Ayushman Sahakar Yojana

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा राष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में कल्याणकारी कंपनी सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए Ayushman Sahakar Yojana शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पतालों मेडिकल कॉलेज खोलने के बाद अलग-अलग कल्याण सेवाओं को भी सिर्फ बनाया जा सकता है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उच्च चिकित्सा मिल सके, इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। जिसमें राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से देश में दूर ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं में होने वाली परेशानियों एवं बुनियादी ढांचे में सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसे इन सभी सुविधाओं के साथ ही अस्पताल, मेडिकल कॉलेज खोलने के बाद इन पर ध्यान दिया जा सके।

Ayushman Sahakar Yojana

Ayushman Sahakar Yojana 2022, आयुष्मान सहकार योजना 2022:

आयुष्मान सहकार योजना 2022 के तहत केंद्रीय अधिकारियों को स्वास्थ्य संबंधित बुनियादी ढांचा बनाने में सहकारी समिति में शामिल होगी आपको बता दें कि कौना महामारी से सबक लेते हुए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा को मजबूत करने में जुट गई है सरकारी चिकित्सा तंत्र को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ सरकार ने सहकारी संस्थाओं को भी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय को ऑपरेटिव विकास नियम की भांति दरों पर आसमा ग्रीन टी सुविधा कराएगा।

योजना का नाम आयुष्मान सहकार योजना 2022
विभाग का नाम राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम
लांच की गई 19 अक्टूबर 2020 को
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र के लोग
उद्देश्य सभी लोगों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचना
साल 2022
ब्याज दर 9.6%
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइट क्लिक हेयर
हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर

आयुष्मान सरकारी योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं। कि देश में चल रही कोरोना महामारी की वजह से हमारा भारत देश बहुत प्रभावित हुआ है। जिसकी वजह से देश ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को देखते हुए केंद्रीय सरकार ने ग्रामीण इलाकों में अस्पताल मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए इस Ayushman Sahakar Yojana को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय कोआपरेटिव विकास निगम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी संस्थानों को मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने के लिए सरकार द्वारा ऋण मुहैया कराना आयुष्मान सहकार की उपस्थिति के का साथ सहकारी समिति आए पूरी तरह से देखभाल प्रदाताओं के रूप में पूर्ण रूप से सक्षम हो जाएगी इन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में खुलने से गांव के लोगों को बेहतर इलाज मिल सकता है।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana 2012 योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोग को ही प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सहकारी संस्थाओं को ग्रामीण इलाकों में अस्पताल मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समिति को 10000 करोड़ रुपए का कर्ज राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के द्वारा मुहैया कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी समिति केवल एनसीडीसी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • 9 दिसंबर ऑफिस जी की ब्याज दर पर थोपे थी या आयुष्मान अस्पताल ,मेडिकल कॉलेज ,लैब, डायग्नोस्टिक सेंटर ,दवा के अंदर अधिक अधिक अधिक खोलने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

आयुष्मान सहकार योजना की सूची।

Ayushman Sahakar Yojanaविश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से शुरू की गई है जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सभी कार्यकर्ताओं को एक कृत्य किया गया है सहकार योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने भारतीय दवाओं के अनुरूप की है इस योजनाओं में शामिल घटकों की विस्तृत जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

  • आयुष
  • दवा की दुकान
  • आयुर्वेदिक मालिश केंद्र
  • कल्याण केंद्र
  • होम्योपैथी
  • दवा निर्माण
  • औषधि प्रशिक्षण

Ayushman Sahakar Yojana के पात्रता

  • यदि आप Ayushman Sahakar Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न पात्रता का ध्यान रखना होगा।
  • देश में किसी भी राज्य /राज्य सहकारी समितियां अधिनियम के तहत पंजीकृत कोई भी सहकारी समिति
  • अस्पताल स्वास्थ्य सेवा स्वस्थ शिक्षा से संबंधित सेवाओं के लिए उप कानूनों में उपयुक्त प्रधान के लिए वित्तीय सहायता विषय के लिए पात्र होगी| इस  योजना के बाद दिशा निर्देशों को पूरा करना होगा।
  • एनसीडीसी सहायता या तो राज्य सरकारों / UTA dministrations के माध्यम से या सीधे सहकारी समितियों को प्रदान की जाएगी जो जो एनसीडीसी फंडिंग दिशा निर्देशों को पूरा करते हैं।
  • भारत सरकार/ राज्य सरकार/ अन्य फंडिंग एजेंसी की अन्य योजनाओं व कार्यक्रमों के साथ करार करने की अनुमति है।

आयुष्मान सरकारी योजना 2022 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा किया गया ऋण बहुत ही कम ब्याज दरों पर उपलब्ध होगा हमने पिछले साल उस किया कि हमें रोना वायरस के समय में और अधिक अस्पतालों की आवश्यकता है क्योंकि बीमार होने वाले की संख्या अस्पताल में उपलब्ध जगह से ज्यादा हो गई थी ऐसे में और अस्पताल और स्कूल खोलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रगति की जाएगी।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पड़ जाए।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको एनसीडीसी एक्टिविटी इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको सहकारी मित्र लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्किन पर एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन link पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी स्किन परफॉर्म खुल जाएगा आपको फोन में कुछ जानकारी भर नहीं होगी| जैसे – नाम, ईमेल, आईडी, जन्मतिथि आदि।।
  • सभी जानकारी भरे और रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करने के लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit Kumar

Also read

आयुष्मान सहकार योजना 2022 क्या होता है?

Ayushman Sahakar Yojana 2022 के तहत केंद्रीय अधिकारियों को स्वास्थ्य संबंधित बुनियादी ढांचा बनाने में सहकारी समिति में शामिल होगी आपको बता दें कि कौना महामारी से सबक लेते हुए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा को मजबूत करने में जुट गई है सरकारी चिकित्सा तंत्र को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ सरकार ने सहकारी संस्थाओं को भी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय को ऑपरेटिव विकास नियम की भांति दरों पर आसमा ग्रीन टी सुविधा कराएगा।

Ayushman Sahakar Yojana 2022 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा किया गया ऋण बहुत ही कम ब्याज दरों पर उपलब्ध होगा हमने पिछले साल उस किया कि हमें रोना वायरस के समय में और अधिक अस्पतालों की आवश्यकता है क्योंकि बीमार होने वाले की संख्या अस्पताल में उपलब्ध जगह से ज्यादा हो गई थी ऐसे में और अस्पताल और स्कूल खोलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रगति की जाएगी। इसके आधिकारिक वेबसाइट पड़ जा के आवेदन कर सकते है|

आयुष्मान सरकारी योजना 2022 का उद्देश्य क्या है?

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को देखते हुए केंद्रीय सरकार ने ग्रामीण इलाकों में अस्पताल मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए इस Ayushman Sahakar Yojana को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय कोआपरेटिव विकास निगम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी संस्थानों को मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने के लिए सरकार द्वारा ऋण मुहैया कराना आयुष्मान सहकार की उपस्थिति के का साथ सहकारी समिति आए पूरी तरह से देखभाल प्रदाताओं के रूप में पूर्ण रूप से सक्षम हो जाएगी इन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में खुलने से गांव के लोगों को बेहतर इलाज मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.