Smile Scheme full form, smile Yojana

हमारे भारत देश में सभी धर्मों के लोगों के साथ साथ वर्गों के लोग भी रहते हैं। और हमारे देश में महिला और पुरुष दोनों को सम्मान किया जाता है और इन महिला और पुरुष के बीच में एक तरह के और नागरिक रहते हैं| जिन्हें ट्रांसजेंडर कहा जाता है। एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिस योजना के माध्यम से हमारे देश के ट्रांसजेंडर नागरिकों का विकास किया जाएगा। इस योजना का नाम Smile Yojana है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ट्रांसजेंडर लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधा प्रदान के लिए उन लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपय तक का बीमा कवर भी दिया जाता है और इसके साथ-साथ ट्रांसजेंडर बच्चों के जन कल्याण के लिए शिक्षा छात्रवृति का भी लाभ दिया जाता है। Smile Yojana के अंतर्गत ट्रांसजेंडर लोगों को ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट रोजगार तक का अवसर दिया जाता है। तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इSmile Yojana से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आप लोगों के साथ साझा करने जा रहे हैं जैसे की Smile Yojana क्या होता है? इसका रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?, इसकी पात्रता क्या है?, लाभ क्या है? इत्यादि से जुड़ी हुई सभी जानकारी आपको आगे इस पोस्ट में दी गई है।

Smile Scheme

Smile Scheme 2022 Smile Yojana क्या होता है?

Smile Scheme full form – Support for Marginalised Individuals for Livelihood and Enterprise, हमारे देश के सभी नागरिकों के अधिकार और सम्मान के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजना की शुरुआत करती है। ट्रांसजेंडर लोगों के विकास के लिए केंद्र सरकार के द्वारा Smile Yojana की शुरुआत किया गया है। Smile Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी ट्रांसजेंडर लोगों के विकास के लिए उनको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। केंद्र सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार जी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2021 – 22 से लेकर 2025 – 26 तक योजना के लिए 365 करोड रुपए का बजट निर्धारित की गई है। आप लोगो को बता दे कि योजना के माध्यम से ट्रांसजेंडर नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ दिया जाता है और उनके ट्रांसलेटर बच्चे को पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाती है। ट्रांसजेंडर नागरिकों के विकास के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह सब सुविधाएं दी जाती है।

✅ योजना Smile Yojana 2022
✅ आरंभ की गई केंद्र सरकार के द्वारा
✅ साल 2022
✅ लाभार्थी देश ट्रांसजेंडर नागरिक
✅ उद्देश्य ट्रांसजेंडर नागरिकों का विकास करना
✅ लाभ ट्रांसजेंडर नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा से लेकर अन्य सभी प्रकार की सेवा देना
✅ अधिकारी वेबसाइट जल्दी लॉन्च की जाएगी
✅ हमारा वेबसाइट क्लिक हेयर
✅ Smile scheme full form Support for Marginalised Individuals for Livelihood and Enterprise

Smile Yojana से मिलने वाले लाभ और इसकी विशेषताएं क्या है?

  • केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार जी के द्वारा Smile Yojana लांच किया गया है।
  • आप लोगों को बता दें कि इस योजना के अंतर्गत ट्रांसजेंडर लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है।
  • शिक्षा स्वास्थ्य एवं रोजगार से संबंधित सभी प्रकार की सेवाएं इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021 – 22 से लेकर 2025 – 26 तक 365 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत 60 हजार नागरिकों को लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को ₹500000 का बीमा कवर भी दिया जाता है।
  • लाभार्थी नागरिक को नवमी कक्षा से स्नातक तक की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप राशि भी इस योजना में वितरण की जाती है।
  • इस योजना में ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट और रोजगार के अवसर भी दिए जाते हैं।
  • ट्रांसजेंडर छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नौवीं कक्षा से लेकर आना को तब तक की छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत कौशल विकास आजीविका प्रदान की जाती है।
  • ट्रांसजेंडर नागरिकों को गरिमा ग्रह प्रदान किए जाते हैं। जहां पर भोजन, वस्त्र, मनोरंजन की सुविधाएं, कौशल विकास के अवसर चिकित्सा सहायता इस प्रकार की सुविधाएं दी जाती है।

Smile Yojana के उप योजनाएं क्या है?

  1. पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत कौशल विकास
  2. शिक्षा हेतु प्री मैट्रिक पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना
  3. ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल का प्रावधान
  4. गरिमा ग्रह के रूप में आवासीय सुविधा

Smile Scheme का उद्देश्य क्या है?

Smile Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि हमारे देश में ट्रांसजेंडर नागरिकों को आत्म सम्मान दिया जाए। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ट्रांसजेंडर नागरिकों को उनकी पढ़ाई पूरा करने के लिए छात्रवृत्ति की सुविधा से लेकर अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। इस योजना में 9th क्लास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि मिलती है। ट्रांसजेंडर समाज के बच्चों को रोजगार के लिए ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट तक की सुविधा भी दी जाती है। हमारे देश में ट्रांसलेटर नागरिकों का सम्मान किया जा सके और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए सरकार के द्वारा विशेष प्रकार की सहायता की जाती है।

इSmile Yojana का आवेदन करने के लिए पात्रता और महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स क्या होने चाहिए?

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी
  • ट्रांसजेंडर नागरिक ही इस योजना के पात्र माने जाते हैं।

Smile Scheme 2022 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

Smile Yojana को हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा घोषणा की गई है। लोको बता दे कि Smile Yojana आवेदन करने के लिए अभी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है और जल्द ही इस योजना का आवेदन के लिए केंद्र सरकार के द्वारा वेबसाइट को लांच की जाएगी। आप लोग आवेदन करने का सोच रहे हैं तो थोड़ा आप लोगों को इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी दी जाएगी तो पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी देंगे।

हम रोजाना ऐसे ही जानकारी newindiascheme.com के द्वारा आपके लिए लाते रहेंगे । इसके लिए हमारे website को follow करे , ताकि हमारे द्वारा new updates आपको सबसे पहले मिले ।

Thank you for reading this post

Posted By – Rohit kumar

Also read

स्माइल योजना 2022 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?

स्माइल योजना को हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा घोषणा की गई है। लोको बता दे कि स्माइल योजना आवेदन करने के लिए अभी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है और जल्द ही इस योजना का आवेदन के लिए केंद्र सरकार के द्वारा वेबसाइट को लांच की जाएगी। आप लोग आवेदन करने का सोच रहे हैं तो थोड़ा आप लोगों को इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी दी जाएगी तो पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी देंगे।

स्माइल योजना का उद्देश्य क्या है?

Smile Scheme को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि हमारे देश में ट्रांसजेंडर नागरिकों को आत्म सम्मान दिया जाए। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ट्रांसजेंडर नागरिकों को उनकी पढ़ाई पूरा करने के लिए छात्रवृत्ति की सुविधा से लेकर अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। इस योजना में 9th क्लास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि मिलती है। ट्रांसजेंडर समाज के बच्चों को रोजगार के लिए ट्रेनिंग से लेकर प्लेसमेंट तक की सुविधा भी दी जाती है।

स्माइल योजना के उप योजनाएं क्या है?

पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत कौशल विकास
शिक्षा हेतु प्री मैट्रिक पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना
ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल का प्रावधान
गरिमा ग्रह के रूप में आवासीय सुविधा

Smile Scheme 2022 स्माइल योजना क्या होता है?

हमारे देश के सभी नागरिकों के अधिकार और सम्मान के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजना की शुरुआत करती है। ट्रांसजेंडर लोगों के विकास के लिए केंद्र सरकार के द्वारा स्माइल योजना की शुरुआत किया गया है। स्माइल योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी ट्रांसजेंडर लोगों के विकास के लिए उनको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है।

Smile Scheme का बजट कितना रखा गया है?

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021 – 22 से लेकर 2025 – 26 तक 365 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

Smile Scheme full form ?

Support for Marginalised Individuals for Livelihood and Enterprise

Leave a Reply

Your email address will not be published.