्रीमियम का भुगतान करना होता है उसके बाद ही सुरक्षा बीमा मिलेगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का आवेदन करने के लिए क्या सब जरूरी डाक्यूमेंट्स लगते हैं?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक का पासबुक

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको जन सुरक्षा के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको फॉर्म्स का ऑप्शन दिखेगा उसमें से आपको तीन ऑप्शन मिलेगा। जिसमे आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करना है।
  • करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म और क्लेम फॉर्म का ऑप्शन आएगा उसमें आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) का एप्लीकेशन फॉर्म आप अपने अनुसार हिंदी या इंग्लिश में डाउनलोड कर सकते हैं।
    फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसका पीडीएफ फॉर्म प्रिंट आउट निकलवाना होगा।
  • उसके बाद फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है सब सही सही भरना है। जैसे- अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, एजेंसी का नाम, अकाउंट नंबर, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी, नॉमिनी व्यक्ति का नाम। सभी जानकारी सही सही भरना है।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स बोले गए हैं सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अटैच करना है।
  • आवेदन फॉर्म को बैंक में ले जाकर जमा करना होगा ध्यान रहे कि आप उसी बैंक में आवेदन फॉर्म जमा करें जिस बैंक में आपका बचत खाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का क्लेम फॉर्म

  • सबसे पहले आपको जन सुरक्षा योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • और फिर होम पेज परफॉर्म्स के ऑप्शन में तीन ऑप्शन आएगा जिसमें आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट पेज पर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म और क्लेम फॉर्म का ऑप्शन आ जाएगा। उसमें आपको क्लेम फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लेम फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकलवा लें।
  • उस फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है सभी जानकारी सही सही भरना है और फिर सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अटैच करने हैं।
  • उसके बाद क्लेम फॉर्म को बैंक में जमा कर देना है। सभी डाक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको क्लेम राशि दिया जाएगा। (PMSBY)

Helpline Number

पोस्ट में हमने आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (PMSBY) से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है अगर फिर भी आपको pm suraksha bima yojana से संबंधित किसी प्रकार की कोई भी समस्याएं होती है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
Helpline number – 1800 180 1111

pmsby full form scheme details, pmsby full form scheme details, pmsby full form scheme details, pmsby full form, pmsby full form scheme details, pm suraksha bima yojana, pm suraksha bima yojana, pm suraksha bima yojana, pm suraksha bima yojana,  pmsby scheme details, pmsby scheme details, pmsby scheme details

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also Read

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को कब और क्यों शुरू किया गया?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 मई 2015 को शुरू किया गया था।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत इसीलिए की गई क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे गरीब लोग हैं। जिनके परिवार में अगर सबसे बड़े सदस्य की कोई भी दुर्घटना में सड़क दुर्घटना हो या फिर कैसे भी दुर्घटना में उनकी मौत हो जाती है तो ऐसे में परिवार वालों का कोई सहारा नहीं होता है, और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो जाती है ऐसी समस्याओं को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का Helpline number क्या है?

अगर आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) से संबंधित किसी प्रकार की कोई भी समस्याएं होती है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
Helpline number – 1800 180 1111

Leave a Reply

Your email address will not be published.