Stree Swabhiman Yojana Apply Online 2023, Mobile App Download

स्त्री स्वाभिमान योजना 2023, स्त्री स्वाभिमान योजना आवेदन, स्त्री स्वाभिमान योजना लॉगइन प्रक्रिया, स्त्री स्वाभिमान योजना आवेदन स्थिति देखें, नारी स्वाभिमान ने योजना 2023, नारी स्वाभिमान योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड, stree swabhiman yojana online registration, Stree swabhiman yojana login, CSC Stree swabhiman yojana, stree swabhiman yojana application status, stri Swabhiman Yojana online app download

27 जनवरी 2018 को स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआता केंद्र सरकार के द्वारा किया गया। स्त्री स्वाभिमान योजना का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जी के द्वारा CSC महिला VLE (Village Level Entrepreneur) कार्यक्रम के दौरान शुरू किया गया था। CSC Stree Swabhiman के अंतर्गत देश की सभी लड़कियों और महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन प्रदान किया जाता है। तो दोस्तों आज कि हम इस पोस्ट में आप लोगों को इस्त्री स्वाभिमान योजना के बारे में बताने जा रहे हैं इस पोस्ट में CSC स्त्री स्वाभिमान योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गई है।

Stree Swabhiman Yojana

Stri Swabhiman  Yojana 2023, स्त्री स्वाभिमान योजना 2023 क्या होता है?

स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा महिलाओं को सुरक्षा और आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार भी मिल सकता है क्योंकि स्त्री स्वाभिमान योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्र के उद्यमी और SHG (self help group) सेल्फ हेल्प ग्रुप को ट्रेनिंग भी दी जाती है। स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्यम से सैनिटरी नैपकिन यूनिट स्थापित की जाएगी जिसके माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को नए सेनेटरी पैड सस्ते दामों में दिया जाएगा। सरकार के द्वारा स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत इसीलिए की गई है ताकि देश की शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियां और महिला महिलाओं का अच्छा स्वास्थ्य और स्वच्छता भी रहे। हमारे देश में लड़कियां और महिलाएं सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करने से बीमारी से भी बच सकती है। इस योजना का आवेदन करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

✅ योजना का नाम स्त्री स्वाभिमान योजना 2023
✅ योजना के प्रकार केंद्र सरकारी योजना
✅ योजना को आरंभ किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
✅ योजना का उद्घाटन कि गई केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जी के द्वारा
✅ लाभार्थी देश की महिलाएं और लड़कियां
✅ योजना का उद्देश्य कम दामों में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराना
✅ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
✅ ऑफिशियल वेबसाइट Online Apply
✅ हमारा वेबसाइट All Scheme

Benefits Of Stree Swabhiman Yojana 2023

  • स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार भी मिलता है।
  • योजना के माध्यम से हमारे देश की ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों और महिलाओं को कम दामों में सेनेटरी नैपकिन प्रदान किया जाता है।
  • इसका उपयोग करने से महिलाओं में कोई रोग या फिर कोई बीमारी भी नहीं होगी।
  • स्वाभिमान योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की लड़कियां और महिलाएं ले सकती है।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी क्षेत्रों में सेनेटरी पैड वितरण के लिए कैंप लगाया जाता है।
  • स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत होने से महिलाएं और लड़कियां स्वस्थ रहेगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना का आवेदन करने के लिए क्या सा महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स होना चाहिए?

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • सहायता समूह का रजिस्ट्रेशन

Stree Swabhiman Yojana Online Registration 2023 कैसे करें?

अगर आप इस्त्री स्वाभिमान ने योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है|

  • सब से पहले आपको कॉमन सर्विस सेंटर की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खोलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • होम पेज पर CSC Registration (CSC Stree swabhiman yojana registration) के लिंक पर आपको  क्लिक करना होगा|
  • नेक्स्ट पेज पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा उस में एप्लीकेशन टाइप में आपको SHG सेलेक्ट करना है।
  • उस के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और फिर कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपसे जो भी जानकारी पूछी जाएगी वह सभी भर दे और सभी दस्तावेजों को सही-सही अपलोड करके जमा कर दें।

स्त्री स्वाभिमान योजना का एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें?

  • एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले CSC की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर CSC Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज पर Check Application status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • और फिर एक फॉर्म खुल कर आएगा, उस में सब जानकारी भरने है। Application reference number, captcha code, और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद नेक्स्ट पेज पर स्त्री स्वाभिमान योजना एप्लीकेशन स्टेटस फुल कर आ जाएगा आप आसानी से देख सकते है।

Stree Swabhiman Yojana Mobile App Download कैसे करें?

  • अगर आप इस्त्री स्वाभिमानी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके उसका उपयोग करना चाहते हैं तो एप डाउनलोड करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी होता है।
  • आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा|
  • प्ले स्टोर ओपन करने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर स्त्री स्वाभिमान ने एप्प लिखना है।
  • नेक्स्ट पेज पर ऐप खुल कर आ जाएगा। उसके बाद आसानी से आप स्त्री स्वाभिमान ऐप को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Stree Swabhiman Yojana का उद्देश्य क्या है?

स्वाभिमान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लड़कियां और महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के समय सुरक्षा देने के लिए फ्री नैपकिन उपलब्ध कराया जा सके। आप सभी लोगों को पता ही होगा कि यह समस्या एक न एक दिन हर लड़की के साथ होता है तो ऐसे में तू स्कूल के ना ही कोई कार्यक्रम में वह भाग नहीं ले पाती है और फिर महिलाओं को अपने घर का भी सारा काम करना होता है तो और महिलाएं अपना ध्यान अच्छे से नही रख पाती है। जिस कारण से इनसे भविष्य में उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। इसी सब समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने महिलाओं को के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है| Csc Stree Swabhiman के माध्यम से मिलने सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करने से महिलाओं को कोई भी रोग या फिर कोई बीमारी भी नहीं होगी इससे वह सुरक्षित और स्वस्थ रहेगी। सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करने से अब लड़कियां और महिलाओं को भविष्य में मासिक धर्म के कारण के कारण हुए होने वाले बीमारी से भी बच सकती हैं।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

FAQ Stree Swabhiman Yojana

Stree Swabhiman Yojana Mobile App Download कैसे करें?

अगर आप इस्त्री स्वाभिमानी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके उसका उपयोग करना चाहते हैं तो एप डाउनलोड करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी होता है।
आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा|
प्ले स्टोर ओपन करने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर स्त्री स्वाभिमान ने एप्प लिखना है।
नेक्स्ट पेज पर ऐप खुल कर आ जाएगा। उसके बाद आसानी से आप स्त्री स्वाभिमान ऐप को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Stree Swabhiman Yojana का उद्देश्य क्या है?

स्वाभिमान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लड़कियां और महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के समय सुरक्षा देने के लिए फ्री नैपकिन उपलब्ध कराया जा सके। आप सभी लोगों को पता ही होगा कि यह समस्या एक न एक दिन हर लड़की के साथ होता है तो ऐसे में तू स्कूल के ना ही कोई कार्यक्रम में वह भाग नहीं ले पाती है और फिर महिलाओं को अपने घर का भी सारा काम करना होता है तो और महिलाएं अपना ध्यान अच्छे से नही रख पाती है। जिस कारण से इनसे भविष्य में उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। इसी सब समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने महिलाओं को के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है

Stree Swabhiman Yojana Mobile App Download कैसे करें?

अगर आप इस्त्री स्वाभिमानी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके उसका उपयोग करना चाहते हैं तो एप डाउनलोड करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी होता है।
आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा|
प्ले स्टोर ओपन करने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर स्त्री स्वाभिमान ने एप्प लिखना है।
नेक्स्ट पेज पर ऐप खुल कर आ जाएगा। उसके बाद आसानी से आप स्त्री स्वाभिमान ऐप को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

स्त्री स्वाभिमान योजना 2022 क्या होता है?

स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा महिलाओं को सुरक्षा और आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत की गई है। Csc Stree Swabhiman के माध्यम से महिलाओं को रोजगार भी मिल सकता है क्योंकि stree swabhiman yojana registration के जरिए ग्रामीण क्षेत्र के उद्यमी और SHG (self help group) सेल्फ हेल्प ग्रुप को ट्रेनिंग भी दी जाती है। स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्यम से सैनिटरी नैपकिन यूनिट स्थापित की जाएगी जिसके माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को नए सेनेटरी पैड सस्ते दामों में दिया जाएगा।

6 thoughts on “Stree Swabhiman Yojana Apply Online 2023, Mobile App Download”

  1. Thank you for your sharing. I am worried that I lack creative ideas. It is your article that makes me full of hope. Thank you. But, I have a question, can you help me?

    Reply
  2. Good day! I simply would like to give you a huge thumbs up for your great information you have here on this post. I will be returning to your site for more soon.

    Reply
  3. I don’t think the title of your article matches the content lol. Just kidding, mainly because I had some doubts after reading the article.

    Reply

Leave a Comment